SSC CGL Recruitment 2024: विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती जारी, आज से आवेदन शुरू, Online Apply, Exam Dates, Salary

Vipul kumar
7 Min Read
SSC CGL Recruitment 2024 

SSC CGL Recruitment 2024 , SSC CGL 2024 , SSC CGL Notification 2024 

 अगर आप भी उन उम्मीदवारों में से एक है जिन्हें सरकारी नौकरी की तलाश है। तो आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा के बारे में तो मालूम ही होगा। जिसका आयोजन करके हर बार एसएससी के द्वारा हजारों रिक्त पदों में कर्मचारियों की भर्ती की जाती है।

बता दें कि आज ही एसएससी अपने CGL परीक्षा के तहत विभिन्न रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की अधिसूचना जारी करने वाला है। वह उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी चाहिए, वह इस भर्ती के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

तो आखिर कब से शुरू होगी SSC CGL Recruitment 2024 हेतु आवेदन की प्रक्रिया, और कब आयोजित करवाई जाएगी इस भर्ती हेतु लिखित परीक्षा। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में। 

SSC CGL Recruitment 2024 

 बता दें कि हर बार एसएससी के द्वारा अपने CGL यानी की कंबाइंड ग्रैजुएट लेवल परीक्षा के जरिए विभिन्न रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जाती है।

इस बार भी एससी के द्वारा अपने सीजीएल परीक्षा के जरिए विभिन्न पदो हेतु कर्मचारियों की भर्ती की जानी है, जिसके अंतर्गत असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, अस्सिटेंट ऑडिट ऑफीसर और इंस्पेक्टर से लेकर अस्सिटेंट सेक्शन ऑफिसर, असिस्टेंट सुप्रीटेंडेंट, और स्टैटिसटिकल ऑफीसर जैसे पद शामिल है।

आज यानी की 11 जून 2024 को ही एसएससी के द्वारा अपने इस भर्ती हेतु अधिसूचना को जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को 11 जून 2024 से लेकर 10 जुलाई 2024 तक आवेदन करने का समय प्रदान भी किया जाएगा।  

SSC CGL Recruitment 2024 Highlights

OrganizationSSC-Staff Selection Commission
Postअसिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, अस्सिटेंट ऑडिट ऑफीसर और इंस्पेक्टर etc.
VacanciesNotify Soon
LocationIndia
AEGCL Recruitment 2024 Application Start 11 June 2024
AEGCL Recruitment 2024 Application Last date 10 July 2024
Age Limit18 to 32 Years
Selection ProcessTier 1 and Tier 2
Official Websitessc.nic.in

इस दिन आयोजित होगी SSC CGL की परीक्षा

 बात करें SSC CGL Exam 2024 की। तो बता दे की हर बार इस परीक्षा को दो टियर्स में आयोजित किया जाता है। हालांकि अभी एसएससी की तरफ से कोई भी ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं की गई है कि इस बार इस परीक्षा को कब आयोजित किया जाएगा। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर या अक्टूबर महीने में एसएससी के द्वारा परीक्षा के टियर 1 को आयोजित किया जा सकता है।

SSC CGL 2024 Recruitment पात्रता

  •  इस SSC CGL Recruitment 2024 के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होना आवश्यक है। 
  • वही बात करें उम्मीदवारों की उम्र सीमा की, तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्षजेड तो वही अधिकतम उम्र सीमा 32 वर्ष निर्धारित की गई है। 

SSC CGL 2024 Recruitment Post Details

अभी SSC CGL Recruitment 2024 Notification में किसी भी प्रकार की वैकेंसी का जिक्र नहीं किया गया है। SSC वैकेंसी को लेकर अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही सूचना को जारी करेगा। जिसके बाद आपको वैकेंसी से जुड़ी सभी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

पिछले साल की माने तो एसएससी की तरफ से 8440 वैकेंसी निकली थी। जिनमें असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट ऑफिसर , डिवीजन अकाउंटेंट, अस्सिटेंट सुपरीटेंडेंट, इनकम टैक्स ऑफिसर आदि शामिल थे।

SSC CGL 2024 भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया

  • जो भी उम्मीदवार SSC CGL Recruitment 2024 Online Apply करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको इस वेबसाइट में वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए आपको बेसिक सी जानकारी पूछी जाएगी। 
  • एक बार रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद आपको वेबसाइट के अप्लाई सेक्शन में ही SSC CGL Recruitment 2024 Apply Online का एक विकल्प देखने को मिलेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है। 
  • इसके बाद आपके सामने इस भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, जिसमें की आपको सभी जानकारियों को सही सही फिल कर देना है। 
  • रSSC CGL Recruitment 2024 Form फिल करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है, और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

SSC CGL Recruitment 2024 Selection Process

  • यह सिलेक्शन प्रोसेस दो चरणों में होगा जिसमें सबसे पहला Tier1 और दूसरा Tier 2  होगा।
  • Tier1 में कंप्यूटर बेस्ड ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इसमें आपसे जनरल इंटेलिजेंस,रीजनिंग, क्वांटिटी एप्टिट्यूड , जर्नल अवेयरनेस, और इंग्लिश से संबंधित क्वेश्चन किए जाएंगे।
  • इसके बाद आपका Tier 2 एग्जाम होता है। यह भी एक तरह कंप्यूटर बेस्ड ऑब्जेक्टिव टेस्ट होता है। लेकिन इसमें आपसे मैथमेटिक्स, स्टैटिसटिक्स, इंग्लिश लैंग्वेज तथा कंप्रिहेंसिव आदि सब्जेक्ट से क्वेश्चन पूछे जाते हैं।
  • जो व्यक्ति इन दोनों राउंड को क्लियर कर लेता है। उसके बाद उसका इंटरव्यू लिया जाता है।
  • इंटरव्यू लेने के बाद कैंडिडेट के सभी डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाती है।

SSC CGL Recruitment 2024 भर्ती हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • अधिसूचना जारी: 11 जून 2024
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 11 जून 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 10 जुलाई 2024
  • SSC CGL Admit Card: Released soon
  • परीक्षा की तिथि: सितंबर या अक्टूबर 2024
  • SSC CGL Notificaiton 2024 PDF: Click Here
  • SSC CGL Official Website: Click Here
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *