Low Investment Small Business Ideas: कम लागत में शुरू होने वाले सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया

Robin Hood
6 Min Read
Low Investment Small Business Ideas

Low Investment Small Business Ideas: दोस्तों आप सब कुछ न कुछ Business करके पैसे कमाने में रुचि रखते हैं। इनमें से कुछ लोगों के पास तो अच्छी बजेट होती जिससे वे कोई बड़ा सा बिजनेस शुरू कर लेते हैं। लेकिन जिनके पास बहुत ही कम बजेट होते हैं वे लोग कोई भी ढंग का business शुरू नहीं कर पाते हैं। तो आज का लेख खास कर उन कम बजेट वालों के लिए ही है। क्योंकि आज हम Low Investment Small Business Ideas in Hindi के बारे में चर्चा करने वाले हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया देने वाला हूं, जिन्हें आप केवल 25 हज़ार रूपए के बजट के साथ शुरू कर सकते हैं। तो क्या हैं वो Business Ideas, चलिए जानते हैं। Low Investment Small Business Ideas

यह भी पढ़े 

Low Investment Small Business Ideas
Low Investment Small Business Ideas

25 हज़ार से कम में खोले चाय की दुकान | Low Investment Small Business Ideas

आप अगर छोटे शहर या बड़े शहर के आसपास रहते हैं, तो 25 हज़ार से भी कम पूंजी के साथ एक छोटा सा चाय की दुकान खोल सकते हैं। इसमें आपको  शुरुवात में सिर्फ चाय ही बनानी है। और सबको पता ही है कि भारत के अंदर लगभग हर एक आदमी सुबह उठते ही चाय पीना पसंद करते हैं। और शाम को भी चाय पीते हैं। 

इस बिजनेस में आपको बस चाय बनाने के लिए जरूरी सामानों को ही खरीदना है। और आप एक छोटी सी रेडी के साथ भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। छोटे शहरों से अनुमान लगाए तो आप इस बिजनेस से लगभग 20 से 30 हज़ार रूपए तक प्रति माह कमा सकते हैं। Low Investment Small Business Ideas

25 हज़ार से कम में खोले LED बल्ब बनाने का धंधा

आप अपने आस पास के माहोल अनुसार LED बल्ब बनाने एवं पुरानी LED बल्ब ठीक करने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। LED बल्ब बनाना काफ़ी आसान होता है। जिसे आप कुछ ही दिनों में सिख सकते हैं। LED बल्ब का मेटेरियल आपको काफ़ी सस्ते में मिलने वाली है। और आप एक बल्ब को 70 रूपये से लेकर उसके क्वालिटी के अनुसार 250 रूपये तक भी बेच सकते हैं। 

LED बल्ब का डिमांड आज कल बहुत ज्यादा हो रही है। क्योंकि इसमें नॉर्मल बल्ब के मुकाबले लगभग 90 प्रतिशत बिजली कम लगती है। इसलिए इस बिजनेस से भी आप महीने के अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं।  Low Investment Small Business Ideas

कम बजट पर शुर करें टी-शर्ट का बिजनेस

दोस्तों t shirt का बिजनेस को आप कम लागत से शुरू करके एक दो साल के अंदर बहुत बड़ा भी बना सकते हैं। इसमें आपको एक छोटा सा दुकान या अच्छी जगह देखना है। जहां से आप sell करेंगे। और आपको ट्रेंडी T shirt को थोक में खरीदना है और खुदरा बेचना है। 

इसके एक फायदे भी हैं। अगर आपके T shirt एक दो महीने ना भी बीके तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी। क्योंकि ये खराब नहीं होने वाले हैं। आप इन्हें दूसरे साल भी बेच सकते हैं। कुल मिलाकर इस बिजनेस से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। Low Investment Small Business Ideas

लिफाफे का बिजनेस शुरू करें

25 हज़ार से कम बजेट से शुरू होने वाले बिजनेस में से एक लिफाफे का बिजनेस भी शामिल हैं। हमें पता है कि प्लास्टिक बैग को प्रदूषण के कारण बंद किया जा रहा है। ऐसे में हम paper के लिफाफे एवं बैग बनाकर बिजनेस कर सकते हैं। इसकी डिमांड भी अच्छी खासी है। 

पेपर के लिफाफे बनाना बहुत ही आसान होता है। जिसे आप Youtube से भी सीख सकते हैं और अपने घर से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। शुरुवात में आप अलग अलग स्टोर वालो के पास जाकर उनसे डील कर सकते हैं। जिससे आपके लिफाफे खुदरा के साथ साथ थोक में भी बिकने वाली है। धीरे धीरे इस बिजनेस को आप बड़ा बना सकते हैं। और महीने में लाखों कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज के लेख में हमने आपके आसपास शुरू किए जाने वाले बिजनेस के बारे में जानकारी दी है। जिन्हें आप Low Investment के साथ शुरू कर सकते हैं। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। कोई भी सवाल हो तो commnet में पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *