How To Improve Cibil Score: अपने सिबिल स्कोर में कर सकते हैं सुधार इन आसान तरीकों से, जानें सभी तरीके यहाँ से

Robin Hood
9 Min Read
How To Improve Cibil Score

How To Improve Cibil Score: वर्तमान समय में 750 से अधिक का सिविल स्कोर एक उत्कृष्ट स्कोर माना जाता है। अच्छा सिविल स्कोर होने का मतलब होता है कि आपको बेहतर सरसों पर कम ब्याज दरों के साथ बहुत ही आसानी से लोन मिल जाएगा। एक खराब सिविल स्कूल न केवल नया लोन लेने में दिक्कत करता है बल्कि बहुत ही अधिक ब्याज दर पर लोन की मंजूरी भी मिलता है।

अगर आपका सिविल स्कोर 750 से कम है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा। मैं आपको यहां पर अपने सिविल स्कोर को आप कैसे ठीक कर सकते हैं और बढ़ा सकते हैं, उसके बारे में बताने वाले हैं तथा खराब सिविल स्कोर होने का क्या कारण है तथा आप अपने सिविल स्कोर को कैसे चेक कर सकते हैं, सभी प्रक्रिया इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार से बताने वाले हैं। अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े। How To Improve Cibil Score

यह भी पढ़े

How To Improve Cibil Score
How To Improve Cibil Score

Cibil Score तथा इसके प्रकार

आज के समय में बहुत सारे लोग अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेते हैं। लोन की दुनिया में सिविल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच होता है। 300 से 549 तक का सिविल स्कोर एक खराब सिविल स्कोर माना जाता है जबकि 550 से लेकर 649 तक का सिविल स्कोर को एवरेज सिविल स्कोर की श्रेणी में रखा जाता है। 650 से 750 तक का सिविल स्कोर अच्छा सिविल स्कोर कहलाता है जबकि 750 से लेकर 900 तक का सिविल स्कोर एक उत्कृष्ट सिविल स्कोर में गिना जाता है।

विशेषज्ञ की तरफ से ऐसा माना जाता है कि सिविल स्कोर 750 से ऊपर रहना आवश्यक है क्योंकि इसके नीचे का सिविल स्कोर रहने पर आपको लोन लेने में ब्याज की दरों में भर्ती हो जाएगी यह फिर आपका लोन आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि आपको अपना सिविल स्कोर अच्छा बना कर रखना होगा क्योंकि किसी को भी कभी भी अपने जीवन में लोन लेने की आवश्यकता पड़ सकती है। How To Improve Cibil Score

सिबिल स्कोर ख़राब होने के कारण?

खराब सिविल स्कोर होने की बहुत सारे कारण होते हैं, जिसकी जानकारी में आपके यहां बताने जा रहा हूं।

  • अगर आप लोन के पुनर भुगतान में देरी करते हैं अर्थात emi को समय पर नहीं चुके हैं, तो आपका सिविल स्कोर कम हो जाता है।
  • बहुत ज्यादा लोन लेने पर तथा क्रेडिट कार्ड का उपयोग अधिक करने पर भी सिविल स्कोर कम हो जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड के लिए न्यूनतम राशि का भुगतान करने पर बैंक के तरफ से लोन प्राप्त करता के सिविल स्कोर की गलत जानकारी को भेजने पर या रिकार्ड को अपडेट ना करने पर यह काम हो जाता है।
  • अगर आप किसी दूसरी पार्टी से लोन लेने पर गारंटी बनते हैं और पार्टी से किसी तरह का लोन डिफॉल्ट होता है तो इसका प्रभाव भी आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है।
  • अगर आप कम अवधि के लिए लोन लेते हैं तो उसका भी प्रभाव आपके सिविल स्कोर पर पड़ता है। How To Improve Cibil Score

How To Improve Cibil Score

  • सिविल स्कोर के खराब होने का सबसे बड़ा कारण होता है लोन को चुकाने में देरी करना इसलिए आपको अपने लोन की ईएमआई का भुगतान समय पर करना होता है।
  • अपनी बकाया लोन राशि को मैच्योरिटी की अवधि तक आपको जमा कर देना चाहिए।
  • अगर किसी कारणवश आपका लोन का आवेदन रिजेक्ट कर दिया जाता है तो आपको बार-बार आवेदन करने का प्रयास नहीं करना चाहिए क्योंकि यह जानकारी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज की जाती है, जब अन्य बैंक या रिपोर्ट देखते हैं तो आपके सिविल स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • सभी जरूरी बिलों का भुगतान आपको समय पर करना चाहिए।
  • आपको अपना क्रेडिट रिपोर्ट भी समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए, अगर कोई कमी आए तो आपको उसमें सुधार करना चाहिए। How To Improve Cibil Score
  • अपनी सभी लेनदेन के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपको नहीं करना चाहिए, आप अपने क्रेडिट कार्ड का 30% या उससे कम अनुपात का उपयोग करते हैं तो सिविल स्कोर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड का अधिक उपयोग कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि भुगतान समय पर और एक अच्छी राशि से होना चाहिए, आपको न्यूनतम भुगतान का विकल्प नहीं चुनना चाहिए।
  • आपको बार-बार लोन में आवेदन करने से के लिए बचाना होगा या आपके सिविल स्कोर को कम कर देता है, जब तक ज्यादा जरूरी ना हो तब तक लोन ना ले और कोशिश करें कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की सीमा के नजदीक न पहुंचे।
  • अगर आप लोन लेने की बहुत ही ज्यादा आवश्यकता पड़ जाती है तो आपको कोशिश करना चाहिए कि आप सुरक्षित और असुरक्षित दोनों तरह के लोन ले अधिकार पर्सनल लोन असुरक्षित लोन होते हैं, जबकि होम लोन कर लोन यह सभी सुरक्षित लोन माने जाते हैं। असुरक्षित लोन आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। How To Improve Cibil Score

सिबिल स्कोर अच्छा होने के फायदे

अच्छा सिबिल स्कोर होने से बहुत अच्छा फायदा होता है इससे बैंक से आपके संबंधों को यह बेहतर करता है। अच्छा सिविल स्कोर वाला व्यक्ति को बहुत ही आसानी से बैंक से लोन मिल जाता है क्योंकि बैंक को यह पता चल जाता है कि संबंधित व्यक्ति कर्ज चुकाने में सक्षम है और वह देरी नहीं करता है अर्थात यह बैंक के साथ आपके भरोसे को बनाए रखना है। How To Improve Cibil Score

अपना सिबिल स्कोर कैसे चेक करें

  • सिविल स्कोर को ऑनलाइन चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर, कोई एक आईडी प्रूफ तथा कुछ पर्सनल जानकारी की आवश्यकता होती है।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले सिविल के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है।
  • होम पेज पर आपको गेट योर सिविल स्कोर का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • नए पेज पर आपको निशुल्क वार्षिक सिविल स्कोर प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें पर क्लिक कर देना होगा।
  • उसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, जिसे आपको भरकर क्लिक कर देना होगा।
  • अंत में आपको एक ओटीपी मिलेगा जिसे दर्ज करके कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपको गो टू Dashboard का चयन करके बिल्कुल फ्री में आप अपने क्रेडिट स्कोर को देख सकते हैं। How To Improve Cibil Score

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी How To Improve Cibil Score पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी How To Improve Cibil Score पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *