Students Paisa kaise Kamaye: स्टूडेंट अब 2024 में इस तरीके से कमायें पैसे, जाने पूरी जानकारी

Robin Hood
6 Min Read
Students Paisa kaise Kamaye

Students Paisa kaise Kamaye: दोस्तों, आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो  पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन उन्हें कोई जरिया नहीं मिल पा रहा हैं की कैसे पैसे कमाए जाए और अगर आप एक student है तो आपको और सोचना पड़ रहा होगा की कैसे पढ़ाई के साथ पैसा भी कमाया जाए । तो चिंता की कोई बात नही है ।

मैं आपको आज के इस आर्टिकल में ऐसे तरीको के बारे में बताऊंगा जिससे आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए आपको दिन का सिर्फ 4 से 5 घंटे देने होगे और आप अच्छा खासा earn कर पाएंगे । तो चलिए जानते है , इन तरीकों के बारे में ….

यह भी पढ़े

Students Paisa kaise Kamaye
Students Paisa kaise Kamaye

Students पैसा कैसे कमाए? Students Paisa kaise Kamaye

पढ़ाई के साथ आप नीचे बताई गई चीजे करके पैसे कमा सकते हैं। 

Delivery Boy  

अगर आप एक स्टूडेंट हैं लेकिन अपनी पढ़ाई के साथ साथ कुछ पैसे भी कमाना चाहते हैं तो आप Delivery Boy का काम कर सकते हैं, Delivery Boy की जॉब करने के लिए आपका 10th pass होना mandatory है। यह स्टूडेंट्स के लिए पैसे कमाने के मामले में एक बहुत ही अच्छी जॉब है, क्योंकि यहां पर बच्चों को अधिक पढ़ाई या डिप्लोमा की जरूरत नहीं पड़ती है।

Delivery Boy की जॉब करने के लिए आपके पास एक बाइक और स्मार्टफोन का होना जरूरी है, हालांकि इसके अलावा आपको अपने documents को जमा कराना भी होता है, अगर आप Delivery Boy की जॉब करने की सोच रहे हैं तो आप Flipkart, Amazon, Zomato जैसी बड़ी कंपनियों में apply कर सकते हैं। Students Paisa kaise Kamaye

Freelance Services 

Freelance एक ऐसा तरीका है जो आप पढ़ाई करते हुए भी यह काम को कर सकते हैं, आप एक Freelance Services देकर डॉलर में कमाई कर सकते हैं।

Freelance के अंदर बहुत सारे Categories आते हैं जैसे कि एक फ्रीलान्सर के तौर पर आप कई तरह की सर्विसेस दे सकते हैं। Example के लिए, आप ग्राफिक्स डिज़ाइन, विडियो एडिटिंग,  लोगो डिज़ाइन, कोडिंग , डिजिटल मार्केटिंग जैसे कई काम कर सकते है ।

अगर आप Freelance करना चाहते हो तो इसकी शुरुआत आप Fiverr से कर सकते हैं। यहां पर लोग तो सिर्फ एक Logo के लिए $5 से $50 भी दे सकते हैं आप को बस आपको अपनी स्किल्स पर काम करना होगा। Students Paisa kaise Kamaye

Blogging

आज के समय में, बहुत कम लोग होते हैं जो सही ढंग से writing का काम कर सकते हैं। अगर आपको लिखने में interest है, तो आप एक Blog बना सकते हैं और अपनी नॉलेज और इंटरेस्ट के according Content शेयर कर सकते हैं। 

यह तरीका Students के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसे वे अपनी सुविधानुसार कभी भी कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते है । Students Paisa kaise Kamaye

Tuition Center 

आप टाइम निकलाकर बच्चो को tuition भी पढ़ा सकते है।  यह काम आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आपको इसमें कोई  investment भी नही करनी है । अगर आप अभी 10 या 12ta में है तो आप अपने से lower class वाले बच्चो को पढ़ाकर आराम से पैसे earn कर सकते है । 

इसमें बस आपका knowledge सही होना चाहिए। अगर आप एक बच्चे से कम से कम 500 रुपए भी लेते है और आपके पास 10 बच्चे भी पढ़ने आ जाते है तो आराम से आप महीने का 5 हजार तक earn कर लेंगे । Students Paisa kaise Kamaye

Data entry

जो student ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, वे बिना Investment किए डाटा एंट्री की जॉब कर सकते हैं। डाटा एंट्री जॉब आम तौर पर पार्ट टाइम ही होती है ।

आपको बस Freelancer, Data Plus, Axion Data Entry Services या Guru जैसी किसी वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद आप किसी कंपनी से डाटा एंट्री के काम लेना शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपके पास कंप्यूटर होना चाहिए, साथ ही आपको एक्सेल और माइक्रोसॉफ़्ट टूल का knowledge होना जरूरी है।

डाटा एंट्री जॉब करके आप घंटे का ₹300 से ₹1,500 तक कमा सकते हैं।  Students Paisa kaise Kamaye

सारांश 

हमें आशा है कि आपको हमारा आर्टिकल Students पैसे कैसे कमाए ? आपके लिए useful साबित हुआ होगा। आपके मन में इस आर्टिकल के बारे में कोई भी doubt हो तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *