Namo Drone Didi Yojana: नमो ड्रोन दीदी योजना मे महिलाए कमा सकती है 15 हजार रुपया महिना, देखे पूरा प्रोसेस

Robin Hood
6 Min Read
Namo Drone Didi Yojana

Namo Drone Didi Yojana: भारतीय केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से एक और नई योजना को मंजूरी दे दी गई है जिसका नाम नमो ड्रोन दीदी योजना है। इस योजना में देश के कुल 15000 से अधिक स्वयं सहायता समूह को किराए पर ड्रोन दिया जाएगा जिसकी सहायता से महिलाएं उर्वरक का छिड़काव करने के लिए इसका इस्तेमाल करेगी। इस योजना के माध्यम से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को पहले ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा इसके बाद महिलाएं जो ड्रोन चलाएगी उन्हें वेतन भी दिया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए नई नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की गई है तो आप सभी को इस लेख के माध्यम से हम बताने वाले हैं कि नंबर ड्रोन दीदी योजना क्या है? तथा इस योजना के तहत क्या लाभ मिलने वाले हैं आप सभी इस योजना का लाभ किस प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं तो आप इस लेख को पूरा अंत तक अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़े

Namo Drone Didi Yojana
Namo Drone Didi Yojana

नमो ड्रोन दीदी योजना मे महिलाए कमा सकती है 15 हजार रुपया महिना | Namo Drone Didi Yojana

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 नवंबर 2023 को ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से देश की स्वयं सहायता से जुड़ी महिलाओं को अगले आने वाले 4 वर्षों में 15000 से अधिक स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराया जाएगा। स्टोन का उपयोग महिलाएं कृषि कार्यों में करेगी जिसमें कृषि के क्षेत्र में वह उर्वरक का छिड़काव करने के लिए ड्रोन का उपयोग करेगी। इस योजना के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

ड्रोन दीदी योजना के तहत किसानों को कृषि में प्रौद्योगिकी का उपयोग करके ज्यादा काम को कम समय में करने में सहायता प्रदान किया जा रहा है साथ ही साथ किस एक सीमित मात्रा में उर्वरकों का सिरका बहुत ही कम समय के लागत में अपने खेतों में कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को पहले प्रशिक्षण दिया जाएगा उसके बाद उन सभी को कार्य करने के लिए वेतन भी मिलेगी।

Namo Drone Didi Yojana Training

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया है कि ड्रोन दीदी योजना के तहत 10 से 15 गांव का एक क्लस्टर तैयार किया जाएगा जहां एक महिला पायलट को ड्रोन नियोजित किया जाएगा। इस योजना के तहत एक महिला को ड्रोन सखी चुना जाएगा जिसे 15 दोनों का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। ड्रोन पायलट महिलाओं को प्रति माह ₹15000 का वेतन दिया जाएगा। योजना के माध्यम से प्रशिक्षण दो भागों में दिया जाएगा पहले भाग में 5 दोनों का ड्रोन पायलट प्रशिक्षण होगा उसके बाद कृषि उद्देश्यों के लिए पोषक तत्व और कीटनाशकों के लिए 10 दोनों का अतिरिक्त प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Namo Drone Didi Yojana Benefits

  • नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री द्वारा किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से 15000 महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ड्रोन मिलेगा।
  • स्वयं सहायता समूह की ओर से किसानों को ड्रोन किराया पर दिया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन खरीदने के लिए स्वयं सहायता समूह को 80% तक की लागत सरकार देगी।
  • ड्रोन पायलट को 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कृषि क्षेत्र में आगे बढ़ा जा सकता है।
  • महिलाएं भी कृषि के क्षेत्र में तकनीकी का उपयोग करके आगे बढ़ेगी।
  • ड्रोन पायलट महिला को प्रत्येक महीना 15000 रुपए का मानदेय दिया जाएगा।

Namo Drone Didi Yojana Apply Online

Namo Drone Didi Yojana मे महिलाए काम सकती है 15 हजार रुपया महिना, देखे पूरा प्रोसेस के तहत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की बात की जाए तो आप सभी को बता दे की इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू नहीं की गई है। जल्दी कैंसिल कर द्वारा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से सुनने के लिए आवेदन शुरू किया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ड्राइंग विधि योजना तो अभी लागू नहीं किया गया है। योजना लागू होते ही सबसे पहले आप सभी को हमारे इस वेबसाइट के माध्यम से अपडेट दे दिया जाएगा।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Namo Drone Didi Yojana पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Namo Drone Didi Yojana पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *