Jamin Ka Naksha Kaise Nikale: अब अपने जमीन का नक्शा घर बैठे 2 मिनट में कैसे निकाले, जाने पूरी जानकारी विस्तार से

Robin Hood
6 Min Read
Jamin Ka Naksha Kaise Nikale

Jamin Ka Naksha Kaise Nikale: दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की पुरे देश में डिजिटल इंडिया अभिआयं एक ऐसा कार्यक्रम हैं जिसके माध्यम से केंद्र सरकार ने सभी गांव और शहरों की भूमि की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है । इसकी सहायता से अब बहुत ही आसानी से आप अपने जमीन का नक्शा बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं।

आप सभी को पता हैं की जमीन का नक्शा एक बहुत ही महत्ब्पूर्ण दस्तावेज हैं जिसकी जरुरत जमे कभी भी किसी भी समय पड़ सकती हैं। ऐसे में अगर कभी भी आपको अपने जमीन का नक्शा निकलने की जरुरत पड़ जाये तो आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे निकाले? के बारे में विस्तार से जानेंगे । तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Jamin Ka Naksha Kaise Nikale के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

यह भी पढ़े 

Jamin Ka Naksha Kaise Nikale
Jamin Ka Naksha Kaise Nikale

अब अपने जमीन का नक्शा घर बैठे 2 मिनट में कैसे निकाले । Jamin Ka Naksha Kaise Nikale

जमीन का नक्शा होना बहुत जरूरी होता है क्योंकि जमीन का नक्शा कई सरकारी कार्यों में उपयोगी है। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए भारत सरकार ने भी डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सभी गांव और शहर को ऑनलाइन मैप पर उपलब्ध कर दिया है ताकि कोई भी नागरिक आसानी से अपने गांव या शहर की जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सके। इसके लिए स्टेट वाइज ऑफिशियल पोर्टल जारी किए गए हैं।

आप जिस भी राज्य में निवास करते हैं उस राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपनी जमीन का नक्शा देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं। अधिकांश लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे निकाले? इसलिए हम आपको बताना चाहेंगे की जमीन का नक्शा प्राप्त करने के लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं हैं, अब आप घर बैठे ऑनलाइन अपनी जमीन का नक्शा देख सकते हैं। Jamin Ka Naksha Kaise Nikale

जमीन का नक्शा कैसे निकालें 2024?

अगर आप घर बैठे अपने जमीन का नक्शा निकालना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा जारी आधिकारिक पोर्टल से जमीन का नक्शा निकालने के लिए निचे दिए गए चरणों का अनुसरण करना होगा –

  • अपने गांव की जमीन का नक्शा देखने के लिए सर्वप्रथम आप अपने राज्य के भू-नक्शा वेबसाइट पर विजिट कीजिए।
  • यहां हम छत्तीसगढ़ भू नक्शा वेबसाइट से नक्शा निकालने की प्रक्रिया का वर्णन कर रहे हैं, यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी है तो छत्तीसगढ़ भू नक्शा की आधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.cg.nic.in पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा, इसमें सबसे पहले जिले का नाम सेलेक्ट कर लीजिए।
  • जिले का चयन करने के बाद ब्लॉक का नाम, RI और अपने गांव का नाम सेलेक्ट कर लीजिए।
  • चयन करने के बाद आपके सामने गांव का नक्शा ओपन हो जाएगा। अपने जमीन का नक्शा प्राप्त करने के लिए अपना खसरा नंबर सेलेक्ट कीजिए।
  • खसरा नंबर सेलेक्ट करने के बाद आपको प्लॉट से संबंधित जानकारी देखने को मिलेगी। यहां नीचे दिए गए “नकल” के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।
  • इतना करते ही आपको आपकी जमीन का नक्शा देखने को मिल जाएगा।
  • इस नक्शे को डाउनलोड करने के लिए नक्शे पर क्लिक करके Save Image As के विकल्प पर क्लिक कर लीजिए।
  • इस तरह आपके जमीन का नक्शा आपका डिवाइस में Save हो जाएगा।

मोबाइल ऐप से जमीन का नक्शा कैसे निकालें?

अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन से अपने जमीन का नक्शा निकालना चाहते हैं तो उसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाइए और सर्च बार में भू नक्शा और अपने राज्य का नाम टाइप करके सर्च कीजिए।
  • आपको आपके राज्य का भू नक्शा ऐप देखने को मिल जाएगा जिसे आपको इंस्टॉल करना होगा।
  • इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करके जिला तहसील, शहर/ गांव का चयन कीजिए।
  • इसके बाद आपको आपके गांव या शहर का नक्शा देखने को मिल जाएगा जहां से खसरा नंबर के अनुसार आप अपनी जमीन का नक्शा निकाल पाएंगे।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Jamin Ka Naksha Kaise Nikale पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Jamin Ka Naksha Kaise Nikale पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *