PM Krishi Sinchai Yojana 2024: प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 80% अनुदान, जानें पूरी रिपोर्ट

Robin Hood
7 Min Read
PM Krishi Sinchai Yojana 2024

PM Krishi Sinchai Yojana 2024: हमारे देश के प्रधानमंत्री की तरफ से देश के किसानों के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जाती है, जिससे कि किसानों को लाभ हो सके। प्रधानमंत्री की तरफ से मुख्य रूप से दो कार्य जैसे सूचना सिंचाई पद्धति के तहत टपक सिंचाई / मिनी / माइक्रो स्प्रिंकलर तथा पोर्टेबेल स्प्रिंकलर तथा अंत:क्षेप के तहत सूक्ष्म सिंचाई पद्धति अपनाने वाले किसानों को निजी नलकूप एवं पंपसेट उपलब्ध करवाने के लिए एक योजना चलाई जाती है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना है। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री की तरफ से किसानों को नल कूप की सुविधा दी जाती है

जिससे कि किसान अपने खेतों की सिंचाई आसानी से कर सके। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होता है। अगर आप भी एक किसान है और आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आप इस योजना के तहत अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं? इसके बारे में सभी जानकारी विस्तार से बताई जा रही है। इसके साथ ही साथ इसका लाभ किन-किन किसानों को दिया जाएगा इसकी जानकारी भी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। PM Krishi Sinchai Yojana 2024

यह भी पढ़े 

PM Krishi Sinchai Yojana 2024
PM Krishi Sinchai Yojana 2024

PM Krishi Sinchai Yojana 2024

भारत सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत भारत में किसी भी राज्य के किसानों को खेती बारे में इस्तेमाल करने के लिए उपकरण पर लगभग 80% का सब्सिडी सरकार की तरफ से दिया जाता है। किसानों के पास उपकरण खरीदने के लिए कई बार देखा जाता है कि उन्हें के पास पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में किसान इस योजना के तहत लाभ ले सकते हैं और उपकरण खरीद कर किसान कृषि से जुड़ी सभी काम को आसानी से कर सकते हैं।

भारत सरकार जल संरक्षण और उसके प्रबंधन को उच्च प्राथमिकता देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसका मतलब यह है कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना को सिंचाई के कवरेज को हर खेत को पानी बढ़ने और जल उपयोगिता दक्षता में सुधार लाने की दृष्टि से इस योजना की शुरुआत की गई है। PM Krishi Sinchai Yojana 2024

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के फायदे

  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत  टपक सिंचाई/ मिनी/ माइक्रो स्प्रिंकलर तथा पोर्टेबल स्प्रिंकलर पद्धति का लाभ सभी श्रेणी के किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • टपक सिंचाई का प्रति हेक्टेयर अनुमानित सांकेतिक लागत राशि 1.61 लख रुपए है, जबकि मिनी और माइक्रो स्प्रिंकल का प्रति हेक्टेयर अनुमानित सांकेतिक लागत राशि 1.20 लाख रुपया है तथा पोर्टेबल स्प्रिंकल का प्रति हेक्टेयर सांकेतिक लागत राशि 0.27 लाख रुपया है।
  • इसके अतिरिक्त ऊपर दिए गए सभी लागत राशि अधिकतम है जिस पर जीएसटी अलग से देना होता है जीएसटी किसानों के द्वारा स्वयं वहन किया जाता है। ऊपर दिए गए लागत राशि पर किसानों को दिए अनुदान का प्रतिशत निम्न रूप से प्रदान की गई है। PM Krishi Sinchai Yojana 2024
कृषक ड्रिप सिंचाई पद्धति पोर्टेबल स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति
केन्द्रांश मैचिंग राज्यांश अतिरिक्त टॉपअप (राज्यांश) कुल अनुदान प्रतिशत केन्द्रांश मैचिंग राज्यांश कुल अनुदान प्रतिशत
लघु एवं सीमांत 33% 22% 25% 80% 33% 22% 55%
अन्य 27% 18% 25% 70% 27% 18% 45%

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना योग्यता

  • इस योजना के तहत इच्छुक किसानों को टपक मिनी या माइक्रो स्प्रिंकल पद्धति के लिए न्यूनतम 0.5 एकड़ तथा अधिकतम 12.5 एकड़ तक पोर्टेबल स्प्रिंकल पद्धति के लिए न्यूनतम एक एकड़ तथा अधिकतम 5 एकड़ तक के लिए सहायता अनुदान राशि दी जा सकती है।
  • इस योजना का लाभ सहकारी समिति/ किसान समूह / जीविका द्वारा गठित समूह / FPO/ SHG/ NGO/ Trust/ Govt. Organisation  द्वारा गठित समूह को भी दिया जाता है परंतु अधिकतम लाभ एवं समय सीमा किसानों के लिए ही देय होती है।
  • ड्रिप सिंचाई पद्धति के लिए अधिकतम 5 हेक्टेयर तथा पोर्टेबल स्प्रिंकल अधिकतम दो हेक्टेयर तक का अनुदान राशि दे होता है।
  • इस योजना का पूर्व में लाभ लिए गए कृषकों को इस भूखंड पर पुनः 7 वर्षों के बाद ही लाभ दिया जाता है।

How to Online Apply For PM Krishi Sinchai Yojana 2024

  • अगर आप भी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Horticulture के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपको स्कीम के क्षेत्र में प्रधानमंत्री किसान कृषि सिंचाई योजना या फिर सूक्ष्म सिंचाई का विकल्प मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके नीचे आवेदन करें पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज में आपको अपने आवेदन के प्रकार का चयन करना होगा, इसके पश्चात आपको डीबीटी किसान पंजीकरण संख्या को डालकर सर्च करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा। इस आवेदन फार्म में पूछे जाने वाले सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक सही-सही भरना होगा।
  • उसके पश्चात आपको आवश्यक जानकारी को भरकर फार्म की सही प्रकार से जांच करके सबमिट कर देना होगा।
  • इस प्रकार आप अपना आवेदन इस योजना के तहत आसानी से कर सकते हैं।
For Online Apply Click Here
Check Application Status & Other Details Click Here
Official Website Click Here

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी PM Krishi Sinchai Yojana 2024 पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी PM Krishi Sinchai Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *