Share Market Se Paise Kaise Kamaye, आसान स्टेप में यहां से सब कुछ समझे

Neha Verma
7 Min Read
Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Share Market Se Paise Kaise Kamaye: आपने आसपास ऐसे बहुत लोगों को देखा होगा, जो ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने के विकल्प में शेयर मार्केट बेहतरीन ऑप्शन है। बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो मुख्य रूप से ट्रेडर होते हैं। यानी कि वह कुछ और काम नहीं करते हैं। वह सिर्फ ट्रेडिंग करके ही पैसा कमाते हैं। बहुत लोग ऐसे भी हैं ,जो अपने काम के साथ-साथ एक्स्ट्रा टाइम में शेयर मार्केट में निवेश करके पैसा कमा रहे हैं ।शेयर मार्केट से पैसा कमाना जितना ज्यादा मुश्किल है, उतना ज्यादा शेयर मार्केट से पैसा कमाना आसान भी है।

अगर आप शेयर मार्केट को एक बार अच्छे से समझ लेंगे, तो आपके लिए पैसा कमाना बहुत इजी हो जाएगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए ऐसे पांच टिप्स(Share Market Se Paise Kaise Kamaye )के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनको जानने के बाद आप भी शेयर मार्केट से लाखों रुपए महीना कमाना सीख जाएंगे‌। चलिए बिना किसी देरी के इस पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी हम समझ लेते हैं।

Share Market Se Paise Kaise Kamaye
Share Market Se Paise Kaise Kamaye

Share Market Se Paise Kaise Kamaye । इन 5 बातों को ध्यान में रखें और आप भी पैसा कमाए

शेयर मार्केट से आपको पैसा कमाना है, तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी है। इन बातों को ध्यान में रखकर आप बहुत अच्छा पैसा शेयर मार्केट से कमा पाएंगे‌।

शेयर मार्केट को समझे
शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले शेयर मार्केट के बारे में समझना होगा। बहुत इन्वेस्टर ऐसे हैं, जिन्हें शेयर मार्केट के बारे में 10% भी नॉलेज नहीं होती है और वह शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना शुरू कर देते हैं। जिसके कारण उन्हें घाटा होता है।

अगर आपको घाटे से बचाना है और एक अच्छा निवेशक बनना है, तो आपको सबसे पहले शेयर मार्केट को समझना होगा। शेयर मार्केट सीखने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। यूट्यूब पर आज के समय में बहुत सारे कोर्स अवेलेबल है, जहां फ्री में और बहुत आसान ढंग से शेयर मार्केट सिखाई जाती है।

प्रेक्टिस करें
जैसे आप शेयर मार्केट को समझ लेंगे, तो उसके बाद आपको शेयर मार्केट की प्रैक्टिस करनी होगी। यानी कि जो भी शेयर मार्केट के रूल्स, कैंडल चार्ट, ब्रोक आउट और मार्केट में उछाल क्या होता है, शेयर मार्केट डाउन कैसे होती है, यह सब जानकारी आपको समझने के बाद उनकी प्रैक्टिस भी करनी होगी। आज के समय में प्ले स्टोर पर काफी सारी एप्लीकेशन उपलब्ध है। जहां से आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। इन एप्लीकेशन में आपको डमी मनी दी जाएगी और उस डमी मनी की सहायता से आप बिना रीयल पैसे लगाए अपनी प्रैक्टिस कर सकते हैं।

अच्छे ब्रोकरेज का चुनाव करें
शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको डिमैट अकाउंट ओपन करवाना होगा‌। डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट के बिना आप शेयर मार्केट में पैसा निवेश नहीं कर सकते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि ऐसी जगह से आप डिमैट अकाउंट ओपन करें, जहां पर  ब्रोकरेज आपको काफी कम देना हो।

आज के समय में बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पर काफी ज्यादा ब्रोकरेज ली जाती है। इससे हमें नुकसान ही है। क्योंकि हमें शेयर मार्केट से प्रॉफिट नहीं होता। लेकिन हमें उससे ज्यादा ब्रोकरेज देनी पड़ जाती है। तो इस बात का ध्यान रखें। कम ब्रोकरेज वाले प्लेटफार्म से ही ट्रेडिंग करें।

Also Read this –

Demat Account Kaise Khole l डीमैट अकाउंट आसानी से कहां से खोलें
शुरुआत में कम पैसा निवेश करें
बहुत इन्वेस्टर ऐसे हैं, जो शेयर मार्केट से रातो रात पैसा कमा कर करोड़पति बनना चाहते हैं। यही वह रीजन है, जिसके कारण बहुत लोग शेयर मार्केट में फेल हो जाते हैं। शेयर मार्केट से पैसा कमाना है, तो पहले आपको परफेक्ट होना होगा और शुरुआत में आपको शेयर मार्केट में कम पैसा निवेश करना चाहिए। अगर आप कम पैसे से शुरुआत करेंगे, तो आपके अंदर कॉन्फिडेंस आएगा और धीरे-धीरे आप निवेश की रकम को बढ़ा सकते हैं । जब भी हम शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना शुरू करते हैं, तो हमें इतना आईडिया नहीं होता है और ज्यादा पैसे अगर आप लगा देंगे, तो बहुत पैसे का नुकसान हो जाएगा। इसलिए कम पैसे से शुरुआत करें।

लॉन्ग टर्म बेनिफिट का सोचकर निवेश करें

शेयर मार्केट में निवेश करना है, तो लॉन्ग टर्म सोचकर ही निवेश करें। बहुत इन्वेस्टर ऐसे हैं,जो सोचते हैं कि वह 1 महीने के लिए पैसा निवेश कर देंगे और उसके बाद हम शेयर को बेचकर पैसा कमा लेंगे । ऐसा आप करेंगे, तो आपको प्रॉफिट ज्यादा नहीं होगा। अगर आप शेयर खरीद कर लॉन्ग टर्म में बेचेंगे, तो आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा।

जल्दबाजी बिल्कुल भी ना करें
शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने में बिल्कुल भी जल्दबाजी न करें। आप सोच समझकर सारी चीजों का एनालिसिस करने के बाद ही शेयर मार्केट में पैसा निवेश करें। उम्मीद करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि Share Market Se Paise Kaise Kamaye,

खुद मार्केट का एनालिसिस करना सीखें
शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको मार्केट का एनालिसिस करना आना चाहिए। बहुत लोग ऐसे होते हैं, जो खुद मार्केट का एनालिसिस कर नहीं सकते हैं और करोड़पति बनने के सपने देखते हैं। अगर आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं, तो थोड़ी मेहनत करनी होगी। शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले मार्केट का एनालिसिस करना अच्छे से सीखे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *