Union Bank Statement Kaise Nikale: सिर्फ 5 मिनट में यूनियन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले, जानें सभी जानकारी विस्तार से

Robin Hood
7 Min Read
Union Bank Statement Kaise Nikale

Union Bank Statement Kaise Nikale: हमारे भारत देश में सबसे ज्यादा चर्चित बैंकों में से यूनियन बैंक आफ इंडिया भी एक बैंक है। यह बैंक भी अन्य बड़े बैंकों की तरह अपने ग्राहकों को ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन सभी तरीके की सुविधा उपलब्ध करवाता है। इस बैंक के माध्यम से आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन स्टेटमेंट डाउनलोड, एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन तथा लोन इत्यादि सभी प्रकार की सुविधा अब यूनियन बैंक आफ इंडिया के ग्राहकों को दिया जा रहा है।

अगर आपका भी खाता यूनियन बैंक आफ इंडिया में है अर्थात आप इस बैंक के ग्राहक और अपने यूनियन बैंक स्टेटमेंट को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। आज मैं आपको यूनियन बैंक आफ इंडिया के बैंक अकाउंट स्टेटमेंट को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, इसके बारे में बताने जा रहा हूं। आप यूनियन बैंक आफ इंडिया बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन तरीके से आसानी से घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। इसे डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया में आपको स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहा हूं अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें। Union Bank Statement Kaise Nikale

यह भी पढ़े

Union Bank Statement Kaise Nikale
Union Bank Statement Kaise Nikale

यूनियन बैंक स्टेटमेंट निकालने के प्रकार

अगर आप यूनियन बैंक आफ इंडिया का अकाउंट स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं, तो आप इसके लिए एक नहीं बल्कि पांच आसान तरीकों के माध्यम से स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।

  1. आप एसएमएस के माध्यम से यूनियन बैंक स्टेटमेंट को प्राप्त कर सकते हैं।
  2. आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी बैंक स्टेटमेंट को प्राप्त कर सकते हैं।
  3. आप बैंक स्टेटमेंट मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।
  4. यूनियन बैंक का स्टेटमेंट आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी पता लगा सकते हैं।
  5. इसके अतिरिक्त बैंक अकाउंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आप डायरेक्ट बैंक ब्रांच में जाकर भी इसे प्राप्त कर सकते हैं।

एसएमएस से Union Bank Statement Kaise Nikale ?

अगर आप एसएमएस के माध्यम से यूनियन बैंक का स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं, तो यह बहुत ही आसान और सुरक्षित प्रक्रिया है।  इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन हो या ना हो इसके लिए कोई भी आवश्यकता नहीं है। आपको अपने मोबाइल फोन से यूनियन बैंक आफ इंडिया के बैंक अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर होना आवश्यक है।

इसके बाद आपको मोबाइल फोन से एसएमएस बॉक्स को ओपन करना होगा। अब आपको कैपिटल वार्ड में UMNS<Space><अकाउंट नंबर> से मैसेज को भरना होगा। इस मैसेज को आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 092230 08486 नंबर पर भेज देना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट से किए गए पिछले कुछ लेनदेन की यानी ट्रांजैक्शन की जानकारी रिप्लाई में प्राप्त हो जाएगी। Union Bank Statement Kaise Nikale

टोल फ्री नंबर से यूनियन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

अगर आप टोल फ्री नंबर के माध्यम से यूनियन बैंक के ग्राहकों का बैंक अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले यूनियन बैंक के टोल फ्री नंबर 1800222244/1802082244 इस नंबर पर कॉल करना होगा। कॉल करने के बाद बैंक अकाउंट से किए गए पिछले कुछ ट्रांजैक्शन की जानकारी को चेक करने की मांग बैंक अधिकारी से करनी होगी। Union Bank Statement Kaise Nikale

मोबाईल बैंकिंग से Union Bank Statement कैसे निकाले ?

  • मोबाइल बैंक से यूनियन बैंक का स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर में यूनियन बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट को इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद आपको इसमें अपना लॉगिन आईडी डालकर लॉगिन करना होगा, इसके बाद आपको यहां पर अकाउंट के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • अब आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको स्टेटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको पिछले एक महीने 3 महीने 6 महीने या 1 साल जितना कभी स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं, उसे पर क्लिक करके पीडीएफ डाउनलोड पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट पीडीएफ के रूप में डाउनलोड हो जाएगा।
  • इस पीडीएफ को ओपन करने के लिए आपको पासवर्ड भरकर ओपन करना होगाl Union Bank Statement Kaise Nikale

इंटरनेट बैंकिंग से यूनियन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले ?

  • इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अकाउंट स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको सबसे पहले यूनियन बैंक आफ इंडिया के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके नेट बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको यूजर नेम और पासवर्ड भरकर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद अकाउंट के ऑप्शन पर जाकर ऑपरेटिव अकाउंट पर क्लिक करना होगा, अब आपको नीचे अपने अकाउंट का ट्रांजैक्शन देखने को मिल जाएगा।
  • इसके बाद आपको पीडीएफ को सेलेक्ट करके नेक्स्ट के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट पीडीएफ के रूप में डाउनलोड हो जाएगा। Union Bank Statement Kaise Nikale

बैंक ब्रांच मे जाकर स्टेटमेंट प्राप्त कैसे करे ?

अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकालना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपना बैंक ब्रांच में जाना होगा और वहां आपको आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और अपने बैंक पासबुक के साथ जाना होगा। बैंक ब्रांच में जाने के बाद संबंधित बैंक कर्मचारी से आपके अकाउंट का स्टेटमेंट निकालने की जानकारी देनी होगी। इसके बाद संबंधित बैंक कर्मचारियों के द्वारा आपके बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट निकाल कर दे दिया जाएगा।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Union Bank Statement Kaise Nikale पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Union Bank Statement Kaise Nikale पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *