How To Unblock SBI ATM Card: एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें, देखे यहाँ पूरी प्रक्रिया विस्तार से

Robin Hood
8 Min Read
How To Unblock SBI ATM Card

How To Unblock SBI ATM Card: अगर आपके पास स्टेट बैंक आफ इंडिया का एटीएम कार्ड है और यह एटीएम कार्ड किसी कारण से ब्लॉक हो गया है, तो अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आप अपने एटीएम कार्ड को कैसे अनब्लॉक कर सकते हैं। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से How To Unblock SBI ATM Card से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, जिससे कि आप भी अपने एटीएम कार्ड को बहुत ही आसानी से अनब्लॉक कर सकते हैं। एटीएम कार्ड बहुत बार अलग-अलग कर्म से ब्लॉक हो जाता है।

अगर हम गलत पिन भरते हैं, तब भी हमारा एटीएम कार्ड टेंपरेरी ब्लॉक हो जाता है। तो कई बार कोई संदेह जनक ट्रांजेक्शन होने के कारण भी हमारा एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाता है, ऐसी स्थिति में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप एटीएम कार्ड धारक है जिन्हें यह जानकारी नहीं है कि आप अपने ब्लॉक में एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कैसे कर सकते हैं, तो आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े

How To Unblock SBI ATM Card
How To Unblock SBI ATM Card

SBI Debit Card को Unblock कैसे करे ? How To Unblock SBI ATM Card

वर्तमान समय में एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के बहुत सारे तरीके हैं, जिससे कि आप आसानी से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कर सकते हैं। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से तीन सबसे आसान तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिसे कि आप अपने एटीएम कार्ड को आसानी से अनब्लॉक कर सकते हैं। How To Unblock SBI ATM Card

SMS के द्वारा SBI ATM Card को Unblock Kaise करे ?

आप एसएमएस के द्वारा भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का एटीएम कार्ड को अनब्लॉक कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले एसएमएस के माध्यम से अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए मोबाइल फोन में एसएमएस बॉक्स को खोलना होगा। उसके बाद आपको 567676 इस नंबर पर एक एसएमएस टाइप करके भेज देना होगा। आपको यह एसएमएस < Space > टाइप करके लास्ट चार अंक < Space > बैंक अकाउंट के अंतिम चार अंक को टाइप कर देना होगा। इस एसएमएस को आपको 567676 नंबर से अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर के ही माध्यम से भेजना होगा। एसएमएस भेजने के कुछ समय के बाद आपको बैंक के द्वारा एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपको एक पिन मिलेगा। आप इस पिन की सहायता से अपना नया एटीएम पिन बनाकर अपने एटीएम कार्ड को फिर से चालू कर सकते हैं। How To Unblock SBI ATM Card

Yono एसबीआई से ATM Card को Unblock कैसे करे ?

  • अगर आप योनो एसबीआई एप के माध्यम से एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में योनो एसबीआई एप को इंस्टॉल करके लोगों करना होगा।
  • उसके बाद आपको यहां पर अपना एमपिन डालकर इसे ओपन करना होगा और नीचे आना होगा।
  • यहां पर आपको सर्विस रिक्वेस्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा, अब आपके यहां पर एटीएम यह डेबिट कार्ड के ऑप्शन मिलेंगे जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग के प्रोफाइल पासवर्ड को भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने एटीएम कार्ड के सभी सर्विस ओपन हो जाएंगे, यहां पर एक्टिवेट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस पर आपको क्लिक करने के बाद अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करना होगा और एटीएम कार्ड के नंबर को भरकर नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, आपको इस ओटीपी को भरकर सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको कंग्रॅजुलेशन का मैसेज देखने को मिल जाएगा अर्थात इस तरह से आप एसबीआई का ब्लॉक एटीएम कार्ड आसानी से अनब्लॉक कर सकते हैं। How To Unblock SBI ATM Card

Customer Care पर कॉल करके एटीएम कार्ड अनब्लॉक कैसे करे ?

आप कस्टमर केयर पर कॉल करके भी अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करवा सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई कस्टमर केयर नंबर को अपने बैंक अकाउंट से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर कॉल करना होगा।

  • एसबीआई डेबिट कार्ड सर्विस कस्टमर नंबर इस प्रकार है 180011101 इस नंबर पर कॉल करके आपको बैंक कर्मचारियों के द्वारा रिसीव करने पर आपसे समस्या पूछे जाएगी।
  • आपको अपनी समस्या के रूप में बताना है कि आपका डेबिट कार्ड टेंपरेरी ब्लॉक हो चुका है जिसे आपको अनब्लॉक करवाना है।
  • उसके बाद बैंक कर्मचारियों के द्वारा आपसे बैंक अकाउंट और एटीएम कार्ड के बारे में कुछ जानकारी पूछी जाएगी।
  • आपको सभी जानकारी सही से बता देना है इसके बाद आपकी शिकायत की जांच की जाएगी और आपकी समस्या का निवारण बैंक की तरफ से किया जाएगा ।
  • बैंक कर्मचारियों के द्वारा डेबिट कार्ड को अनब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दिया जाएगा और एक से दो दिन के अंदर आपका डेबिट कार्ड अनब्लॉक हो जाएगा।
  • इस तरीके से आप एसबीआई कस्टमर केयर से बात करके अपने डेबिट कार्ड को अनब्लॉक करवा सकते हैं। How To Unblock SBI ATM Card

Offline Debit Card Unblock कैसे करे ?

  • अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से डेबिट कार्ड को अनब्लॉक करवाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा।
  • उसके बाद अपने एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए एप्लीकेशन लिखना होगा, साथ में आपके मोबाइल नंबर एटीएम कार्ड और बैंक पासबुक में लेकर जाना होगा।
  • बैंक ब्रांच में जाने के बाद आपको संबंधित बैंक कर्मचारियों को अपना एप्लीकेशन देकर समस्या का विवरण बताना होगा।
  • इसके बाद बैंक कर्मचारियों के द्वारा कुछ जानकारी पूछी जाएगी, जिससे आपको सही से बता देना होगा।
  • इसके बाद आपको कर्मचारियों के द्वारा कुछ दिशा निर्देश दिए जाएंगे, जिसे आपको फॉलो करना होगा।
  • इसके बाद आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा और आपका एटीएम कार्ड अनब्लॉक हो जाएगा। How To Unblock SBI ATM Card

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी How To Unblock SBI ATM Card पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी How To Unblock SBI ATM Card पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *