BOI Bank Balance Check: बैंक ऑफ इंडिया का बैलेंस चैक कैसे करे, जानें पूरी जानकारी यहाँ विस्तार से

Robin Hood
7 Min Read
BOI Bank Balance Check

BOI Bank Balance Check: वर्तमान समय में हम सभी के पास अपना अकाउंट तो होता ही है और इस अकाउंट में हम कुछ ना कुछ बैलेंस अवश्य रखते हैं लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे बैंक अकाउंट में कितना बैलेंस उपलब्ध है। इसकी जानकारी हमें पता नहीं होती है। ऐसे में हम अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन के माध्यम से आप अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस का पता लगा सकते हैं।आप ऑनलाइन घर बैठे बैठे भी अपने बैंक अकाउंट बैलेंस का पता लगा सकते हैं।

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से BOI Bank Balance Check के बारे में सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। आप अपने बैंक आफ इंडिया के बैंक अकाउंट के बैलेंस को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन के माध्यम से कैसे पता कर सकते हैं, उसकी पूरी तरीके स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूं। आप ऑफलाइन चेक करने के तरीके को भी बताने वाले हैं, इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा ताकि पूरी जानकारी प्राप्त करके आप अपने बैंक बैलेंस को आसानी से चेक कर सके।

यह भी पढ़े

BOI Bank Balance Check
BOI Bank Balance Check

बैंक बैलेंस चेक करने के प्रकार

बैंक ऑफ़ इंडिया में अपने बैंक बैलेंस को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से आसानी से चेक कर सकते हैं। बैंक बैलेंस को चेक करने के लिए आप एक नहीं बल्कि कई तरीके को अपना सकते हैं, जो कि इस प्रकार से है-

  1. आप अपने बैंक आफ इंडिया के बैंक अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए मिस कॉल देकर भी इसे पता कर सकते हैं।
  2. आप एसएमएस बैंकिंग के माध्यम से भी बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  3. आप मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी अपने बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  4. बैंक आफ इंडिया की बैंक बैलेंस को आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी जान सकते हैं।
  5. इसके अतिरिक्त एटीएम मशीन के माध्यम से भी अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल से बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट का बैलेंस चेक कैसे करे ?

मिस कॉल के माध्यम से बैंक आफ इंडिया के बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपका बैंक अकाउंट आपके मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। इसके बाद आपको बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिस कॉल देना होगा जो कि आप 09015135135 नंबर पर आपको मिस कॉल देना होगा। इसके बाद आपका कॉल ऑटोमेटिक कट हो जाएगा। इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा और उसमें आपके बैंक अकाउंट के बैलेंस की जानकारी देखने को मिल जाएगी। BOI Bank Balance Check

SMS के द्वारा BOI Bank Balance Check Kaise Kare ?

एसएमएस के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर में एसएमएस बॉक्स को ओपन करना होगा। यहां पर आपको BAL< Space >1234 ( 1234 :- अकाउंट नंबर के लास्ट चार अंक ) से अपने मैसेज को टाइप करके 9810558585 नंबर पर भेज देना होगा। एसएमएस भेजने के बाद आपके बैंक अकाउंटसे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें आप अपने बैंक आफ इंडिया बैंक अकाउंट का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं।

BOI Bank Balance Check By BOI Mobile एप्प

अगर आप बैंक आफ इंडिया के बैंक बैलेंस को मोबाइल ऐप के माध्यम से चेक करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से BOI Mobile ऐप को इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद आपको मोबाइल नंबर यूजर आईडी इत्यादि भरकर इसको लॉगिन करना होगा। लोगिन करने के बाद आपको माय अकाउंट के ऑप्शन में जाना होगा। उसके बाद आपके अकाउंट समरी के नीचे टोटल बैलेंस के ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त बैलेंस की जानकारी देखने को मिल जाएगी।

Internet Banking से BOI Bank Balance Check कैसे करे ?

  • आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से बैंक आफ इंडिया का बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको इंटरनेट बैंकिंग के ऑप्शन पर जाकर पर्सनल बैंकिंग लॉग इन में जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से इसे लोगिन कर लेना होगा।
  • इंटरनेट बैंकिंग में लोगिन करने के बाद आपके अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और ऑपरेटिव अकाउंट में आपको अपने अकाउंट टाइप को सेलेक्ट कर देना होगा।
  • अब आपके अकाउंट से जुड़ी सभी डिटेल्स जैसे कि अकाउंट टाइटल, अकाउंट नंबर , अकाउंट बैलेंस इत्यादि की जानकारी देखने को मिल जाएगी, जिसमें आप अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं।

ATM Machine से BOI Bank Balance Check Kaise Kare ?

  • अगर आप एटीएम के माध्यम से बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी एटीएम मशीन में जाना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने एटीएम कार्ड को एटीएम मशीन में लगाकर भाषा का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको इंटर पी के ऑप्शन दिखाई देंगे, इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको अपना एटीएम कार्ड का पिन भर देना होगा, जिसके बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे।
  • यहां पर आपको बैलेंस इंक्वारी के ऑप्शन का चयन कर लेना होगा।
  • उसके बाद आपको एटीएम मशीन के स्क्रीन पर बैंक अकाउंट पर उपलब्ध बैलेंस देखने को मिल जाता है।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी BOI Bank Balance Check पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी BOI Bank Balance Check पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *