LPG Gas Subsidy Check: सरकार द्वारा दी जाने वाली एलपीजी गैस सब्सिडी को ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे करें चेक, जानें पूरी प्रक्रिया

Robin Hood
7 Min Read
LPG Gas Subsidy Check

LPG Gas Subsidy Check: वर्तमान समय में बढती महंगाई के चलते बहुत सारे चीजों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। अगर हम गैस सिलेंडर की बात करें, तो जहां पहले गैस सिलेंडर ₹400 में मिला करते थे। वहीं महंगाई बढ़ने के कारण रसोई गैस सिलेंडर का दाम ₹900 तक पहुंच चुका है। मैं आपको बता दूं कि एक समय इसकी कीमत ₹1200 के आसपास हो गई थी जिसमें हमें ₹1200 में रसोई गैस मिला करता था जिससे कि आम नागरिकों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा था। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए इतना महंगा रसोई गैस खरीदना काफी मुश्किल था।

इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से एलपीजी गैस सब्सिडी योजना को संचालित किया जाता है। मैं आपको बता दूं कि इस योजना के तहत गैस उपभोक्ता को हर गैस के खरीदारी पर ₹200 से लेकर ₹300 तक का अनुदान राशि प्रदान किया जाता है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी राशि की स्थिति को जचने की सभी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं, जिससे कि आप यह जान सकेंगे कि आपको गैस सिलेंडर के तहत सब्सिडी मिल रहा है या नहीं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े

LPG Gas Subsidy Check
LPG Gas Subsidy Check

LPG Gas Subsidy Check

हमारे देश के प्रत्येक महिलाओं को एलपीजी गैस सिलेंडर के आने से बहुत ही ज्यादा राहत मिली है। इसकी सहायता से खाना पकाने में गृहिणी को काफी समय की बचत हो जाती है और भट्टी से निकलने वाले धुएं से भी उन्हें राहत प्रदान होती है। गैस सिलेंडर को भरवाने का खर्च वर्तमान समय में काफी ज्यादा बढ़ गया है। बढ़ती महंगाई के कारण रसोई गैस के दामों में भी काफी वृद्धि हुई है, जिस कारण इसका आर्थिक प्रभाव लोगों पर पड़ रहा है।

इसी समस्या को कम करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से गैस उपभोक्ता के लिए अनुदान राशि प्रदान किया जाता है। अगर हम कहें तो यह अनुदान राशि के माध्यम से नागरिकों को बढ़ती गैस सिलेंडर के दामों में छूट मिल जाती है। यह छूट प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थी उपभोक्ता को दिया जाता है। गैस सब्सिडी के लिए विशेष प्राथमिकता इस योजना के तहत प्रदान की जाती है। यहां पर मैं आपको गैस सब्सिडी की स्थिति जांचने से जुड़ी सभी जानकारी बताने जा रहा हूं, जिसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

एलपीजी गैस सब्सिडी किसे मिलता हैं ?

  • गैस सब्सिडी के अंतर्गत आए का मुख्य स्थान पर रखा गया है मैं आपको बता दूं कि एलपीजी गैस सब्सिडी का लाभ केवल उन्हें उपभोक्ताओं को दी जाती है जिनकी वार्षिक आय 10 लख रुपए से कम होती है।
  • उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सिलेंडर का प्रयोग करने वाले सभी उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सब्सिडी प्रदान किया जाता है।
  • वैसे नागरिक जो कि भारत के मूल निवासी है उन सभी उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सब्सिडी योजना का लाभ दिया जाता है।
  • यह एक सरकारी योजना है और सरकार अपनी योजना का लाभ सिर्फ अपने देश के नागरिकों को ही प्रदान करती है।
  • गैस सब्सिडी का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता के पास गैस से जुड़ा मान्यता प्राप्त कार्ड का होना आवश्यक है।

जल्द करें यह काम 

मैं आपको बता दूं कि सरकार ने सभी गैस उपभोक्ताओं के लिए एक दिशा निर्देश जारी किया है सभी उपभोक्ताओं को एक केवाईसी करवाना चाहिए। अतः सरकार के आदेश अनुसार जिसका ई केवाईसी नहीं है, तो उन्हें सब्सिडी की राशि मिलना बंद हो जाएगी। इसलिए प्रत्येक सब्सिडी लाभार्थियों को आवश्यक रूप से अपना एक केवाईसी करवा लेना होगा ताकि सब्सिडी प्राप्त करने में रुकावट ना आए। नीचे दिए गए प्रक्रियाओं का पालन करके उपभोक्ता अपना ईकेवाईसी स्वयं करवा सकते हैं।

  • ई केवाईसी करवाने के लिए उपभोक्ताओं को संबंधित गैस के एजेंसी में जाना होता है और वहां से आवेदन पत्र प्राप्त करना होता है।
  • उसमें पूछी जाने वाली सभी जानकारी को सही-सही भरकर आधार कार्ड के फोटो कॉपी के साथ जमा कर देना होता है।
  • इस प्रकार की केवाईसी के लिए गैस कंपनी तक आपका अनुरोध आसानी से चला जाएगा।

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करे?

  • अगर आप भी यह चेक करना चाहते हैं कि आपको गैस सब्सिडी मिलती है या नहीं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशल वेबसाइट पर आना होगा।
  • इसके मुख्य पेज पर आपको एलपीजी आईडी मांगा जाएगा, जिसे आपको भर देना होगा।
  • उसके बाद सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपको एलपीजी गैस कंपनी की तस्वीर पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर की सहायता से आपको अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा।
  • सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करने पर आपके लॉगिन आईडी मिलेगा, जहां लॉग इन करने के लिए बाद आपको दिखाई दे रहे न्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री सब्सिडी ट्रांसफर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करते ही आप पिछली गैस खरीदी पर कितनी सब्सिडी की राशि आपको मिली है, वह आसानी से देख सकते हैं।
  • वर्तमान में आपने जो गैस खरीदा है उसके लिए आपको कितनी सब्सिडी मिलने वाली है, यह सभी जानकारी आप यहां पर आसानी से देख सकते हैं।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी LPG Gas Subsidy Check पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *