Lek Ladki Yojana 2024: महाराष्ट्र सरकार राज्य के बेटियो को दे रही 1 लाख 1000 रुपये की आर्थिक सहायता , जाने पूरी जानकारी

Robin Hood
9 Min Read
Lek Ladki Yojana 2024

Lek Ladki Yojana 2024: दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की महाराष्ट्र सरकार के तरफ से राज्य के बेटियो के लिए समय समय पर तरह तरह की योजना की शुरुआत करते आ रही हैं , ऐसे में एक बार फिर महाराष्ट्र सरकार के तरफ से राज्य के बेटियो के लिए एक योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम लेक लाडकी योजना हैं। महाराष्ट्र सरकार के तरफ से शुरू की गयी इस योजना के तहत राज्य के बेटियो को 1,01,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी , जिसके तहत एक बालिका को जन्म के समय 5,000 रुपये, कक्षा 1 में भर्ती होने पर 6,000 रुपये और कक्षा 6 में भर्ती होने पर 7,000 रुपये मिलेंगे।

अगर आप भी महाराष्ट्र राज्य के स्थायी निवासी हैं और इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी पूरी जानकारी नीचे बताई गयी हैं। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Lek Ladki Yojana 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे- योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज? आदि नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

यह भी पढ़े 

Lek Ladki Yojana 2024
Lek Ladki Yojana 2024

महाराष्ट्र सरकार राज्य के बेटियो को दे रही 1 लाख 1000 रुपये की आर्थिक सहायता । Lek Ladki Yojana 2024

Lek Ladki Yojana 2024 की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई है इस योजना के अंतर्गत कम आय अर्जित करने वाले परिवारों की लड़कियों को जन्म से लेकर 18 वर्ष की उम्र तक अलग-अलग चरणों में कुल 101000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी इस योजना का लाभ 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को मिलेगा ।

क्योंकि राज्य में ज्यादातर पैसों की कमी के कारण लड़कियों के शिक्षा पूरी नहीं हो पाती है जिस कारण से कई बार बच्चियों की जल्दी शादी कर दी जाती है इन्हें सब बातों को ध्यान में रखकर राज्य सरकार बच्चियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए Lek Ladki Yojana 2024 की शुरुआत की गई इस योजना का लाभ राज्य के पीले और नारंगी राशन कार्ड से राशन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को दिया जाएगा यदि ऐसे कार्ड धारक परिवार में अगर किसी लड़की का जन्म होता है तो जन्म पर ₹5000 की सहायता दी जाएगी ।

लेक लड़की योजना महाराष्ट्र 2024 का मुख्य उद्देश्य 

Lek Ladki Yojana 2024 महाराष्ट्र का सर्वप्रथम लक्ष्य उन लड़कियों को सहायता प्रदान करना है जो अपने शिक्षा को जारी रखने के लिए विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों का सामना करती है महाराष्ट्र का निवासी इस लाभकारी कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसका लाभ लाभार्थी के बैंक खाते में समय-समय पर 101000 रुपए जमा किए जाएंगे सरकार द्वारा प्रदान की गई या वित्तीय सहायता लड़कियों की ट्यूशन फीस को कवर करने के लिए निर्धारित की गई है पात्रता के लिए पीला या नारंगी राशन कार्ड होना अनिवार्य है ।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले आवेदक को अपनी आर्थिक स्थिति प्रदर्शित करनी होगी क्योंकि इस योजना का मुख्य उद्देश्य शैक्षणिक अंतराल को खत्म करना और आर्थिक रूप से गरीब घर की लड़कियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है ।

लेक लड़की योजना 2024 से होने वाला फायदा 

  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों में जन्म लेने वाली बेटी यो को सहायता के रूप में दिया जाएगा ।
  • इस योजना का लाभ बेटी के जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु तक वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी ।
  • Lek Ladki Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के पास पीले या नारंगी राशन कार्ड वाले परिवार ऑन को उनकी बेटी के जन्म पर ₹5000 दिए जाएंगे।
  • स्कूल शुरू करने पर ₹4000 छठी क्लास की शुरुआत में ₹6000 और 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने पर ₹8000 दिए जाएंगे 18 साल की आयु पूरा होने पर 83000 दिए जाएंगे ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए माता-पिता के पास एक बैंक खाता होना चाहिए जिसमें उसकी बेटी की शिक्षा के लिए वित्तीय धन आसानी से पहुंचा जा सके ।
  • लेक लड़की योजना 2024 का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की वित्तीय भोज को कम करना और बेटियों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है ।
  • अगर किसी घर में जुड़वा बेटी पैदा होती है तो दोनों बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।
  • और यदि जुड़वा अवस्था में एक बेटा और दूसरी बेटी का जन्म होता है तो सिर्फ बेटी को ही लाभ दिया जाएगा ।
  • Lek Ladki Yojana 2024 का लाभ 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को मिलेगा ।

Lek Ladki Yojana 2024 के लिए पात्रता 

Lek Ladki Yojana Maharashtra 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को कुछ मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा ।

  • आवेदक महाराष्ट्र का स्थाई निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक लड़की होनी चाहिए ।
  • इस योजना का लाभ लेने वाले लड़के का जन्म 1 अप्रैल 2023 के बाद हुआ होना चाहिए ।
  • पीले या नारंगी राशन कार्ड से राशन प्राप्त करने वाले परिवार ।
  • आवेदक के परिवार की आय सालाना ₹100000 से ज्यादा ना हो ।

Lek Ladki Yojana Maharashtra 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज

  • बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड
  • माता-पिता के साथ बच्चे की फोटो
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • बैंक पासबुक
  • पीला या नारंगी कलर का राशन कार्ड

lek ladki yojana 2024 online apply 

यदि आप Maharashtra Lek Ladki Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी इसकी घोषणा की गई है लेकिन इस योजना को लागू नहीं किया गया है जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना पर लागू किया जाएगा या इसके ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी अपडेट की जाएगी तो हम आपको अपने किसी आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे इसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें है ।

इन पांच चरणों में मिलेगा पैसा

1. बेटी के पैदा होने पर  5000/- रुपए
2.  स्कूल की प्रथम कक्षा में एडमिशन लेने पर  6000/- रुपए
3.  छठवीं क्लास में जाने पर  7000/- रुपए
4.  11 वीं क्लास में आने पर  8000/- रुपए
5.  18 साल का होने पर 83000/- रुपए

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Lek Ladki Yojana 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Lek Ladki Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *