ये 07 Computer Skill के जरिये आप कमा सकते है महीने का लाखो रुपया !

taazainfo
9 Min Read

आज के समय में आप किसी भी Company में काम करें उसके लिए आपको Computer की नॉलेज तो होनी ही चाहिए। अगर आपको Computer का नॉलेज नहीं है तो फिर आप किसी भी Company में काम करने जाएंगे तो आपको दिक्कत आएगी ही। 

क्योंकि आज के समय में सबकुछ Technology बेस्ड हो गया है। खासकर स्टूडेंट्स को तो Computer की जानकारी होनी ही चाहिए ताकि आगे चलकर उनको नौकरी में कोई दिक्कत न आए। 

लेकिन आज के समय में इतने सारे Computer कोर्स हो गए हैं कि स्टूडेंट को यह समझ में नहीं आता है कि कौन सा कोर्स करना चाहिए और यह परेशानी उन स्टूडेंट्स को आती है जो 10th या 12th पास होते हैं। 

आज के इस लेख में मैं आपको यही बताने वाला हूं कि जो स्टूडेंट 10th या 12th पास हो गए हैं उनके लिए कौन सा Computer कोर्स बेस्ट रहेगा।  

इस लेख में मैं आपको जिन Skill के नाम और उसके बारे में बता रहा हूं उन कोर्स को करने के बाद आप ना सिर्फ सरकारी नौकरी कर सकते हैं बल्कि प्राइवेट क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं। तो चलिए एक एक करके इन तमाम कोर्स के बारे में एक डिटेल जान लेते हैं। 

Diploma In Computer Application

डीईसी का मतलब होता है Diploma In Computer Application  वैसे तो यह एक बेसिक Computer कोर्स है लेकिन इसमें आपको कई ऐसी चीजें सिखाई जाती है जिसे करने के बाद आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं जैसे एमएस ऑफिस, एमएस एक्सेल, पावर प्वाइंट, सी++, सी प्रोग्रामिंग। 

इस कोर्स में आपको इन तमाम विषय के बारे में पढाया जाता है। इन कोर्स को करने के बाद आप किसी भी Company में जॉब कर सकते हैं और अच्छी बात यह है कि आप इन कोर्स को 10th पास करने के बाद भी कर सकते हैं। 

Diploma In Cyber Security

जिस तरह से Technology दिन ब दिन हाईटेक होती जा रही है साइबर अटैक का खतरा भी उतना ही बढ़ता जा रहा है और इसी को देखते हुए साइबर सिक्योरिटी बहुत जरूरी है ताकि अपनी Company के डेटा और तमाम कॉन्फिडेंशियल पेपर्स और जानकारी को सुरक्षित रख सकें। इसलिए डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी कोर्स बनाया गया है। 

अच्छी बात यह है कि आप इस कोर्स को 10th पास करने के बाद ही कर सकते हैं। आज के समय में इस कोर्स को करने वाले Professionals की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। आपको बता दूं कि इस कोर्स को करने वालों को सैलरी भी काफी ज्यादा मिलती है। 

यह भी पढ़े:

Tally

आज के समय में कोई भी Company हो वहां अकाउंट से रिलेटेड काम तो होता ही है और आजकल ज्यादातर स्टूडेंट 10th पास होते ही छोटी मोटी नौकरी करना चाहते हैं। लेकिन फिर दिक्कत यह होती है कि उन्हें Computer के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। 

ऐसे में उनका सवाल उठता है कि उन्हें 10th के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए। तो  ऐसे स्टूडेंट के लिए टैली एक बेस्ट ऑप्शन है जिसमें उनको अकाउंट से रिलेटेड जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद किसी भी Company में अकाउंट से रिलेटेड नौकरी कर सकते हैं। 

Digital Marketing

12th पास करने के बाद स्टूडेंट ऐसे दोराहे पर खड़ा होता है जहां से उसे जिंदगी के सबसे इम्पोर्टेन्ट फैसले लेने होते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। कौन सा कोर्स करना चाहिए। खासकर ऐसे स्टूडेंट जो Computer का कोर्स करना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें समझ नहीं आता है कि कौन सा कोर्स उन्हें करना चाहिए।  

मैं आपको एक कोर्स के बारे में बताने जा रहा हूं और वह कोर्स है डिजिटल मार्केटिंग कोर्स। दरअसल जिन स्टूडेंट को क्रिएटिविटी में इंटरेस्ट होता है और जो मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं। इसमें आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी तमाम जानकारी दी जाती है। 

इस कोर्स को करने वाले स्टूडेंट्स की डिमांड ना सिर्फ हमारे देश में बल्कि विदेशों में काफी ज्यादा बढ़ गई है। इस कोर्स में आपको डिजिटली किसी भी चीज की कैसे मार्केटिंग करनी है इससे रिलेटेड पढ़ाई करवाई जाती है। 

Graphic Designing

जो स्टूडेंट 12th पास कर चुके होते हैं उनके लिए Graphic Designing का कोर्स भी बेस्ट ऑप्शन है। दरअसल आज के समय में Graphic Designing एक ऐसा कोर्स बन गया है जिसे करने के लिए स्टूडेंट लाखों रुपये खर्च कर देते हैं। क्योंकि इस कोर्स में आपको किसी भी चीज को कितना अट्रैक्टिव बनाना है यह बताया जाता है। 

आप जितने भी बैनर, पोस्टर देखते हैं या फिर यूटयूब पर जो भी कंटेंट देखते हैं उसमें जितने भी ग्राफिक्स होते हैं उसे Graphic Designing का कोर्स करने वाला ही बना सकता है। यही वजह है कि आज के समय में Graphic Designing का कोर्स करने वालों की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है। 

Web Development

अगर आप 12th पास हैं और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आपको कौन सा Computer कोर्स करना चाहिए तो आप Web Development का कोर्स कर सकते हैं क्योंकि इसके Professionals की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है। 

दरअसल आज के समय हर Company की खुद की एक Website होती है जिसमें उस Company की डिटेल होती है और समय समय पर उसमें बदलाव किया जाता है। 

उस Website को वही बना सकता है जो Web Development का कोर्स करते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप ना सिर्फ किसी Company में काम कर सकते हैं बल्कि आप चाहें तो फ्रीलांस का भी काम कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। 

App Development 

आज के समय में चाहे शॉपिंग करनी हो या फिर टिकट बुकिंग करना हो या फिर खाना Online ऑर्डर करना हो सबकुछ Online होती है। आप एक App खोलते हैं और उस पर जाकर अपना मनपसंद खाना या फिर कपड़ा या फिर आज के समय कुछ भी Online मंगवा सकते हैं। जिस App को खोलकर आप एक मिनट में कुछ भी घर बैठे ऑर्डर कर देते हैं। 

आपने कभी सोचा है उसे बनाने में कितनी मेहनत लगती है और जिसने उस App को बनाया होगा उसकी सैलरी कितनी होगी। अगर आप भी App डेवलपर बनना चाहते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं अगर आप 12th पास हैं तो फिर आप आसानी से इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। 

इस कोर्स में एडमिशन लेने के बाद App कैसे बनाया जाता है उससे रिलेटेड जानकारी दी जाएगी और इस कोर्स को अगर आपने कर लिया तो आप आसानी से किसी भी मल्टीनेशनल Company में जॉब कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।  

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *