HBSE 10th Result 2024: रिजल्ट हुआ घोषित, डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें, Passing Marks

Vipul kumar
6 Min Read
HBSE 10th Result 2024

Haryana Board 10th Result , Haryana Board 10th Result  Link, HBSE 10th Result 2024, HBSE 10th Result Download

HBSE जिसकी फुल फॉर्म Haryana Board of School Education है, के द्वारा हर साल दसवीं की परीक्षा निर्धारित की जाती है  हरियाणा राज्य के जो भी छात्र हैं जिन्होंने इस साल दसवीं की परीक्षा दी थी या उन्होंने हरियाणा बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन 10th का एग्जाम दिया था अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि HBSE 10th Result 2024 आ चुका है। सरकारी ने HBSE 10th Result Download Link लाइव कर दिया है।

अगर आप भी रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे थे तो आपका इंतजार खत्म हुआ क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप अपना रिजल्ट अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से कैसे चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए आपको किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी,  और HBSE 10th Result SMS के माध्यम से कैसे देख सकते हैं।

HBSE 10th Result 2024 Overview

रिपोर्ट की माने तो इस साल HBSE 10th Examination के लिए लगभग  2,86,714  छात्र बैठे थे। यह सभी छात्र अपने रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे थे आपको जानकर खुशी होगी कि एचबीएससी की तरफ से दसवीं के रिजल्ट को आज यानी के 12 मई 2024 को जारी कर दिया गया है।

जिन भी छात्रों ने इस वर्ष HBSE की 10th की परीक्षा दी थी अब वह अपने रिजल्ट को आसानी से चेक कर सकते हैं रिजल्ट चेक करने की पूरी प्रक्रिया आपको नीचे आसान भाषा में बताई गई है ।

HBSE 10th Result देखने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आप रिजल्ट की जांच करना चाहते हैं तो आपको आप अपना रोल नंबर पता होना चाहिए साथ ही आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ भी पता होनी चाहिए।

HBSE Secondary Exam Qualifying Marks

अगर आप HBSE Secondary Exam Cut Off के बारे में या इसके क्वालीफाइंग मार्क्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि पास होने के लिए आपके हर एक सब्जेक्ट में लगभग 33% मार्क्स से ज्यादा आने चाहिए।  

HBSE 10th Result 2024 कैसे चेक करें 

अगर आप एचबीएसई 10th रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आप तो दो तरीके से रिजल्ट चेक कर सकते हैं जिसमें सबसे पहले आता है ऑनलाइन और दूसरा आता है ऑफलाइन। हम आपको दोनों माध्यम से रिजल्ट चेक करने की प्रकिया बताएंगे।

HBSE 10th Result Check Online प्रकिया 

  • HBSE 10th Result 2024 Check के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट https://bseh.org.in/ पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपको नोटिस या न्यूज के सेक्शन में आ जाना है जहां पर आपको कुछ डायरेक्ट लिंक दिखाई देंगे यहां पर आपको सेकेंडरी एग्जामिनेशन रिजल्ट के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अगर आपको सेकेंडरी एग्जामिनेशन रिजल्ट लिंक नहीं दिख रहा है तो आपको हरियाणा बोर्ड 10th रिजल्ट लिंक 2024 नजर आ रहा होगा आपको इस पर क्लिक कर देना है।
  • जब आप इस पर क्लिक कर देते हैं तो आप एक नए पेज पर आ जाते हैं यहां पर आ जाने के बाद आपको अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ को डाल देना है।
  • अगर आपका रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ सही होती है तो आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करने के तुरंत बाद ही आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट शो होने लग जाएगा।
  • यहां से अब आप अपने HBSE 10th Result 2024 Download भी कर सकते हैं या उसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

HBSE 10th Result 2024 Check ऑफलाइन प्रकिया

अगर आप ऑनलाइन रिजल्ट डाउनलोड करने में असमर्थ हैं या आपके पास इंटरनेट की समस्या है तो आप ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से भी अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं जिसकी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज ऐप में चले जाना है।
  • मैसेंजर ऐप में आ जाने के बाद आपको टाइप करना है RESULTHB10<RollNo>
  • और अब आपको इस मैसेज को 56263 नंबर पर भेज देना है।
  • जब आप अपना मैसेज इस नंबर पर भेज देते हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।
  • कुछ समय इंतजार करने के बाद आपको इसी नंबर से जानकारी दी जाएगी जिसमें आपके मार्क्स से जुड़ी जानकारी आपका पूरा रिपोर्ट कार्ड होगा।

NEET UG Result 2024, Date, Cut Off, NEET UG Answer Key, इंतजार हुआ खत्म

अगर आप HBSE 10th Result 2024 Direct Link के माध्यम से हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो डायरेक्ट लिंक आपको नीचे दी गई है जिस पर क्लिक करके आप आसानी से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे डायरेक्ट लिंक से रिजल्ट डाउनलोड करने से पहले आपको ऊपर की प्रक्रिया पता होनी चाहिए ।

BSEH 10th Result 2024 Download Link

कैसा रहा HBSE 10th Result 2024 का रिजल्ट

आपको बता दे कि इस साल 2,86,714 विद्यार्थियों ने दसवीं की परीक्षा दी थी। जिसमें से  2,73,015 छात्र और छात्राएं  HBSE 10th एग्जाम को उत्तीर्ण कर पाई है। अगर टोटल प्रतिशत की बात की जाए तो इस बार पास करने वालों की प्रतिशत संख्या 95.22% रही है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *