बिना Coding के एक Android App कैसे बनाते हैं? | How To Create App Without Coding?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Create App Without Coding : क्या आपने कभी सोचा है Android App बनाने का और फिर उसे बेचकर हजारों कमाने का? पर Coding ना आने के कारण आपको अपना ये सपना पूरा करना थोड़ा मुश्किल लगता है तो आप घबराइए नहीं। आज हम जानेंगे कि आप कैसे घर बैठे Android App Develop कर सकते हैं और कैसे आप एक Gaming Application बनाने के बाद उसे बेचकर लाखों कमा सकते हैं। 

आप Student हो या हाउसवाइफ हो या कोई नौकरी पेशा इंसान। आप घर बैठे बैठे एक Gaming Application बना सकते हैं और उसे Playstore पर बेचकर घर बैठे बैठे कमा सकते हैं। आप अपनी कोई Gaming Application बेचकर महीने का 3 से 4 लाख कमा सकते हैं। करीब 10 मिनट में आप Gaming Application बना पाएंगे और आपको इसमें कोई Investment भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं। 

मुफ्त में App बनाने का प्रोसेस। 

सबसे पहले आपको इसके लिए जाना होगा गूगल पर और सर्च करना होगा क्विक App निंजा आपके सामने कोई क्विक App निंजा की साइट खुल जाएगी, उस पर क्लिक करें। सबसे पहले आपको इस साइट पर जाकर अपने आप को रजिस्टर करना होगा। 

बिना Coding के एक Android App कैसे बनाते हैं? | How To Create App Without Coding?

स्टार्ट नाउ पर क्लिक कीजिए और अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन कर लीजिए। 

बिना Coding के एक Android App कैसे बनाते हैं? | How To Create App Without Coding?

लॉगिन करने के बाद आपके सामने क्रिएट गेम का ऑप्शन आ रहा होगा जिसके जरिए आप स्टेप बाई स्टेप अपनी गेम क्रिएट कर सकते हैं। 

जब आप क्रिएट न्यू गेम पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक ऐसा पेज खुल जाएगा जिसमें आपसे किस तरह का गेम आप बनाना चाहते हैं, यह पूछा जाएगा। 

बिना Coding के एक Android App कैसे बनाते हैं? | How To Create App Without Coding?

चलिए हम क्रिएट न्यू टेम्प्लेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। प्रीव्यू आपके सामने है। वहां आप जो भी चेंज करेंगे, आपको सामने दिखते रहेंगे। 

हमें इन सभी ऑप्शन्स का प्रयोग करना है अपनी App बनाने के लिए और उससे पैसे कमाने के लिए। आपको इसमें कंटेंट अपलोड करना है। आप इसमें कुछ इमेज अपलोड कर सकते हैं पर यह ध्यान दीजिएगा कि यह इमेज 600×600 पिक्सेल्स की ही हो। 

इमेज अपलोड करने के लिए आप ब्राउज फीचर पर जाइए। इससे आपके लैपटॉप में जो भी इमेजेज होंगी वह आपके सामने खुल जाएंगी और आप उनमें से अपनी मनचाही इमेज अपलोड कर सकते हैं। इमेज सिलेक्ट करने के बाद उसमें आप वह सवाल टाइप कर दीजिए जो आप लोगों से पूछना चाहते हैं और उसका जो सही जवाब है, वह भी खुद ही उसमें टाइप कर दीजिए। 

जब कोई बाद में आपका गेम खेलेगा तो आपके इन सवाल और जवाब के बेसिस पर ही आपके गेम के यूजर्स के जवाबों को राइट या रॉन्ग किया जाएगा। 

इसी के साथ आपने अपनी खुद की Gaming App बनाने का पहला लेवल पार कर लिया है। यह गेम डेवलप करने के लिए कुल चार लेवल्स पूरे करने का ऑप्शन आपको मिलेगा। 

वैसे, आप चाहें तो केवल दो लेवल पूरे करके भी इस गेम को कंप्लीट कर सकते हैं। तो बस इसी तरह आप पूरे कर सकते हैं बाकी के चार लेवल्स। 

चार लेवल्स पूरे करने के बाद भी आपके सामने ज्यादा लेवल्स बनाने का ऑप्शन आएगा और और उसी के साथ एक और ऑप्शन आएगा क्रिएट गेम का। 

यह पूरी तरह से आपकी मर्जी है। आप अपने गेम के जितने लेवल बनाना चाहते हैं, बना सकते हैं। हम यही जेनरेट गेम का ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं। और लीजिए हो गया हमारा काम। 

अब अगले 15 मिनट में आपका गेम आपके सामने आ जाएगा। अब आपको अपनी इस नई नवेली गेम को गूगल प्ले पर अपलोड करने का मौका दिख जाएगा। तो 15 मिनट के इंतजार के बाद आपका गेम तैयार हो जाएगा। 

अब अगर देखा जाए तो ओवरऑल इस पूरे प्रोसेस में आपके तीन मेजर स्टेप्स हैं। पहला है क्रिएट गेम, जनरेट गेम और फिर जब फाइनली सब हो जाए तो अपलोड और गूगल प्ले स्टोर वाला आखिरी स्टेप है। 

अब इसी पेज पर आप थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको अपनी गेम से संबंधित हर बारीक जानकारी मिल जाएगी। जैसे आपके गेम का वर्जन कौन सा है, आपकी गेम पर इंगेजमेंट रेट कितना है और ऐड से कितना पैसा आपको मिल रहा है, वह सब आपको यहां दिख सकता है। 

अब सारे लेवल्स पार करने के बाद अपनी खुद की Gaming App बनाने के बाद अगर आप उसे एक बार दुनिया के सामने ले जाने से पहले मतलब गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड करने से पहले स्वयं खेलकर देखना चाहते हैं तो आप उसे डाउनलोड वाले ऑप्शन पर क्लिक करके अपने लैपटॉप पर डाउनलोड करके अपने गेम का ड्राय रन कर सकते हैं।

बिना Coding के App बनाने के लिए Online Tools.  

इसके अलावा ऐसे और कई Free App Builder Online Tool है जिसकी मदद से आप ना सिर्फ Advanced Level का App बना सकते हैं बल्कि इससे पैसे भी कमा सकते हैं। उद्दाहरण के लिए – 

  • Softr
  • Bubble
  • Glide
  • Draftbit
  • Zapier Interfaces
  • Bildr
  • Backendless
  • FlutterFlow

हालाँकि आपको बता दें की जिस प्रकार से बिना Coding के Website को बनाने के लिए WordPress एक Paid Tool है उसी प्रकार से ये Tool भी Paid है और इन्हे Operate करने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है की आपको Computer और App कीस प्रकार काम करता है के बारे में अच्छे से जानकारी होना चाहिए। 

इसके साथ ही आपको Internet पर और भी कई ऐसे Platform मिल जाएंगे जिससे की आप एक Complete Function वाला अच्छा तथा बेहतरीन App तैयार कर सकते हैं। यहाँ तक Microsoft का PowerApps भी एक Platform है जिसमे बिना Coding की मदद से आप एक App बना सकते हैं। 

App बनाकर पैसे कैसे कमाए?

आम तौर पर App को किसी Coaching Institute, Gaming, Subscription इत्यादि Service से पैसे  कमाये जाते हैं। बहुत सारे App में तो Ad के जरिये भी पैसे कमाए जाते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह भी है की आप Students के लिए App बनाइये और फिर Ad के जरिये पैसे कमाइए। या फिर App पर अपना Course को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

तो आज हमने जाना कैसे बिना Coding Language जानने और बिना इंजिनियरिंग कॉलेज की फीस दिए आप एक Android App बना सकते हैं। अगर आपको बिना Coding से App को अच्छे तरीके से बनाना है तो आप इसका Course भी कर सकते हैं। Internet पर इसके Free और Paid Course दोनों ही हैं। अगर आपको बिना Coding के App कैसे बनाये के बारे में और जानकारी चाहिए तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *