Google Docs क्या है, What Is Use of Google Docs?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

What Is Use of Google Docs : अगर आप Computer चलाते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको एक बहुत ही ख़ास Online Web Software के बारे में बतलायेंगे जिसका नाम है Google Docs. Google Docs Software Online चलने वाली Software है। 

What Is Use of Google Docs?

यह Website के द्वारा Operate होती है, लेकिन आज के समय में यह बहुत ही कमाल का Web Software है जिसे प्रत्येक Computer Users को जानना चाहिए। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Google Docs क्या है और Google Docs का किस तरह से इस्तेमाल करते हैं के बारे में स्मपुर्ण जानकारी देंगे। 

Google Docs क्या है?

Google Docs एक Word Editing Web Software है जो की Website के माध्यम से Open होती है। इस Web Software में आप Text Document Create कर सकते हैं, Text File और Image File के Combination को मिलाकर Document तैयार कर सकते हैं। 

इस Web Software में आप Resume, Brochure, Proposal Letter, Article इत्यादि तैयार कर सकते हैं। इस Web Software का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपने सभी Documents जो आप बनाएंगे वे Cloud पर Save रहेंगे। 

यानी की अगर आप Google Docs में कोई Document तैयार कर रहे हैं और अचानक से आपका Computer यदि बंद हो गया तो भी आपके Documents – उसी Website पर Save रहेंगे। इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है की यह बहुत ही Light Web Software है जिससे की आप इसे किसी भी Mobile में Computer में Website के माध्यम से आसानी से खोल सकते हैं। 

तीसरा इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की अगर आप चाहते हैं की आपका Document किसी व्यक्ति के पास Send करना है। तो आप बहुत ही आसानी से इसमें Link के माध्यम से Share भी कर सकते हैं। 

इस Web Software की तो इतने Features है की आप इसका इस्तेमाल – इस्तेमाल करते – करते थक जाइएगा। आइये फिलहाल मैं आपको यह बतलाता हूँ की Google Docs का इस्तेमाल कैसे करें। 

Google Docs का इस्तेमाल कैसे करें?

Google Docs का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक Gmail ID होना ही चाहिए, उसके बाद आपके Mobile या फिर Computer में एक Web Browser होना चाहिए। आपको बता दें की Mobile User के लिए Google Docs का एक Application भी बनाया गया है जिसे आप Google Play Store से Download कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

तो आइये सबसे पहले हम लोग Computer में Google Docs का इस्तेमाल करने के बारे में जानते हैं। 

सबसे पहले आप एक Gmail Id और Password को Create कीजिये। अगर आपके पैसा पहले से Gmail Id और Password है तो आप उसकी मदद से Gmail में Login कर लीजिये। 

उसके बाद आप Google Search Result में जाइये और Search कीजिये – Google Docs. 

What Is Use of Google Docs

उसके बाद आप सबसे पहला वाला Link – Google Docs: Online Document Editor | Google Workspace के Option पर Click कर दीजिये।  

What Is Use of Google Docs

इसके बाद आपको Go To Docs वाले Option पर Click करना है। आप Try Docs For Work के Option पर Click ना करें। 

What Is Use of Google Docs

जैसे ही आप Go To Docs के Option पर Click कीजियेगा वैसे ही आप Google Docs के ये वाले Settings के अंदर आ जाइएगा। अब आप यहाँ से ही अपने Google Docs के नए Docs को Create कर सकते हैं और उसको Editing कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

आइये अब मैं आपको Google Docs के तमाम Settings के बारे में बतलाता हूँ ताकि आप Google Docs को अच्छे से चलना सिख सके। 

ऊपर वाले इस Section को Header Toolbar कहते हैं, इसी में आपको Docs के अंदर तमाम Settings को करने का Feature मिलता है। 

जैसे ही आप File के Option पर Click कीजियेगा तो आपको ये Settings कुछ इस तरह से खुलेगा। 

New के Option के अंदर आप नए Docs File को Create कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

Open Tab के अंदर आप अपने अन्य Documents को Open कर सकते हैं, आप चाहे तो Computer File को Open कर के भी Images को Upload कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

उसके बाद आप Make A Copy Option की मदद से Document की Copy यानी की Duplicate बना सकते हैं और उसे कहीं पर Save कर सकते हैं। 

Save के Option के अंदर आप अपने तैयार हुए Docs File को कई तरह के Format में Save कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

हालाँकि अगर आपको एक – एक करके आपको Google Docs के तमाम Settings के बारे में बतलाने लगूंगा तो यह लेख बहुत लम्बा चला जायेगा। इसलिए मैं आपको केवल Important Settings के बारे में बता देता हूँ। 

What Is Use of Google Docs

उसके बाद आप Edit Settings के अंदर Basics Settings जैसे की Select All, Cut इत्यादि कर सकते है जो की आप Normally Mouse और Keyboard की मदद से कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

उसके बाद आप View Settings के अंदर आप यह Settings कर सकते हैं की जब कोई User को यह Link मिलेगा तो वह इसमें Editing, Viewing क्या कर सकता है। . 

What Is Use of Google Docs

उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण Tool – Insert का Option होता है, Insert के Option के अंदर आप कई सारे  Feature को Insert कर सकते है। जिअसे की Image, Table, Line, Emoji इत्यादि। 

What Is Use of Google Docs

Format Settings के अंदर आप अपने Text की Decoration और Orientation को Set कर सकते हैं। जैसे की आपके Text का Alignment किस प्रकार से रहेगा इत्यादि। 

What Is Use of Google Docs

उसके बाद Tool Settings के अंदर आपको कई तरह के Tools जैसे की Word Count., Voice Typing, Translate Document, Spelling Mistake and Grammar Check का Feature मिलेगा। 

What Is Use of Google Docs

इसके अलावा आप कई सारे Extension की मदद से अपने Documents को Modify और Create कर सकते हैं। साथ ही आप कई सारे AI Tools जैसे की Chat GPT का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

उसके बाद आप Help Menu के अंदर अगर कोई Help चाहिए तो आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। 

What Is Use of Google Docs

वही सबसे अंत में आप Share के Option पर Click कर के Link को Generate कर सकते हैं और यहाँ से Link को Copy करके अन्य Users को भेज सकते हैं।

निष्कर्ष : 

तो दोस्तों ये था आज का हमारा यह Article की Google Docs क्या है और इसका किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप Google Docs का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप इस Tool का जरूर से इस्तेमाल करें। यह MS Word की तरह ही है। 

लेकिन MS Word से काफी ज्यादा Simple और थोड़ कम Feature रखती है। परन्तु यह Software के अपने भी कई Features ऐसे है जो इसे सबसे ख़ास बनाती है। ऐसे में आपको अगर Google Docs से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। 

इसे भी पढ़े।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *