UP Madarsa Board Result 2024: रिजल्ट हुआ जारी डायरेक्ट लिंक से देखें, Topper List, Passing Marks

Vipul kumar
6 Min Read
UP Madarsa Board Result 2024

UP Madarsa Board Result 2024, UP मदरसा बोर्ड रिजल्ट 2024

 क्या आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है, और आपने भी इस साल आयोजित हुए मदरसा बोर्ड परीक्षा में भाग लिया था। अगर हा, तो बता दे की उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन के द्वारा अपने मदरसा बोर्ड के रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिया गया है। 

वो उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट चेक करके अपना स्कोरकार्ड और रिजल्ट डाउनलोड कर सकते है। तो आखिर कब किया गया बोर्ड के द्वारा अपने बोर्ड रिजल्ट को जारी, और क्या होगी UP Madarsa Board Result 2024 Download करने की प्रकिया। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको इस आर्टिकल में।

UP Madarsa Board Result 2024

कुछ दिनों पहले ही इस परीक्षा को उत्तर प्रदेश बोर्ड आफ मदरसा एजुकेशन के द्वारा आयोजित किया गया था। जिसमें कि लाखो की संख्या में छात्रों ने भाग लिया था। बता दें की परीक्षा को राज्य में 13 फरवरी से लेकर 21 फरवरी तक आयोजित किया गया था, जिसके बाद से ही छात्रों को इसके रिजल्ट जारी होने का बेसब्री से इंतजार था। लेकिन अब उन सभी छात्रों का इंतजार खत्म हो चुका है। 

क्योंकि उत्तर प्रदेश बोर्ड आफ मदरसा एजुकेशन के द्वारा 30 मई 2024 को ही अपने इस मदरसा बोर्ड परीक्षा के मौलवी, फाजिल और आलिम जैसे पाठ्यक्रमों के रिजल्ट को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। वह छात्र जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था, वह ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर ही अपना UP Madarsa Board Result 2024 देखकर स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Madarsa Board Result 2024 Highlights

BoardUttar Pradesh Madarsa Board of Education
StateUttar Pradesh
Exam Namesecondary(Munshi/Maulvi),
Senior secondary (Alim), Kamil and Fazil ( Post Graduate)
Madarsa Exam Date 202413 Feb 2024 to 21 Feb 2024
UP Madarsa Board Result 2024 Date30 May 2024
StatusReleased
Official Websitemadarsaboard.upsdc.gov.in

Madarsa Board Result 2024 Student Performance

 इस बार इस परीक्षा में कुल 1,14,723 छात्रों ने भाग लिया था, जिसमें कि कुल 85.50% यानी की 1,01,602 छात्रों ने इस परीक्षा को पास किया है। वहीं अगर इस परीक्षा में लड़के और लड़कियों के परफॉर्मेंस से बात करें। तो बता दे कि इस बार भी परीक्षा में लड़कियों ने ही लड़कों को मात दी हैएम क्योंकि इस परीक्षा में लड़कियों का पासिंग परसेंटेज जहा 90.30 % है,तो वहीं लड़कों का पासिंग परसेंटेज 86.70% रहा है।

UP Madarsa Board Result 2024 पर मौजूद जानकारी

जब आप अपना UP Madarsa Board Result 2024 डाउनलोड कर लेते हैं तो आपको सबसे पहले अपने रिजल्ट कार्ड पर मौजूद जानकारी को वेरीफाई करना चाहिए। आपके रिजल्ट कार्ड पर आपकी ही जानकारी होनी चाहिए और वह सही होनी चाहिए। अगर आपको यह जानकारी गलत दिखाई देती है तो आपको तुरंत एग्जामिनेशन अथॉरिटी पर संपर्क करना चाहिए। आईए जानते हैं वह क्या-क्या जानकारी है जो आपके रिजल्ट कार्ड पर जरूर मौजूद होती है।

  • स्टूडेंट का नाम 
  • रोल नंबर
  • बोर्ड का नाम
  • सब्जेक्ट वाइज नंबर
  • टोटल नंबर 
  • रिजल्ट स्टेटस 
  • माता का नाम 
  • पिता का नाम

Madarsa Board Result इस तरह से देखे छात्र अपना रिजल्ट

  • UP Madarsa Board Result 2024 Online देखने के लिए सबसे पहले छात्रों को मदरसा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट madarsaboard.upsdc.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको मदरसा बोर्ड रिजल्ट 2024 का एक लिंक देखने को मिल जाएगा, आपको उसे लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप नए पेज पर री डायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड इंटर करके लॉगिन करने को कहा जाएगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट में लॉगिन कर लेंगे आपके सामने आपकी परीक्षा का रिजल्ट ओपन हो जाएगा, जिसे कि आप पीडीएफ फॉर्म में इसी पेज से डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

पिछले वर्ष इस दिन जाती किए गए थे परिणाम

बता दे की 2023 में मदरसा बोर्ड के रिजल्ट को 2024 की तुलना में काफी ज्यादा देरी से जारी किया गया था। क्योंकि इस साल जहा उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन के द्वारा अपने रिजल्ट को 30 मई को जारी किया गया है, वही पिछले साल यानी की 2023 में इस परिणाम को 27 जुलाई 2023 को जारी किया गया था। जिसे छात्रों का पासिंग परसेंटेज 84.48% रहा था

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *