Software Tester बन कर महीने का लाखो रुपया कमाइए | What is Software Tester?

Praphul Vastrakar
11 Min Read

What is Software Tester : दोस्तों आज मैं एक Best Program एक Free Course बताऊंगा जिसे कर के आप 6 महीने में Software Tester बन सकते हो और Fresher Monthly 35,000 रूपये से लेकर 45,000 रूपये आराम से कमा सकते हो।

इनमे से पहले Program में तो आपको Graduation के बाद 180 दिन के अंदर अगर Job न मिले तो 100 % Money Refund मिल जाता है और जो Second Course है वह बिल्कुल Free Course है जिससे Beginners Level Software Testing सीख सकते हो।

इस लेख में हम Software Tester का Complete Roadmap भी Explore करेंगे कि एक Software Tester बनने के लिए कौनसे Skills Required हैं। क्या Eligibility है Career Scope क्या है और वो कौन सा Best Skill and Job Program है, सब कुछ Step by Step Detail में जानेंगे।

Software Tester की महत्वता।

हमारी लाइफ में Software जिनि की तरह है, जिनकी Help से हम सिर्फ तीन इच्छा की जगह मनचाहा इच्छा पूरी कर सकते हैं। जैसे अगर कोई Letter या Report लिखना है तो Word Processing Software है। Pyramids का Virtual Tour लेना है या Creative Arts Forms बनाना है तो Graphics Software है और किसी से Video Call पर बात करना है तो Communication Software है।

Software Tester बन कर महीने का लाखो रुपया कमाइए | What is Software Tester?

Basically बिल्स पे करने से लेकर एजुकेशन, एंटरटेनमेंट, Communication हर चीज हम Software से करते हैं और ये आज के समय में एक Digital Superpower बन चुका है।

Almost हर Industry Software पर डिपेंडेंट हो चुकी है, लेकिन कोई भी Software या सिस्टम पब्लिकली रिलीज करने के पहले उसकी Testing की जाती है ताकि बग्स क्लिच डिफेक्ट पहले ही डिटेक्ट करके उसको ठीक कर लिया जाए।

Software Tester का काम क्या होता है? What is Software Tester

जैसे आप जब New Car खरीदने जाते हो तब वो Car आप तक पहुंचने से पहले कई प्रकार के Tests, जैसे की Break, Speed Turning इत्यादि की जांच से गुजरता है ताकि ये पता चल सके कि वो Car Drive करने के लिए Safe या Reliable है कि नहीं।

उसी तरह एक Software Tester का काम होता है Software and System का Quality Control करना। एक Software Tester Specific तीन चीजों पर ध्यान देते हैं। पहला Correctness जो Software डेवलपर के द्वारा तैयार किया गया है वो Users की Requirements के हिसाब से सही से काम कर रहा है या नहीं। दूसरा Quality और तीसरा Security।

इसमें ये तय किया जाता है कि वह Software ऑनलाइन Virus and Hackers से कितना Safe है। लेकिन क्या आपको पता है पूरी दुनिया में Software Testers का Demand तबसे बढ़ने लगा है, जबसे United States ने Software Testers के कमी के कारण कई  Economics Losses पेश किया।

Software Tester बन कर महीने का लाखो रुपया कमाइए | What is Software Tester?

इसका सबसे बड़ा Example है 2012 का Knight Capital Group Incident। हुआ यूं था कि उनका जो Trading Software था Knight Capital, उसमें Malfunction के कारण उस Software ने Excessive Price में Shares बेचने और खरीदने लगा। पूरे 45 मिनट तक ये Glitch होने के कारण Company को 440 Million Dollars का Loss झेलना पड़ा था।

Bureau of Labour Statistics ने रिवील किया कि Software Developers and Software Testers की Employment में 2024 से 2029 के बीच 21 % का Growth नजर आने वाला है। और आजकल Automation Tools Use करके Software Testing किया जाता है। इसलिए Company को Fast and Accurate Result मिलता है।

Software Testers के बढ़ते हुए Demand के कारण हर Company Attractive Packages and Benefits भी देने को तैयार है। बहुत से लोगो को तो Software Testing सीखने के बाद उनको सेवेन लाख पर एनम से डाइरेक्ट थर्टी सिक्स लाख पर एनम की Job लग गई।

Software Testing कितने प्रकार के होते हैं?

Software Testing बहुत टाइप्स के होते हैं लेकिन अगर Job पर्सपेक्टिव से देखें तो मेनली दो टाइप्स हैं। Manual Testing and Automation Testing।

Manual Software Testing, जैसा की नाम से ही समझ आ रहा है एक Manual Tester के द्वारा Manually किया जाता है। उसमें वो मेनली चेक करते हैं, Software का फंक्शनैलिटी, उजबिलिटी, परफॉर्मेंस और कंपैटिबिलिटी। और दूसरी तरफ Automation Testing में Software Tools की मदद से ऑटोमैटिकली टेस्ट किया जाता है। इससे Tester का बहुत टाइम और एनर्जी तो बचता ही है साथ साथ उनको इफेक्टिव और एफिशिएंट Results मिलते हैं।

Software Tester बनने के लिए Eligibility क्या है?

एक Software Tester बनने के लिए पहले तो ट्वेल्थ पास विद पीसीएम होना जरूरी है। इसके अलावा बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीएससी इन इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बीसीए, एमसीए, बीटेक, एमटेक, डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस, डिप्लोमा इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन Software Testing या फिर Software Testing Courseेज कर सकते हो।

Software Tester का पढाई कहाँ से करें?

Software Testing क्या होता है वो तो हम समझ लिए अब मैं आपको बताऊंगा वो नंबर वन ट्रेनिंग and Job Program जिसमें आपको ग्रेजुएशन के 180 दिन के अंदर Job लगवा कर ही रहेंगे या फिर 100 % Money Refund कर देंगे। यह लाइफ चेंजिंग Program लॉन्च किया गया है वन ऑफ द Best एजुकेशन टेक Company सिंपली लर्न की तरफ से।

Software Tester बन कर महीने का लाखो रुपया कमाइए | What is Software Tester?

ये एक सिक्स मंथ का यूनीक Automation Software Testing, ट्रेनिंग and Job Program है, जो कंप्लीट करने के बाद आप टॉप कंपनी में प्लेस हो सकते हो वो भी विद मिनिमम पैकेज ऑफ फोर लैक पर एनम। ये मास्टर Program वर्ल्ड का नंबर वन Program माना जाता है। जैसा की आप स्क्रीन पर देख सकते हो इसको स्विच ऑफ Course Report की तरफ से फोर पॉइंट फाइव स्टार रेटिंग मिला है।

इसमें आपको कस्टमाइज्ड करियर मॉनिटरिंग सेशन्स करवाए जाएंगे। मतलब की आपका पर्सनल बैकग्राउंड and Skills को ध्यान में रखते हुए वो आपको गाइड करेंगे। रेज्यूमे बिल्डिंग सिखाएंगे। वन ऑन वन मॉक इंटरव्यू करवाएंगे और रेगुलर फीडबैक भी देंगे। उनका एक्सक्लूजिव Job पोर्टल भी है जहां पर आप Free में सबसे पहले अप्लाई कर सकते हो।

Software Tester का जॉब कैसे मिलता है?

टॉप कंपनी जैसे कि टीसीएस, accenture, टेक महिंद्रा, Cognizant, इन्फोटेक एक्सट्रा इनके हायरिंग पार्टनर्स हैं। अगर आप इनका प्लेसमेंट स्टेट देखें तो ध्यान दीजिए कि ये ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद स्टूडेंट्स को 198 % तक सैलरी हाइक मिला है। और तो और एवरेज स्टूडेंट्स को भी 65 % हाइक तो मिल ही जाता है।

अगर आपको बिलीव नहीं हो रहा तो आप यहां बहुत से स्टूडेंट्स का सक्सेस स्टोरी सिम्पली लर्न के ऑफिसियल वेबसाइट पर पढ़ सकते हो और साथ ही इनके Key फीचर्स यहां से चेक कर सकते हो।

आपको टेन प्लस से ज्यादा टूल सिखाया जायेगा जिसमें इंक्लूड है। एसक्यूएल, कोर जावा, सीएसएस, एचटीएमएल, एडब्ल्यूएस एक्सट्रा। ये प्रैक्टिकल Best ट्रेनिंग है तो इसीलिए आपको डे वन से ही Software टेस्ट करने को दिया जाएगा और अपने Graduation के 6 महीने बाद ही आपको एक हाई पेइंग Job भी दिलवा देंगे।

Software Tester बन कर महीने का लाखो रुपया कमाइए | What is Software Tester?

सिर्फ इतना ही नहीं सिम्पली लाइफ की तरफ से आपको एक Industry रिकग्नाइज्ड सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इनका Job Program चार फेज में डिवाइडेड है। फेज वन प्लानिंग Automation, फेज टू फंक्शनल Testing, फेज थ्री नॉन फंक्शनल Testing, फेज फोर क्लाउड Automation and फाइनली Automation Testing, कैप स्टोन प्रोजेक्ट। आप ये सिलेबस वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड भी कर सकते हो।

Eligibility क्राइटेरिया की बात करें तो अगर आपके पास बीटेक, एमटेक, बीसीए, एमसीए, बीएससी आईटी, एमएससी आईटी डिग्री है और टेंथ और ट्वेल्थ में फिफ्टी % से ज्यादा मार्क्स मिला था तो आप एलिजिबल हो। और ट्वेंटी ट्वेंटी से लेकर ट्वेंटी ट्वेंटी थ्री के ग्रैजुएट विद जीरो एक्सपीरियंस में एलिजिबल हैं।

Automation Test Engineer आप दिए गए लिंक के माध्यम से अभी अप्लाई कर सकते हैं। लिंक में क्लिक करने से उनका लैंडिंग पेज आपको दिखेगा। यहां आपको अप्लाई नाउ पर क्लिक करना है। फिर अपना ईमेल आईडी and फोन नंबर डालकर प्रोसीड कीजिए। ऐप्लिकेशन सबमिट करने के बाद आपको Second स्टेप में एक क्वॉलिफाइंग टेस्ट देना पड़ेगा और उसमें सिलेक्ट होने के बाद थर्ड and फाइनल स्टेप में आपको एडमिशन के लिए Required डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने हैं।

Software Tester बनने के लिए फ्री कोर्स।

अब बात करते हैं उस Free Course के बारे में जो है Software Testing फुल Course फॉर बिगनर्स बाय सिम्पली लर्न यू ट्यूब चैनल। यह टेन ऑवर्स का कंप्लीटली Free Course है, जो सिंपली लर्न के यूट्यूब चैनल पर अपलोडेड है। इन्होंने इस Course में कुल मिलाकर आठ चैप्टर्स दिए हैं। ताकि आप ईजिली वन बाय वन करके सारे टॉपिक्स बिगनर्स Level सीख सकते हो।

Software Tester बन कर महीने का लाखो रुपया कमाइए | What is Software Tester?

यह केवल थ्योरी Course नहीं है। इसमें प्रैक्टिकली भी Software पर लाइफ काम करना सिखाया जा रहा है। तो यह तो था Job गारंटी Program Free Course और Software Testing जिसे Complete करने के बाद आप 35,000 रूपये से लेकर 45,000 रूपये Monthly वाला Job ईजिली फ्रैशर पा सकते हो। फिर एक्सपीरियंस गेन करने के बाद टेन लाख पर एनम फिफ्टीन लाख पर एनम ईवन थर्टी सिक्स लाख पर आने वाला भी Job पा सकते हो, जैसे बहुत से Software Testers कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *