Masked Aadhaar Card: मास्क्ड आधार कार्ड हैं क्या और इसके फायदे क्या हैं, जानें सभी जानकारी विस्तार से

Robin Hood
6 Min Read
Masked Aadhaar Card

Masked Aadhaar Card : आज के समय में लोगों को अपनी पहचान साबित करने के लिए प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में भारत में आधार कार्ड यह साबित करने के लिए आवश्यक होता है कि आप कौन हैं? आज के समय में आधार कार्ड की आवश्यकता बहुत ही ज्यादा बढ़ गई है। आधार कार्ड के माध्यम से आप सभी प्रकार के काम आसानी से कर सकते हैं। आप पैसे से जुड़े कोई काम हो या फिर पर्सनल लोन हो आसानी से आधार कार्ड की सहायता से ले सकते हैं। आधार कार्ड के साथ लोन आपकी पहचान और पते की तुरंत जांच कर सकते हैं

जिससे कि लोन लेना भी आसान हो जाता है लेकिन अब मास्क आधार कार्ड नाम की एक कार्ड निकल गई है। यह एक सामान्य आधार कार्ड की तरह ही होता है लेकिन यह आपकी जानकारी को ज्यादा निजी रखने के लिए आपका आधार कार्ड के पहले 8 अंक को छिपा देता है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से मास्क आधार कार्ड क्या है? इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए तथा आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, इसके सभी जानकारी विस्तार से बताने जा रहा हूं इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। Masked Aadhaar Card

यह भी पढ़े

Masked Aadhaar Card
Masked Aadhaar Card

Masked Aadhaar Card क्या हैं?

मास्क्ड आधार कार्ड सामान्य आधार कार्ड का ही एक रूप है। यह आधार संख्या के पहले 8 अंक को छुपा देता है और केवल अंतिम चार अंको को ही दिखाता है। यह सुरक्षित कार्ड है जब आपको अपने आधार जानकारी साझा करने की आवश्यकता होती है, तब आपको अपना पूरा आधार कार्ड नंबर देने की जरूरत नहीं है।

आप इसके लिए मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग आसानी से कर सकते हैं। यह आपके व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने में सहायता देती है। मास्क्ड आधार कार्ड की शुरुआत भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यूआइडीएआइ की तरफ से लोगों की गोपनीयता की रक्षा करने और दूसरों को आधार संख्या का दुरुपयोग करने से रोकने के लिए बनाया गया था।

मास्क्ड आधार कार्ड क्यों इस्तेमाल करना चाहिए?

मास्क आधार कार्ड का उपयोग करने से आपको अतिरिक्त सुरक्षा और गोप्रियता का लाभ दिया जाता है। जब आपको व्यक्तिगत लोन प्राप्त करना है, जिसे कि आप विभिन्न कार्यों जैसे कि आधार कार्ड इत्यादि का विवरण देना होता है। तब आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। आपके आधार कार्ड का कुछ हिस्सा इसमें छिपा होता है, जो कि आपको किसी की पहचान चुराने या आपके आधार जानकारी था गलत तरीके से उपयोग करने में मुश्किल पैदा करता है। Masked Aadhaar Card

How to Download Masked Aadhaar Card

  • अगर आप भी अपने मास्क्ड आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए यूआईडीएआई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको होम पेज में माय आधार के अनुभाग में डाउनलोड आधार पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलकर आ जाएगा, जहां आपको अपना आधार नंबर और स्क्रीन पर दिखाए गए कैप्चा कोड को भरना होगा।
  • सेंट ओटीपी पर क्लिक करने पर आधार कार्ड से जुड़े फोन नंबर पर आपको एक पासवर्ड मिलेगा।
  • इस पासवर्ड को दर्ज करके आपको वेरीफाई कर लेना होगा, अब आपको एक बॉक्स दिखाई देगा जिसमें आपसे यह पूछा जाएगा कि आपको मार्क्स आधार कार्ड चाहिए।
  • अगर आपको मास्क वर्जन चाहिए तो आपको इस बॉक्स को चेक करना होगा।
  • इसके बाद डाउनलोड पर क्लिक कर देना होगा, डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगा जिससे आप प्रिंट आउट कर निकाल सकते हैं।

मास्क्ड आधार कार्ड पीडीऍफ़ का पासवर्ड क्या हैं?

मास्क आधार कार्ड को अगर आप अनलॉक करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अपने नाम के पहले चार अक्षर कैपिटल अंकों में लिखना होगा। जैसे कि आपका आधार कार्ड पर उल्लेख किया गया है। उसके बाद आपको जन्म वर्ष YYYY फॉर्मेट में दर्ज करना होगा। जिसे कि अगर आपका MAANAV नाम है और आपका जन्म 1980 में हुआ है, तो आपको MAAN1980 लिखना होगा।

एक बार अनलॉक होने के पश्चात आपको पीडीएफ में अपने आधार का विवरण दिखाई देगा। आपका आधार नंबर के केवल अंतिम चार अंक की इसमें दिखाई देंगे। पीडीएफ पर यूआईडी द्वारा डिजिटल हस्ताक्षर किए गए होंगे और इसमें सत्यापन के लिए एक क्यूआर कोड भी शामिल किया गया होगा। Masked Aadhaar Card

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Masked Aadhaar Card पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Masked Aadhaar Card पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *