E-commerce Business क्या होता है, How To Start E-commerce Business

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Start E-commerce Business : आज के समय E-commerce Busiines एक बहुत ही बड़ी Industry बन चुकी है, लेकिन एक Successful E-commerce Business को बनाना एक बेहतरीन Planing का आधार है।

आज के समय Amazon.com दुनिया की सबसे बड़ी E-commerce Company है, इसके अलावा Flipkart, Mesho इत्यादि भी बहुत बड़ी E-commerce Company है। आज के इस लेख में हम जानेंगे की E-commerce Business क्या है और कैसे आप E-commerce Business बना सकते हैं।  

E-commerce Business क्या होता है? How To Start E-commerce Business

How To Start E-commerce Business

जब कोई व्यक्ति Internet पर Website के माध्यम से Product की खरीद – बिक्री करता है तो उस Business को E-commerce Business कहा जाता है। उदाहरण के लिए Amazon.in, Flipkart, Mesho इत्यादि ये कुछ ऐसे E-commerce Business के कुछ Example है। 

E-commerce Business को कैसे Start करें?

E-commerce Business को Start करने के लिए User को सबसे पहले एक Website को बनाना होता है। उसके बाद User को एक ऐसे Delivery Partner से Tie Up करना होता है। उसके बाद User को Product को Stock में रखना होता है। 

User चाहे तो Product को खुद से Manufacture करता है, या फिर किसी Manufacturer या Supplier से Contact कर के उसके Product को Website के माध्यम से बेच सकता है। Website को बनाने के लिए एक Domain Name, Web Hosting, Payment Gateway, Website Developer इत्यादि की आवश्यकता होती है। 

उसके बाद Website Manager का काम यह होता है की वह Website को पूरी तरह से Set Up करें, उसके पास जो भी Stocks है उसके आधार पर वो Product की Listing करें। और जब कोई User उस Product को Purchased करें तो उसके Product को Deliver करें। 

How To Start E-commerce Business

Product की Delivery करने के लिए User किसी Delivery Partner से Contact करके उस Product की Deliver करवा सकता है। इस तरह से खुद का E-commerce Business को बनाया जाता है। हालाँकि यह जितना सरल बतलाया गया है उतना सरल है नहीं। 

इसमें Tax Management, Data Management, Product Packaging, Delivery Cost, Customer Support, Website Security,  Website User Interface, Website Promotion, Product Research, Customer Satisfaction इत्यादि कई सारी Elements शामिल है। 

एक व्यक्ति केवल एक Article को पढ़ कर या फिर एक Video को देख कर कभी भी E=commerce Business Start नहीं कर सकता है। लेकिन इसके Overall Function को समझ जरूर सकता है, जिससे की वो फिर इस क्षेत्र में अपना Expertise बढ़ा कर इस Business को Team के साथ में Start कर सकता है। 

E-commerce Business Start करने के लिए टिप्स।  

E-commerce Business को Start करने के लिए सबसे पहले आपको यह समझना होगा की आप किस तरह के Products को Online Market में बेच सकते हैं। या फिर सरल शब्दों में यह समझे की Online Market में किस प्रकार के Product की Demand है। 

आपको थोड़ा Creativity और थोड़ा हट कर सोचना होगा। आज के समय में ज्यादातर लोग Market में कपडे का Business बहुत ज्यादा संख्या में Start करते हैं। लेकिन E-commerce का Business कपडे तक ही सिमित नहीं है। 

आज के समय में Handicraft, Bags, Furniture, Decorative Items इत्यादि और भी अन्य Products शामिल है। कभी भी E-commerce Business को शुरू करते वक़्त Multi -Category में मत जाइये। आप पहले किसी एक Product को पकड़िए। 

जैसे की आप केवल एक Product मान लीजिए Cap का चुनाव करते हैं। आपके पास ऐसे Dealer है जो बहुत अच्छा और High Quality Cap बनाते हैं जो दिखने में अच्छा होने के साथ में उनकी Quality भी बहुत अच्छी होती है। 

अब आपको यह समझना होगा की आपको Market में अच्छा और Quality वाले Product कहाँ से लाने है। ध्यान रहे की हमेसा सस्ता माल लाने से आप Profit नहीं कमा सकते हैं। कई बार आप Quality Product के लिए पैसे से ज्यादा Product को Prefer देते हैं। 

उसके बाद आपको उस Business को Start करने के लिए एक पर्याप्त Stock होना चाहिए। याद रहे की आपके पास ना तो बहुत ज्यादा Stock और ना ही बहुत कम Stock होना चाहिए। 

How To Start E-commerce Business

उसके बाद आपको Website / Company / Government Papers इत्यादि के काम को Complete करना है। जैसे की आपका Company का नाम क्या रहेगा, Company के Tax Detail, Bank Account इत्यादि Process को Complete करने होंगे। 

उसके बाद आपको Government से Licence Agreement इत्यादि को Complete करना होगा। साथ ही Website की Complete Designing और Back End Management इत्यादि की Team को बनानी होगी या फिर आपको खुद ही इस काम को सीखना होगा। 

उसके बाद आपको Delivery Partner से Tie Up करना होगा। यानी की आपके Product को कितने दिन में पुरे India में Deliver किया जायेगा। आपके प्रत्येक Product की Delivery पर कितना Charge लगेगा। इसक अलावा आपके Product की Packaging और Designing कैसे होगी इस बात का भी ध्यान रखना है। इसकी अलावा आपको Customer Support Portal को भी बनाना होगा।  

अपने Brand / Company का Promotion कैसे करें?

किसी भी Business को करना उसके लिए उस Business का Knowledge होना बहुत ही जरुरी है। ऐसे में आप अपने Brand / Company का Promotion करने के लिए Marketing को सिखयी। सीखिए की कैसे Customer Satisfaction Provide की जाती है कैसे अपने Product को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाया जाता है। 

इसके लिए आपको Marketing Management को सीखना होगा, जिसके लिए एक किताब आती है – Marketing Management By Philip Kotler. साथ ही Online Marketing, Digital Marketing इत्यादि ये सभी Tools भी बहुत फायदेमंद होते हैं। 

ध्यान रहे की E-commerce Business को Start एक Investment वाला Business है। हालाँकि इस Business को Free में भी सीखा जा सकता है, बशर्ते उसके लिए आपको यह Vision रहना चाहिए की आपको एक दिन E-commerce Business को सफल बनाना है और उसके लिए जितना समय लगे आप देने के लिए तैयार है। 

FAQ : 

Question : E-commerce Business को Start करने के लिए सबसे जरुरी चीज़ क्या है?

Answer – एक ऐसा Product जिसे लोगो को जरुरत है, और फिर उन लोगो तक उस Product को पहुंचाना जिन्हे उस Product की जरुरत है। 

Question : क्या E-commerce Business को Free में Star किया जा सकता है?

Answer – नहीं, E-commerce Business को Free में Start नहीं किया जा सकता है। इसके लिए आपको 50000 रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक के Charge लग सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

ऊपर इस लेख में हमने आपको E-commerce Business क्या होता है और E-commerce Business को कैसे Start करें के बारे में महत्वपूर्ण जानकरी दिया है। अगर आपको किसी भी चीज़ के बारे में Detail में जानकारी चाहिए तो आप हमे Comment कर के बता सकते हैं। साथ ही अगर आपको यह लेख से कुछ सिखने को मिला है तो इसे उस दोस्त के साथ में जरूर Share करें जो E-commerce Business को शुरू करना चाहते हैं। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *