Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye जानिए आसान तरीकें ?

Neha Verma
6 Min Read
Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye

Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye आज के समय में ज्यादातर व्यक्ति शेयर मार्केट से पैसा कमा रहे हैं। क्योंकि Share Markit में पैसे इन्वेस्ट करने के बाद आप कई गुना अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। जब Share Markit में इन्वेस्ट करके पैसा कमाया जाता है, तो उसे ही ट्रेडिंग कहा जाता है। आज के समय में लोग ट्रेडिंग करके रोजाना अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं। 

आज हम आपको Intraday Trading के बारे में बताएंगे। इसके माध्यम से आप रोजाना 1000 रुपए भी आसानी से कमा सकते हैं। आप Intraday Trading में जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे आपको उतना ही ज्यादा प्रॉफिट होगा। आगे हम आपको Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे ताकि आप इसे समझ कर आसानी से ट्रेडिंग करके पैसा कमा सकें।

Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye
Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye

Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye l Intraday Trading क्या होती हैं ?

ट्रेडिंग का मतलब तो यह होता है कि जब हम शेयर मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं तो उसे कभी भी बेच सकते हैंl परंतु Intraday Trading बिल्कुल अलग होती है। इंट्राडे ट्रेडिंग के अनुसार यदि आप शेयर मार्केट से शेयर खरीद रहे हैं, तो आपको उसी दिन मार्केट बंद होने से पहले शेयरों को बेचना होगा।इसका मतलब यह है कि आपको एक ही दिन में शेयर्स को खरीदना और बेचना होगा। इसी को Intraday Trading कहा जाता है। शेयर मार्केट रोजाना सुबह 9:15 पर खुलता है और उसी दिन दोपहर को 3:30 पर बंद हो जाता है।

यदि आप Intraday Trading करना चाहते हैं,तो आपको सुबह 9:15 पर शेयर खरीद कर 3:30 से पहले उसी दिन शेयर को बचना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि आप Intraday Trading कर रहे हैं और आप सुबह के समय शेयर खरीद लेते हैं और शाम को 3:30 तक उसे नहीं बेचते, तो ब्रोकर के द्वारा खुद ही 3:30 तक शेयरो को बेच दिया जाता हैं। यह एक बहुत ही ज्यादा मजेदार ट्रेडिंग है। जिसमें आपको फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हो सकता है।

Also Read This-

Facebook Reel Se Paise Kaise Kamaye,जानिए कम समय में पैसा कैसे कमाए

Intraday Trading एक ऐसी ट्रेडिंग है, जो आपको केवल कुछ ही घंटे में करोड़पति भी बन सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको कम पैसे लगाकर काफी ज्यादा पैसे भी मिल सकते हैं।

Intraday Trading का एक नुकसान यह भी है कि यदि आप कोई भी शेयर खरीदने हैं, तो आपको उसी दिन 3:30 बजे से पहले फायदा हो या फिर नुकसान आपको वह शेयर बेचने ही पड़ेंगे।

Online Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye In Hindi ?

यदि आप सोच रहे हैं कि Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye तो इसके लिए केवल एक यही तरीका है कि, आपको सुबह मार्केट खुलने पर शेयर खरीदना होगा और मार्केट बंद होने से पहले शेयर्स को बचना होगा। Intraday Trading से आप पैसे तभी कमा सकते हैं,जब आपको इसकी पूरी जानकारी हों। यदि आप पहले ही सोच समझ कर पैसा निवेश करें तो आपको इंट्राडे ट्रेडिंग से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। Intraday Trading से पैसा कमाना कुछ महत्वपूर्ण बातों पर निर्भर करता है जैसे की –

Trading करने के लिए Goal निर्धारित करें

यदि आप एक ट्रेडर हैं,तो आपको अपने लक्ष्य का पता होना जरूरी है। तभी आप मुनाफा कमा सकते हैं। आपने देखा होगा की बहुत से लोग तो अपनी दिनचर्या को सरल बनाने के लिए पहले ही सूची बना लेते हैं कि, उन्हें पूरा दिन क्या-क्या काम करने हैं और फिर उसी हिसाब से वह कार्य करते हैं। आपको भी कुछ ऐसा ही करना होगा तभी आप Intraday Trading से पैसा कमा सकते हैं।

लालच ना करें

यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं, तो आपको लालच बिल्कुल भी नहीं करना है। क्योंकि जो भी व्यक्ति Intraday Trading करते समय लालच में आ जाते हैं, तो उन्हें नुकसान होना संभव है।

यदि आप सोच समझकर कम निवेश करेंगे, तो प्रतिदिन मुनाफा कम आएंगे। इंट्राडे ट्रेडिंग एक ऐसी ट्रेडिंग है, जिसे आप यदि सोच समझकर करें तो कुछ ही घंटे में 2000 रुपए भी कमा सकते हैं।

निवेश करने से पहले रिसर्च करें

यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग में निवेश करना चाहते हैं,तो आपको सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पूरा रिसर्च करना होगा जिस पर आप पैसा लगाना चाहते हैं। यदि आप बिना रिसर्च करें शेयर खरीद लेंगे तो आपको नुकसान भी सी पड़ सकता है।

हाई क्वालिटी शेयर स्टॉक को खरीदे

यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको High Quality Stock को चुनना होगा। हाई क्वालिटी स्टॉक वह होता है जिसकी कीमत में काफी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। यह एक ऐसा स्टॉक होता है, जिससे आपको केवल कुछ ही घंटे में मुनाफा मिल सकता है।

हमें उम्मीद है कि आपको Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *