PM Kisan Biometric KYC Kaise Kare: पीएम किसान ई केवाईसी 2024 में  कैसे करें, जानें पूरी जानकारी विस्तार से

Robin Hood
7 Min Read
PM Kisan Biometric KYC Kaise Kare

PM Kisan Biometric KYC Kaise Kare: प्रधानमंत्री के तरफ से किसानों के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना चलाई जाती है। इस योजना के तहत किसान ऑन को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दिया जाता है। जिन किसानों के खातों में प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत 15वीं किस्त जारी नहीं हुई है, उन सभी किसानों के लिए एक खबर सामने आई है। उन सभी किसानों को अपने खाते का केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है, तभी आप 15वीं किस्त का लाभ ले सकते हैं।

आप इस योजना के तहत 15 में किस्त का लाभ लेने के लिए केवाईसी कैसे करवा सकते हैं तथा इससे जुड़ी सभी जानकारी में आपको इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बताने वाला हूं। मैं आपको यह बता दूं की केवाईसी करवाने की कुछ समय बाद ही आपके खाते में प्रधानमंत्री की तरफ से आने वाली किस्त बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा दिया जाएगा। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े

PM Kisan Biometric KYC Kaise Kare
PM Kisan Biometric KYC Kaise Kare

e KYC PM Kisan Registration Online

हमारे भारत देश में सभी किसान 14 में किस्त का जारी हो जाने के बाद अब 15 में किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमारे देश के सभी किसानों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर सामने आई है कि केंद्र सरकार की तरफ से 15वीं किस्त को 15 नवंबर 2023 को ही जारी कर दिया गया था। जिन किसानों के खाते में 15 में किस्त का पैसा डाल दिया गया है ,उन्हें किसी प्रकार का कोई भी परेशानी नहीं है लेकिन वैसे किस जिनके खाते में अभी तक 15 में किसका पैसा नहीं आया है, उन सभी किसानों को एक केवाईसी करवाने की आवश्यकता है। उन सभी किसानों के लिए केवाईसी करवाना अत्यंत उपयोगी है तभी से इस योजना का लाभ ले सकते हैं। अन्यथा आपको केंद्र सरकार की तरफ से दी जाने वाली किसान संबंधी योजना के तहत 15वीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा।

पीएम किसान ई केवाईसी क्यों आवश्यक है?

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना एक ऐसी योजना है जो कि प्रधानमंत्री के तरफ से किसानों के हित में लाया गया है। इस योजना का लाभ केवल भारत के किसानों को दिया जाता है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 की राशि उनके बैंक अकाउंट में डाली जाती है। यह राशि किसानों के खाते में तीन किस्तों में डाली जाती है किस्त डालने की समय अवधि 4 महीने की होती है।

इस अंतराल पर 2000 की किस्त डाली जाती है। इस योजना का लाभ केवल किसानों को दिया जाता है लेकिन कुछ ऐसे भी किसान है जो कि फर्जी आईडी का इस्तेमाल कर इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इन्हीं फजियों को हटाने के लिए सरकार की तरफ से एक केवाईसी को शुरू किया गया है ताकि किसान अपना बायोमेट्रिक ई केवाईसी करवा सके और इस योजना का लाभ उठा सके और जितने भी फर्जी किसान है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लाभ

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को कृषि से संबंधित होने वाले छोटे-मोटे खर्चों को पूर्ति करने के लिए सरकार की तरफ से यह राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के शुरू होने से पहले किसानों को मौसम की वजह से कभी-कभी फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाने के कारण परेशान होना पड़ता था, तो उन सभी किसानों को इस राशि से बड़ा फायदा होता है। हमारे देश में इस योजना से 12 करोड़ किसानों को सालाना ₹6000 की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है।

How To PM Kisan Biometric KYC Kaise Kare

अगर आप भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली 15वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ई केवाईसी करवाने की आवश्यकता है। आप अपना एक केवाईसी कैसे करवा सकते हैं? इसकी पूरी जानकारी में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले किसान की केवाईसी विभाग में जाना होगा।
  • इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसके होम पेज पर ई केवाईसी का ऑप्शन देखने को मिलेगा।
  • उसके बाद आपको प्रधानमंत्री किसान ईकेवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर मोबाइल ओटीपी प्राप्त करना होगा।
  • उसके अगले पेज पर आपको एक केवाईसी के लिए ओटीपी सत्यापन करना होगा मोबाइल से ओटीपी सत्यापन करने के बाद आधार से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक दूसरा ओटीपी भेजा जाएगा।
  • जिससे आपको यहां सत्यापन करना होगा और से रजिस्टर्ड करने के बाद आपको नीचे सबमिट पर अर्थ का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आपकी स्क्रीन परएक केवाईसी सक्सेसफुली सबमिट लिखकर दिखाई देगा अर्थात कि आपका ई केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी PM Kisan Biometric KYC Kaise Kare पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *