Hindi Content Writing से एक महीने में 50000 रुपया कैसे कमाए? | How To Earn Money From Hindi Content Writing?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Earn Money From Hindi Content Writing : दोस्तों आज का हमारा यह लेख बहुत ही ख़ास है, आज के इस लेख में हम जानेंगे की कैसे कोई व्यक्ति Hindi Content Writing के जरिये महीने का 50000 रुपया कमा सकता है। तो सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की यह बिलकुल असम्भव के जैसा है क्यूंकि Hindi Content writing से इतना पैसा एक महीने में कमा पाना बेहद ही मुश्किल है।

लेकिन अगर बात की जाए की कोई व्यक्ति अगर खूब मेहनत करता है तो क्या वह Hindi Content Writing से एक महीने में 50000 रुपया कमा सकता है तो इसका जवाब है, कोसिस की जा सकती है, पर चांस बहुत कम है। 

Hindi Content Writing से एक दिन में ज्यादा से ज्यादा कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Hindi Content Writing से कोई व्यक्ति एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 1600 रुपया कमा सकता है, जो की मैंने खुद कमाया है। हालाँकि कई बार मैंने हिंदी कंटेंट राइटिंग से एक – एक दिन का 1200 रुपया कमाया है और कई दिन तक मैंने Hindi Content Writing से एक दिन में 800 रुपया कमाया है। 

How To Earn Money From Hindi Content Writing?

इस तरह से अगर कोई व्यक्ति अगर बहुत ज्यादा मेहनत भी करता है तो वो एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 800 रूपये से लेकर 1000 रुपया कमा सकता है। अभी मैं खुद एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 600 रुपया कमा पा रहा हूँ। लेकिन एक वक्त्त था जब मैं हर दिन 800 रूपये से लेकर 12000 रूपये कमाता था और महीने का 20000 रूपये से अधिक कमाता था। 

उस हिसाब से अगर कोई व्यक्ति हर दिन अगर 15 घंटे मेहनत करेगा तो वह एक दिन में – 1000 रूपये से लेकर 1200 रूपये कमा सकता है। इस तरह से वह एक महीने में 30000 रूपये से लेकर 36000 रूपये कमा सकता है। तो अब सवाल यह आता है की क्या हिंदी कंटेंट राइटिंग से एक महीने में 50000 रुपया कमाया जा सकता है। 

क्या Hindi Content Writing से एक महीने में 50000 रुपया कमाया जा सकता है? 

Hindi Content Writing से एक महीने में 50000 रुपया कमाने के लीये व्यक्ति को एक दिन में 16666 रुपया कमाना पड़ेगा। इस तरह से अगर कोई व्यक्ति एक घंटे में 1 आर्टिकल को लिखता है और वह अगर हर दीन 17 से 18 आर्टिकल लिखे तो उसे कम से कम 20 से 22 घंटे लगातार मेहनत करना पड़ेगा। 

उस हिसाब से उस व्यक्ति को एक दिन में 1700 रूपये से 1800 रूपये की कमाई होगी। मैंने खुद हिंदी कंटेंट राइटिंग से एक दिन का 1620 रुपया कमाया है। और मेरे एक दोस्त ने तो हिंदी कंटेंट राइटिंग से एक दिन में 2000 रुपया कमाया है। 

तो इसका जवाब है की अगर कोई व्यक्ति हर दिन 20 से 22 घंटे मेहनत करता है और रात दिन कंटेंट राइटिंग करते रहता है तो वह व्यक्ति हिंदी कंटेंट राइटिंग से एक महीने में 50000 रुपया कमा सकता है। यह बहुत हार्ड है लेकिन इसे प्लान के आधार पर मुमकिन किया जा सकता है। 

Hindi Content Writing से एक महीने में 50000 रुपया कैसे कमाए? 

सबसे पहले आपके पास एक अच्छा Mobile या फिर एक अच्छा Computer होना चाहिए, जिसपे आपको Typing करना है। आप चाहे तो Voice Typing के जरिये भी Article लिखने का काम कर सकते हैं। अब आपको बहुत सारे Client खोजने है उसके लिए आप 5 से 10 क्लाइंट को Regular Work के लिए खोज लीजिये। 

आप वैसे Client के साथ Deal मत कीजिये जो आपको हफ्ते में एक या दो Article लिखने को देते हैं, आप केवल वैसे Clien के साथ में Deal कीजिये जिसके साथ आपका कम से कम एक महीने का Contract हो। जैसे की अगर आपको एक Article भी Daily मिल रहा है तो आपको 100 रूपये एक क्लाइंट से हर दिन मिलेगा। 

Hindi Content Writing से एक महीने में 50000 रुपया कैसे कमाए? | How To Earn Money From Hindi Content Writing?

उसी प्रकार से किसी क्लाइंट से हर दिन 2 आर्टिकल का आर्डर, किसी क्लाइंट से हर दिन 5 आर्टिकल का आर्डर तो किसी क्लाइंट से हर दिन 3 आर्टिकल का आर्डर। इस तरह से आप अपने आप को एक महीने वाले काम में खुद को उलझा लीजिये। 

याद रहे की आपका काम इस तरह से होना चाहिए की एक घंटे में आप 100 रूपये या फिर उससे अधीक का काम कर दें। इसलिए आप अपने Content Writing के Rate को कम से कम 10 PPW से लेकर 20 PPW जरूर रखें। आप कभी ही इससे कम में काम ना करें। 

अपने आप को Distract ना करें। 

काम करते वक़्त कभी भी Mobile ना चलाये, Reel ना देखें, Youtube Video ना देखें, और हाँ इस दौरान कोई और फ़ालतू काम ना ही करें। साथ ही आप यह भी भूल जाए की आपको कहीं घूमने जाना है या फिर आपको अपने दोस्तों के साथ दोस्तियारी निभानी है या फिर किसी से Call पर बात करके मनोरंजन करना है। 

अगर आप ऐसा करते हैं तो फिर तो आपसे Hindi Content Writing हो गया और अपने पैसा कमा लिया। आप यह ध्यान रखें की आपको एक महीने में 50000 रूपये कमाने है और यह काम असम्भव के जैसा है और आप एक बार इस काम को कर लेते हैं तो आपका Level हमेसा के लिए बढ़ जायेगा। 

Hindi Content Writing के लिए काम कैसे खोजें?

Hindi Content Writing का काम खोजने का कई तरीका है। जैसे की Facebook, Instagram, Telegram, Whatsapp, Youtube, Linkedin, Gmail, Freelancing Website. आपको इन्ही 07 – 08 तरीको में इतने काम मिलने लगेंगे की आपको काम की कमी नहीं पड़ेगी।  

आप चाहे तो Hindi Content Writing का मेरे द्वारा बनाया गया Video को देख सकते हैं। या फिर आप Internet पर कई सारे Hindi Content Writing के Course को देख सकते हैं और वहां से Hindi Content Writing का काम उठाना सिख सकते हैं। 

अपने दिमाग को Sharp और अच्छी आदते बनाने के लिए आप Power of Habit या फिर कुछ अच्छी किताबे भी पढ़ सकते हैं। जिससे की आपका दीमाग अच्छा और Positive Energy में रहेगा और आप बहुत कुछ सिखिएगा। आपका दिमाग फिर Productivity की तरफ रहेगा और आप अच्छे काम को चुनेंगे। 

अच्छा Hindi Content Writing कैसे करें?

कभी भी आप Article लिखते हैं तो आप बस यह याद रखें की आप Practice करते – करते अच्छा Writer बन जाइएगा। इसलिए आप केवल मेहनत करते रहिये और काम करते – करते आप खुद ब खुद सिख जायेगा की अच्छा और तेजी से Hindi Article कैसे लिखें। हालाँकि आप Article में Images का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे की Cient को Article देखने में थोड़ा अच्छा लगे। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *