NEET UG Answer Key 2024 कब होगी जारी? जानें एलिजिबिलिटी, सिलेबस, इंपोर्टेंट डेट और डाउनलोड प्रोसेस

Vipul kumar
6 Min Read
NEET UG Answer Key 2024 Date

NEET UG Answer Key 2024, NEET UG Result 2024, NEET UG 2024 Answer Key

NEET UG खास तौर पर एक मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम है। इस साल 5 मई 2024 में इसकी परीक्षा भारत के अलग-अलग जगहों पर दो शिफ्ट में करवाई गई थी। NEET UG 2024 परीक्षा को टोटल 24 लाख स्टूडेंट्स ने दिया था।

NEET UG परीक्षा के बाद अब स्टूडेंट्स बेसब्री से NEET UG Answer Key 2024 और NEET UG Result 2024 का इंतजार कर रहे हैं। जो जल्द ही आने वाली है। NTA की तरफ से बहुत ही जल्द NEET UG Answer Key 2024 सभी सेट q1 q2 Q3 Q4 Q5,Q6 तक, R1 से लेकर R6 और S1 से लेकर S6 और T1 से लेकर टीके तक के सभी आंसर शीट जारी कर दी जाएगी। सभी विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आंसर शीट की पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी प्रक्रिया भी आपको नीचे आर्टिकल में बताई गई है।

आइए जानते हैं NEET UG के लिए एलिजिबिलिटी, सिलेबस, इंपोर्टेंट डेट और NEET UG Answer Key 2024 Download करने के तरीके के बारे में।

NEET UG क्या है?

NEET का पूरा नाम National Eligibility Cum Entrance Test है। यह परीक्षा NTA (National Testing Agency) की तरफ से कंडक्ट करवाई जाने वाली परीक्षा है। हर साल लाखों बच्चे इस परीक्षा के लिए बैठते हैं।और सब का सपना होता है कि वह एक अच्छा स्कोर कर पाए और अच्छे से मेडिकल कॉलेज में अपना दाखिला ले पाए जिससे वह अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा कर सके

NEET UG के लिए योग्यता

NEET UG के लिए विद्यार्थी का 31 दिसंबर, 2023 तक कम से कम 17 वर्ष का होना जरूरी है। बात करें एजुकेशनल क्वालीफिकेशन की तो इसके लिए विद्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 यानी की 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। 12वीं की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी भी इसके लिए एलिजिबल हैं।

NEET UG के लिए Qualifying Examination Scores

  • जनरल कैटेगरी के विद्यार्थियों के 12वीं की परीक्षा में Physics/Chemistry/Biology stream में कम से कम 50% नंबर होना जरूरी है। 
  • वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के लिए इन सब्जेक्ट्स में कम से कम टोटल 40% नंबर होनी चाहिए। 
  • पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए कम से कम 45% टोटल नंबर जरूरी है।

NEET UG के लिए सिलेबस

NEET UG के लिए विद्यार्थी के पास कंपल्सरी सब्जेक्ट के तौर पर Biology/Biotechnology होना जरूरी है। इसके साथ ही Physics, Chemistry और English सब्जेक्ट भी इसमें शामिल होना चाहिए।

NEET UG Answer Key 2024 Date

NEET UG Answer Key 2024 ऑफिशियल वेबसाइट पर पब्लिश होने वाली है। इसका मतलब NEET UG Answer Key 2024 और NEET UG Result 2024 की अनाउंसमेंट ऑफिशियल तौर पर अभी बाकी है, जिसका स्टूडेंट्स काफी इंतजार कर रहे हैं।

हालांकि इसकी जानकारी अभी ऑफीशियली नहीं आई है लेकिन बताया जा रहा है कि NEET UG Answer Key 2024 और NEET UG Result 2024 अगले महीने 14 जून, 2024 को जारी किया जाएगा। इसलिए ऑफिशियल वेबसाइट पर समय-समय पर आप इसकी जानकारी को चेक कर सकते हैं। आप इसकी वेबसाइट पर जाकर सभी सेट की आंसर की को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।

NEET UG Answer Key 2024 कैसे डाउनलोड करें?

NEET UG Answer Key 2024 को डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाना होगा। इसके बाद आप कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके आसानी से NEET UG Answer Key 2024 डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें-

  • Step 1: NEET की ऑफिशियल वेबसाइट https://neet.nta.nic.in/ पर जाने के बाद सबसे पहले आपको होम पेज दिखाई देगा। यहां पर लेटेस्ट न्यूज़ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Step 2: इसके बाद लेटेस्ट न्यूज़ के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको Answer Key की ऑप्शन दिखेगी। इस ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • Step 3: अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और वहां दिए गए सिक्योरिटी पिन को लिखकर सबमिट करना होगा।
  • Step 4: इसके बाद आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर Answer Key खुल जाएगी। यहां आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET UG Answer Key 2024 : FAQs

Q1. NEET UG Answer Key 2024 की कब जारी की जाएगी?

NTA की तरफ से NEET यूजी आंसर की जून के महीने में जारी कर दी जाएगी।

Q2. NEET UG Answer Key 2024 डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

NEET UG Answer Key 2024 डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट  है

Q3. NEET UG Exam Date क्या है?

NEET UG Exam, 5 May 2024 को हुआ था।

Q4. NEET का Full Form क्या है?

NEET का पूरा नाम National Eligibility Cum Entrance Test है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *