Lado Protsahan Yojana 2024 : लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानें क्या हैं योग्यता तथा आवेदन प्रक्रिया

Robin Hood
10 Min Read
Lado Protsahan Yojana 2024

Lado Protsahan Yojana 2024: केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की तरफ से बेटियों के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत की जाती है। इस बार राजस्थान राज्य सरकार की तरफ से राजस्थान की बेटियों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना को बेटियों के कल्याण को देखते हुए राजस्थान सरकार की तरफ से लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी के तरफ से शुरू की गई एक कल्याणकारी योजना है। यह योजना महिलाओं के कल्याण के लिए चलाए जा रही महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस वर्ग के बालिकाओं को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी गरीब परिवार की बेटियों को जन्म के बाद ₹200000 प्रदान किए जाएंगे, जिससे कि उनका भविष्य सुरक्षित हो सके। राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना के तहत न केवल गरीबी में पैदा होने वाली बेटियों को सहारा प्रदान किया जाएगा बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की भी मदद की जाएगी। इस योजना में आवेदन करने का तरीका बहुत ही सरल है आप इसे ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके घर में भी बेटी है और आप इस योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए हैं पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े 

Lado Protsahan Yojana 2024
Lado Protsahan Yojana 2024

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 | Lado Protsahan Yojana 2024

राजस्थान सरकार की तरफ से राज्य की बेटियों के हित में निर्णय लेते हुए लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों में जन्म लेने वाली बेटियों को वित्तीय सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत बेटियों के जन्म पर ₹200000 की सेविंग बंद की मदद से उनके भविष्य को सुरक्षित बनाने का प्रयास किया जा रहा है। लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत कक्षा छठी से लेकर 12वीं कक्षा तक तथा कालेज स्तर पर पढ़ाई करने वाली बालिकाओं को भी सरकार की तरफ से सहायता दिया जाएगा।

इन योजना के तहत बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में भी सहायता दी जाएगी।राजस्थान सरकार की तरफ से गरीब परिवार की बेटियों के जन्म पर आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने का संकल्प लिया गया है। इससे अब समझ में बेटियों को बोझ नहीं माना जाएगा बल्कि उन्हें लोग अपनी ताकत के रूप में देखेंगे। इसके साथ ही साथ बेटियां समर्थ और आत्मनिर्भर हो सकेगी। राजस्थान सरकार की तरफ से यह कदम बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए उठाया गया है। Lado Protsahan Yojana 2024

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 उद्देश्य

सरकार की तरफ से शुरू की गई लाडो प्रोत्सहन योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसके साथ ही साथ बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रोत्साहित करना है। समाज में बेटियों के प्रबल रहे कुरीतियों को समाप्त करने के लिए भी यह काफी सहायक सिद्ध होगी तथा कन्या भ्रूण हत्या को भी कम किया जा सकेगा। राजस्थान सरकार की तरफ से यह योजना गरीब परिवार की बेटियों के लिए चलाया गया है, जिसमें जन्म लेने पर ₹200000 की सेविंग बंद उन्हें दी जाएगी।

इस योजना के तहत कक्षा छठी से लेकर 12वीं कक्षा और कॉलेज स्तर तक पढ़ाई कर रहे बालिकाओं को सरकारी सहायता दिया जाएगा। यह योजना बालिकाओं के उच्च शिक्षा प्राप्त करने में भी काफी सहायता प्रदान करेगी। इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों के जन्म पर आर्थिक सहायता प्रदान करके राजस्थान सरकार की तरफ से उन्हें सशक्त बनाने का निर्णय लिया गया है जिससे कि अब समझ में बेटियां बोझ नहीं लगेगी और आत्मनिर्भर बन सकेगी। Lado Protsahan Yojana 2024

Lado Protsahan Yojana Installments

सरकार की तरफ से शुरू की गई लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत व्यक्तियों के जन्म पर ₹200000 की सेविंग बंद की मदद से उनके भविष्य को सुरक्षित करने का उद्देश्य सरकार की तरफ से किया गया है। इस योजना के तहत कक्षा छठी से लेकर 12वीं कक्षा और कॉलेज स्तर पर पढ़ाई कर रहे बालिकाओं को भी सरकारी सहायता दिया जाएगा। इससे संबंधित संक्षिप्त विवरण इस प्रकार से है-

  • जब बालिका वर्ग छठी कक्षा में होगी तो उन्हें सरकार की तरफ से इस योजना के तहत ₹6000 प्रदान किए जाएंगे।
  • बालिका जब नवमी कक्षा में होगी तब उन्हें सरकार की तरफ से ₹8000 प्रदान किए जाएंगे।
  • जब बालिका दसवीं कक्षा में आएगी तब सरकार की तरफ से उन्हें इस योजना के तहत ₹10000 प्रदान किए जाएंगे।
  • 11वीं कक्षा में आने पर सरकार की तरफ से उन्हें ₹12000 का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • 12वीं कक्षा में आने के पश्चात इस योजना के तहत उन्हें 14000 रुपए प्रावधान किए जाएंगे।
  • जब कन्या व्यवसायिक अध्ययन करेगी तो उन्हें सरकार की तरफ से ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी।
  • जब बालिका 21 वर्ष की हो जाएगी तो उन्हें एक लाख रुपए की राशि विवाह के लिए प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 लाभ

  1. इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर ₹200000 की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी जिससे की बेटियों का भविष्य सुरक्षित हो सके।
  2. इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उनके विवाह तक का सारा खर्च सरकार की तरफ से उठाया जाएगा।
  3. कक्षा छठी से लेकर 21वीं वर्ष की आयु पूर्ण होने तक सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता का लाभ दिया जाएगा।
  4. इस योजना के तहत मिलने वाली राशि सीधे बालिका के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा।
  5. राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत सभी गरीब परिवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के परिवारों को शामिल किया गया है।
  6. इस योजना के तहत कन्या भ्रूण हत्या जैसी समस्याओं से समाज को छुटकारा मिलेगा और भी बेटियों के शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रोत्साहित हो सकेंगे ।

Lado Protsahan Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी के जन्म का जन्म प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता से संबंधित दस्तावेज
  • चालू मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • माता पिता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी का पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply For Lado Protsahan Yojana

राजस्थान सरकार की तरफ से शुरू की गई लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभी ऑफिशलवेबसाइट शुरू नहीं किया गया है। इसके लिए आप सभी को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। राजस्थान सरकार की तरफ से जैसे ही लाडो प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट जारी की जाती है, उसकी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से अपडेट कर कर दे दी जाएगी। इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

इसके साथ ही साथ हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहना होगा ताकि इस योजना से जुड़ी कोई जानकारी राजस्थान सरकार की तरफ से जारी की जाती है उसे अपडेट कर दिया जाएगा ताकि आप इस योजना से जुड़े सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सके और जैसे ही इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है, आप इसके तहत अपना आवेदन कर सके। इसके तहत इस प्रक्रिया के बारे में नवीनतम जानकारी के लिए आपको स्थानीय प्रशासन आधिकारिक वेबसाइट या नजदीकी सूचना केंद्र पर जाकर जांच करनी होगी।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Lado Protsahan Yojana 2024 पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी Lado Protsahan Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *