HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024: 1200 रिक्त पदों पर शिक्षक भर्ती,Apply Online, Last Date

Vipul kumar
7 Min Read
HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 

Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 ,HSSC JBT Teacher Recruitment 2024 , Haryana JBT Teacher Vacancy 2024

वह सभी उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है। उन सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है, कि जल्द ही HSSC अपने HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024  के अधिसूचना को जारी करने वाला है। 

जिसके तहत विभिन्न रिक्त पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। तो अगर आप भी उन उम्मीदवारों में से एक है, जिन्हें शिक्षक के पद पर सरकारी नौकरी चाहिए। तो इस भर्ती के लिए आपको अभी से तैयार रहना चाहिए। 

रही बात भर्ती से संबंधित जानकारी, जैसे कि आवेदन की तिथि से लेकर आवेदन की प्रक्रिया की। तो Haryana JBT Teacher Vacancy 2024 की पूरी जानकारी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी। 

HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 

 बात करें HSSC यानी कि हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की। तो बता दें कि जल्द ही इस विभाग के द्वारा अपने भर्ती अभियान के तहत HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 

 कि अधिसूचना को Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 किया जाने वाला है। जिसके तहत कुल 1200 रिक्त पदों पर JBT  के साथ-साथ प्राइमरी टीचर के रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती हेतु योग्यता रखते हैं, उन्हें नौकरी प्राप्त करने के लिए HSSC के ऑफिशल वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

Haryana JBT Recruitment 2024 Notification

OrganizationHSSC – हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन
Postप्राइमरी टीचर
ArticleHaryana JBT Recruitment 2024 Notification
Vacancies1200
Application Start DateJuly 2024
Application End DateAug 2024
Application Feesto be released
Salaryto be released
Official Websitehssc.gov.in

इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

 अगर बात करें HSSC हरियाणा के इस नई भर्ती हेतु आवेदन के प्रक्रिया की। तो बता दें कि अभी तक इस भर्ती से संबंधित आधिकारिक सूचना को जारी नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई महीने के पहले सप्ताह में ही विभाग के द्वारा इस भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना को जारी किया जाएगा। जिसके बाद जुलाई महीने से ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो कि अगस्त महीने तक चलने की संभावना है। 

HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 हेतु योग्यता

  • अगर इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता की बात करें। तो इस भर्ती हेतु उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं कक्षा पास करना आवश्यक है। 
  • इसी के साथ-साथ आवेदक का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से D.ED और HTET की परीक्षा उत्तीर्ण होना अति आवश्यक है। 
  • बात करें Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 Age Limit की। ते भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष, तो वहीं अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष निर्धारित की गई है। 

HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 आवेदन की प्रक्रिया

जो भी उम्मीदवार हरियाणा जेबीटी टीचर भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं वह नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • जो भी उम्मीदवार Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 Apply Online करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहले एचएसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट https://hssc.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको वेबसाइट के होम पेज पर HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने का एक लिंक मिल जाएगा, जिस लिंक पर आपको क्लिक कर देना है। 
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 Application Form ओपन हो जाएगा। जिसमें की आपको अपने सभी व्यक्तिगत जानकारी को सही-सही फिल कर देना है। 
  • जैसे ही आप एप्लीकेशन फॉर्म फिल करें। उसके बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है, और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करके,7 अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

HSSC Haryana JBT Teacher Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

Haryana JBT Teacher Bharti 2024 के लिए सबसे पहले कैंडिडेट को एक लिखित परीक्षा देनी होगी इसी के बेसिस पर कैंडिडेट का चयन किया जाएगा। जो भी कैंडिडेट लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं उसके बाद उसके डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाएगी।

अगर सभी डॉक्यूमेंट वेरीफाइड हो जाते हैं तो सबसे अंतिम राउंड आता है। जिसमें उसे मेडिकल टेस्ट के लिए जाना होता है अगर कोई विद्यार्थी इन तीनों Rounds को पास कर लेता है, तो वह टीचर के पद पर नियुक्त हो जाता है।

HSSC JBT Teacher Application Fee 2024

अगर आप Haryana JBT Teacher Application Fee के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अभी कमीशन की तरफ से किसी प्रकार के आवेदन शुल्क जारी नहीं किया गया है। जैसे ही बोर्ड की तरफ से आवेदन शुल्क तथा वैकेंसी की जानकारी दे दी जाएगी। आपके यहां पर इस वेबसाइट के माध्यम से बता दिया जाएगा।

यह एप्लीकेशन फीस सभी जाति वर्ग के व्यक्तियों के लिए अलग-अलग निर्धारित की जाएगी। आप इस आवेदन की राशि को ऑनलाइन नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा मोबाइल आपके माध्यम से कर सकते हैं ।

 HSSC JBT Teacher Recruitment 2024 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • अधिसूचना जारी तिथि: जुलाई 2024 (अपेक्षित)
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: जुलाई 2024 (अपेक्षित)
  • आवेदन की अंतिम तिथि: अगस्त 2024 (अपेक्षित)
  • HSSC JBT Teacher Recruitment Exam: release soon
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *