Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Turn Off Tall Back Setting : दोस्तों इस Modern Technology की दुनिया में Tech की सुविधा हर किसी के लिए बनायी जाने की कोसिस की जा रही है। आज के समय में कुछ Technology को उन लोगो के लिए बनाई जाती है जो Physiall Challenged है ताकि वे भी इन Technology का इस्तेमाल कर के अपने जीवन को बेहतर बना सके। ऐसे ही एक ख़ास Features Tall Back के बारे में हम आपको इस लेख में बतलायेंगे। 

हालाँकि हमारा यह Topic है की Tall Back Settings अगर आपके Mobile में On हो गया है तो आप इसे Off कैसे करें। पर इससे पहले हम थोड़ा इस चीज़ के बारे में जान भी लेते हैं की Tall Back होता क्या है। तो आइये जानते हैं दोस्तों की Tall Back क्या होता है और Tall Back को Off कैसे करें। 

Tall Back क्या होता है? How To Turn Off Tall Back Setting

Tall Back एक Mobile की Setting होती है, जिसमें User को Mobile चलाते वक़्त Voice Assitant और Large Highlight Icon की सुविधा मिलती है। यह Technology लगभग सभी Smart Android Phone में होती है। इस Features को इसलिए बनाया गया है ताकि कम देखने वाले या Low Vision वाले व्यक्ति Voice Assitant की मदद ले सके। ऐसे में यह Technology, कम देखने वाले लोगो के लिए बहुत ही ज्यादा Useful है। 

इस Technology के कई सारे फायदे हैं पर वही इस Technology में कुछ Limitation भी है। क्यूंकि यह Technology Normal लोगो के लिए नहीं है। क्यूंकि Normal Log जब इस Features को On कर लेते हैं तो उनको Mobile में कोई भी कार्य करने में सामान्य से जायदा वक़्त लगता है। 

ऐसे में अगर कोई बच्चा या कोई व्यक्ति गलती से या किसी भी कारण वश आपके Mobile में Tall Back का Option को On कर दिया है। अगर आप Tall Back की Setting को Off करना चाहते हैं, परन्तु आपको पता नहीं है की Tall Back की Setting को Off कैसे करें। तो आइये दोस्तों हम आपको Tall Back की Setting को Off करने के तरीके बतलाते हैं। 

Tall Back को Off कैसे करें?

दोस्तों यू तो Tall Back को Off करने के लिए कई Methods होते हैं, पर इस लेख में हम आपको बेहद ही सरल और आसान तरीके बताएंगे जिससे की आप महज दो Minute के अंदर अपने Mobile में Tall Back की Setting को Off कर सकते हैं। तो आइये हम उन सभी Steps को एक – एक करके Follow करके अपने Moile के अंदर Tall Back को Off करते हैं। 

सबसे पहले आप यह सुनुश्चित कर ले की आपके Mobile के अंदर वाक्य में Tall Back का Features On है। इसके लिए आप यह करें की आपका Mobile Normal चल रहा है या नहीं। 

अगर आपके Mobile में हर Icon के Click करने पर Voice Output आ रहा है और आपके Click किये हुए Icon पर अगर Square Box, Show कर रहा है तो इसका मतलब यह है की आपके Mobile के अंदर Tall Back On है। 

Tall Back के Option को Off करने के लिए आप सबसे पहले Mobile के Home App Screen के Option पर खोल लें। इसके लिए आप Double Finger और Dobule Tap का इस्तेमाल करें, क्यूंकि SIngle Click से केवल आप Icon को Select कर सकेंगे। 

लेकिन Scroll करने के लिए और किसी App Icon को Open करने के लिए आपको Double Tap और Double Click के Option को ही इस्तेमाल करना पड़ेगा।

Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

जैसा की आप इस Figure में देख रहे हैं की हमने अपना Mobile के Home Screen को Open कर लिया है। अब आप अपने Mobile के Home App Screen के Option में Settings Icon के Option को खोजिये। 

उसके लिए आप Double Finger का इस्तेमाल कर के अपने Screen को Slides कर सकते हैं या फिर आप ऊपर निचे Scroll कर सकते हैं। इस Figure में मैं Slide का इस्तेमाल कर के Setting के Option को Find कर लिया है। अब मैं Setting के Option को On करूँगा। 

Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

Setting के Option को On करने के लिए सबसे पहले मैं Setting के Option पर एक बार Click करूँगा और फिर मैं उस Option पर Double Tab कर के Setting के Option को On कर लूंगा। आप भी इसी प्रकार से अपने Mobile के अंदर Setting के Option को On करें। 

Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

Setting का Option, On हो जाने के बाद आपको इसके अंदर Accessbility का Option खोलना पड़ेगा, लेकिन बहुत सारे Mobile के अंदर यह Setting Additional Setting के अंदर छुपा हुआ रहता है। इसलिए अगर आपको Direct – Accessibility Setting नहीं मिल रहा है तो इसके लिए आप Additional Setting के Option के ऊपर Double Click कर के Open कर लें। 

Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

जैसा की आप इस Picture में देख रहे हैं की यह पर Direct – Accessibility Setting का Option नहीं मिल रहा है। तो इसलिए मैं Additional Setting के Option को Open कर लूंगा। उसी प्रकार से आप भी Additional Setting को Open करें। 

Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

अब इस Option के अंदर आपको Accessibility के Setting को ढूँढना है। क्यूंकि इसी Accessibility के अंदर आपको Tall Back का Option मिलता है। इसलिए आपको भी Accessibility के Option को On कर लेना है। इसके लिए आप Accessibility के Option पर Double Tap कर के Click कीजिये। 

Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

जैसा की अब आप ऊपर इस Figure में देख रहे हैं की दूसरे नंबर पर Accessibility Setting Option के अंदर Tall Back का Option आ रहा है। और साथ में इसे On और Off करने का Option भी आ रहा है। ऐसे में दोस्तों अब आप अपने Mobile में Tall Back के Setting को इस पर Tap करके Off कर सकते हैं।  

Tall Back क्या होता है, Tall Back Off कैसे करें? | How To Turn Off Tall Back Setting?

जैसे ही आप Tall Back के Option पर Tap कीजियेगा आपको फिर इसे Off और On करने का Option  आ जायेगा। ऊपर इस लेख में Slider Button के Option पर Click कर के Call Back की Setting को Off कर दिया। इसी प्रकार से दोस्तों आप भी Tall Back की Setting को बंद कर सकते हैं। 

Tall Back Off करने के कुछ अलग Methods

दोस्तों इसके अलावा भी और कई तरीके है जिससे की Tall Back की Setting को Off किया जा सकता है। जैसे में Mobile को Power On करते वक़्त आप Volume और Power Button को दबा कर BIOS की Setting से भी Tall Back की Setting को On या Off कर सकते हैं।

या फिर अगर आप इसे Off नहीं कर पा रहे हैं तो आप Hard Reset के जरिये अपने Mobile को Format कर के भी Tall Back की Setting को Off कर सकते हैं। या फिर अपने Mobile के अंदर Software को Update करवा कर Tall Back की Setting को Off कर सकते हैं। पर दोस्तों सबसे अच्छा और Effective तरीका हमारे द्वारा  बतलाया गया ऊपर वाला तरीका है। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *