Railway Painter Recruitment 2024: 8वी पास  बिना परीक्षा सीधी भर्ती, Last Date,यहां से करें तुरंत आवेदन

Vipul kumar
7 Min Read
Railway Painter Recruitment 2024

Railway Painter Recruitment 2024, Railway Painter Bharti 2024, Railway Painter Notification, रेलवे Bharti 2024

दोस्तों अगर आपको भी लगता है कि आप ज्यादा पढ़े लिखे बिना सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं कर सकते। तो बता दें कि आपकी सोच गलत है। आपको यह बात तो पता ही होगी कि रेलवे विभाग हर एक कार्य के लिए समय-समय पर रिक्त पदों में कर्मचारियों की भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना जारी करता रहता है। 

बता दें कि अब फिर से रेलवे विभाग अपने विभाग में पेंटर कर्मचारियों के रिक्त पदों की भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। जिससे कि वे लोग जो किसी कारणवश ज्यादा शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाए हैं। लेकिन उन्हें पेंटिंग अच्छे से आती है, वह इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं। 

तो आखिर क्या है इस जॉब की पात्रता, आवेदन की तिथि, Railway Painter Recruitment 2024 आवेदन की प्रक्रिया और इसकी चयन प्रक्रिया। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के इस लेख में।

Railway Painter Recruitment 2024

रेलवे विभाग जो कि समय-समय पर विभिन्न पदों में कर्मचारियों की भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना जारी करता ही रहता है। उसने हाल ही में ही अपने विभाग में पेंटर के रिक्त पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना जारी की है। 

इस Railway Painter भर्ती की अधिसूचना दिल्ली डिवीजन उत्तर रेलवे विभाग के द्वारा जारी की गई है। जिसमें की सीमित संख्या में उन कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी, जो कि किसी कारणवश ज्यादा शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाए हैं, लेकिन उन्हें पेंटिंग अच्छे से आती है। 

बता दे कि इस वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 मई 2024 से ही शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 30 जून 2024 निर्धारित की गई है। जिससे की छात्र विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर इस वैकेंसी के लिए अप्लाई करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Railway Painter Recruitment 2024 Highlights

Organizationदिल्ली डिवीजन उत्तर रेलवे विभाग
Application Start Date15 May 2024
Application End Date30 June 2024
Age Limit14-35 Years
Application ProcessOnline
Examno
Application FeesNo fees
शैक्षणिक योग्यता8th Passed
Official Websitescr.indianrailways.gov.in

Railway Painter Recruitment 2024 Important Date

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 15 मई 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 30 जून 2024

Railway Recruitment पात्रता एवम मानदंड

1: इस रेलवे पेंटर वेकेंसी के तहत सिर्फ वही छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने  आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई की है, और जो कि किसी कारणवश इससे आगे की पढ़ाई नहीं कर पाए हैं।

2: वही बात करें इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवारों की उम्र सीमा की। तो इसके लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र सीमा 14 वर्ष और वही अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है।

रेलवे पेंटर भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

आपको आवेदन शुल्क के तौर पर एक रुपए भी भुगतान करने की जरूरत नहीं है। आप बिना आवेदन शुल्क के ही इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Railway Painter Recruitment 2024 Apply Process

  • इस Railway Painter Recruitment 2024 Online Apply करने के लिए सबसे पहले छात्रों को रेलवे विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट scr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे आपको होम पेज पर ही रेलवे पेंटर रिक्रूटमेंट का एक लिंक देखने को मिलेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर री डायरेक्ट हों जायेंगे। जहां थोड़ा सा स्क्रोल करने के बाद आपको नीचे अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।
  • अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने इस वैकेंसी का एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा,जहां पर आपको सभी आवश्यक जानकारी को एप्लीकेशन फॉर्म में फील कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है, और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करते ही आपका एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगा। आप चाहे तो अपने इस एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ फॉर्म में सेव करके इसका प्रिंटआउट भी अपने पास रख सकते हैं।

Railway Recruitment चयन प्रक्रिया

अगर आप इस जॉब वैकेंसी के लिए चयन प्रक्रिया को लेकर परेशान है। तो बता दें कि रेलवे विभाग के द्वारा पेंटर के लिए निकाले गए इस वैकेंसी में आपको कोई भी लिखित परीक्षा पास करने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि इसमें आपको आपकी योग्यता के अनुसार ही नौकरी प्रदान की जाएगी, जिससे कि अगर आप कम पढ़े लिखे हैं। लेकिन आपका कार्य अच्छा है, तो आपको आसानी से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर ही नौकरी प्रदान कर दी जाएगी।

Railway Painter Recruitment 2024: FAQs

Q1. Railway Painter Recruitment 2024 शैक्षणिक योग्यता क्या है

अगर आठवीं पास है तो आप इसी जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Q2. Railway Painter Recruitment 2024 सिलेक्शन प्रोसेस क्या है?

इस जॉब हेतु किसी भी प्रकार की लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की गई है आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई किया जाएगा उसके आधार पर आपको जॉब दी जाएगी  

Q3. आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

Railway Painter Recruitment Online Apply करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट है।

Q4. आवेदन शुल्क कितना है?

आप इस Railway Painter Recruitment 2024 के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

Q5.  कितने पदों पर भर्ती जारी की गई है?

दिल्ली डिविजन रेलवे की तरफ से टोटल 12 पदों पर भर्ती जारी की गई।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *