YouTube ads se paise kaise kamaye : जाने, पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका

Neha Verma
6 Min Read
YouTube ads se paise kaise kamaye

Youtube ads se paise kaise kamaye: दोस्तों आज के समय में लोग ऑनलाइन पैसा कमाना ज्यादा अच्छा समझते हैं। क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं होती है और ऑनलाइन पैसा कमाना थोड़ा आसान भी है। अगर आपको कोई भी स्कील आती है, तो आप आसानी से घर बैठे 50000 से 1 लाख आसानी से कमा सकते हैं। आज के समय में सोशल मीडिया लोगों के लिए पैसा कमाने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है।

 जैसे कि यूट्यूब को ही देख लीजिए। यूट्यूब के माध्यम से आज लोग करोड़ रूपया कमा रहे हैं। यूट्यूब ने लोगों की जिंदगी बदल दी है। अगर आप भी अपनी जिंदगी बदलना चाहते हैं और लखपति बनना चाहते हैं, तो युटुब ऐड से पैसा कैसे कमाए(Youtube ads se paise kaise kamaye), यह आपको जानकारी यह होनी चाहिए। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यही जानकारी वाली देने वाले है कि Youtube ads se paise kaise kamaye.

YouTube ads se paise kaise kamaye
YouTube ads se paise kaise kamaye

Youtube ads se paise kaise kamaye Online

देखिए युटुब ऐड से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास यूट्यूब चैनल होना जरूरी है और यूट्यूब चैनल अगर आपका मोनेटाइज होगा तो तभी आप युटुब ऐड से पैसे कमा सकते हैं। बहुत लोगों के मन में यह सवाल होता है कि युटुब ऐड से पैसे कैसे कमाए, उन्हें जानकारी ही नहीं होती है। हम आपको युटुब ऐड से पैसा कैसे कमाए, इस बारे में नीचे पूरी जानकारी बता रहे है। स्टेप बाय स्टेप आप जानकारी को फॉलो करके आसानी से जान सकते हैं कि Youtube ads se paise kaise kamaye,

सबसे पहले अपना यूट्यूब चैनल बनाएं

यूट्यूब से पैसा अगर आप कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपके पास यूट्यूब चैनल होना जरूरी है। आप अपने मोबाइल फोन से भी यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। अगर आपके पास कंप्यूटर है, तो कंप्यूटर से यूट्यूब चैनल बना ले। यूट्यूब चैनल कैसे बनाना है, इस बारे में आपको गूगल पर बहुत सारी पोस्ट मिल जाएगी। वहां से आप जानकारी एकत्रित करके अपना चैनल बना सकते हैं।

डेली वीडियो अपलोड करना शुरू करें

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए अपने चैनल की प्रॉपर सेटिंग कर ले और उस पर डेली वीडियो अपलोड करना शुरू करें। आप जिस तरह की वीडियो यूट्यूब चैनल पर डालने के लिए सोच रहे है, वैसी वीडियो डालना शुरू करें। याद रखें की बीच में गैप नहीं होना चाहिए।

चैनल का एनालिसिस करें

अगर आपने डेली वीडियो अपलोड करना शुरू कर दिया है,तो आप अपने चैनल का डेली एनालिसिस करें। यूट्यूब स्टूडियो में आपको आपके चैनल की परफॉर्मेंस दिख जाएगी। इंप्रेशन क्लिक और अन्य सभी जानकारी प्राप्त करें।

कंटेंट में सुधार करें

जब आप अपने चैनल का एनालिसिस करेंगे, तो आपको दिखेगा कि आपके सब्सक्राइबर कितने हैं और कितने व्यूज आपके चैनल पर आने शुरू हो चुके हैं। इसके अलावा आपको यह भी देखना होगा कि आपके कंटेंट में क्या-क्या कमियां है। कंटेंट में आ रही कमियों को सुधार करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यूज आपकी वीडियो पर आए और लोग आपके YouTube channel को अधिक से अधिक सब्सक्राइब करें।

Also Read This-

Paisa kaise kamaye : 12 सबसे आसान तरीके पैसे कमाने के

मोनेटाइजेशन पॉलिसी को फॉलो करके चैनल मोनेटाइज करवाएं

जब आपके चैनल पर वीडियो डेली अपलोड हो रही है और कुछ व्यूज आने शुरू हो गए हैं, तो अब आपको अपने व्यूज और Watching Hour को बढ़ाने के बारे में सोचना होगा। कुछ ऐसा कंटेंट तैयार करना होगा जो ज्यादा से ज्यादा लोग वीडियो में एंगेज हो जाए। इस प्रकार से धीरे-धीरे आपके व्यूज भी कंप्लीट हो जाएंगे और Watching Hour के साथ आपके सब्सक्राइबर भी 1000 हो जाएंगे। इसके बाद आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा।

ऐड को सेट कर ले

दोस्तों जब आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा और चैनल मोनेटाइज हो जाएगा। तो आपको अच्छे से प्रॉपर ऐड भी सेटअप कर लेनी होगी। जितने ज्यादा अच्छे तरीके से आप ऐड को सेट करेंगे, उतना ही ज्यादा आपको फायदा मिलेगा। अगर आपको ऐड सेट करनी नहीं आती है, तो आप यूट्यूब के माध्यम से भी ऐड लगानी सीख सकते हैं। YouTube ads se paise kaise kamaye पूरी प्रक्रिया जानने के लिए पोस्ट को आप अंत तक जरूर पढ़ते रहें।

गूगल ऐडसेंस अकाउंट को यूट्यूब से लिंक करें

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा, तो आपको अपने गूगल ऐडसेंस अकाउंट को ओपन करना होगा और गूगल ऐडसेंस अकाउंट को यूट्यूब के साथ लिंक करना होगा। जो भी आपके पैसे बनेंगे, वह गूगल ऐडसेंस अकाउंट में ही आएंगे। यूट्यूब ऐड्स के माध्यम से जितने भी आपकी कमाई होती रहेगी,वह आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में आ जाएगी। फिर आप इस अमाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको यह जानकारी दी है, युटुब ऐड से पैसे कैसे कमाए। युटुब ऐड से पैसा कमाने के लिए आपके पास क्या-क्या जरूरी होना चाहिए, वह भी हमने आपको बता दिया है। उम्मीद करते हैं आपको युटुब ऐड से पैसा कैसे कमाए(YouTube ads se paise kaise kamaye), यह समझ आ गया होगा और आप भी अपना यूट्यूब चैनल बनाकर घर बैठे पैसा कमा सकेंगे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *