Haryana Free Laptop Yojana 2024: 10वीं तथा 12वीं पास छात्रों को सरकार की तरफ से मिलेगा मुफ्त लैपटॉप, जानें पूरी जानकारी

Robin Hood
8 Min Read
Haryana Free Laptop Yojana 2024

Haryana Free Laptop Yojana 2024 : हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से सभी छात्र-छात्राओं के लिए फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में किया गया है। यह योजना हरियाणा के दसवीं कक्षा में मेधावी विद्यार्थियों के लिए की गई है, जिसमें सरकार की तरफ से मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है जिन छात्र-छात्राओं ने अभी तक फ्री लैपटॉप के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, उन्हें जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से Haryana Free Laptop Yojana 2024 से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। इसमें आवेदन करने के लिए योग्यता क्या है ? आप इसमें अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं? पात्रता क्या तय की गई है इत्यादि सभी जानकारी बताई जा रही है, अतः आप नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़े 

Haryana Free Laptop Yojana 2024
Haryana Free Laptop Yojana 2024

Haryana Free Laptop Yojana 2024

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में आजकल अधिकतर चीज डिजिटलीकरण हो गया है। आजकल लोग पढ़ाई से लेकर बैंकिंग हो या फिर अन्य कोई भी काम हो सभी काम मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से बस कुछ ही समय में पूरा कर लेते हैं लेकिन देश के विभिन्न क्षेत्रों में आज भी ऐसे लोग हैं, जिनके पास ना तो मोबाइल फोन है ना लैपटॉप और न ही टैबलेट जैसे उपकरण है। इसी को देखते हुए हरियाणा राज्य सरकार की तरफ से Haryana Free Laptop Yojana 2024 की शुरुआत की गई है, जिसके तहत सरकार की तरफ से प्रदेश के हर पात्र और योग्य विद्यार्थी को लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है।

वैसे छात्र जिन्होंने हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड के अंतर्गत दसवीं की कक्षा में 90% या उससे अधिक अंक से पास किए थे, उन सभी मेधावी छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में जारी कर दिया जाएगा और उन सभी छात्रों को ही हरियाणा सरकार की तरफ से फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। मिली सूचना के अनुसार सरकार की तरफ से शुरुआती दौड़ में 500 लैपटॉप वितरण करने की योजना बनाई गई है। यह लैपटॉप पांच अलग-अलग श्रेणी के छात्रों को दिया जाएगा जिसकी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से बताई गई है।

Categories of Haryana Free Laptop Yojana 2024

हरियाणा सरकार की तरफ से पांच श्रेणी के अंतर्गत लैपटॉप का वितरण किया जाएगा। इन पांचो श्रेणियां में आने वाले बच्चों को किस तरह सम्मिलित किया गया है उसके बारे में यहां बताया जा रहा है।

  1. पहली श्रेणी में उन छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा जिन्होंने दसवीं की परीक्षा में पूरे राज्य में टॉप हंड्रेड रैंक में से कोई भी रैंक हासिल की हो अर्थात 100 रन को तक के बच्चों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।
  2. दूसरे श्रेणी के तहत सामान कैटेगरी की 100 छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा तथा इस श्रेणी में भी 100 लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।
  3. तीसरी श्रेणी के तहत उन सभी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा जो की गरीबी रेखा से नीचे का जीवन जीते हो उन्हें सरकार की तरफ से 100 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा, जो बीपीएल श्रेणी के तहत आते हैं।
  4. चौथी श्रेणी के तहत राज्य के उन छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिया जाएगा जो कि अनुसूचित जाति से संबंध रखते हो। अनुसूचित जाति श्रेणी के सौ छात्रों को जिन्होंने दसवीं में 90% से अधिक अंक प्राप्त किए थे उन्हें लैपटॉप दिया जाएगा।
  5. पांचवी तथा आखरी श्रेणी में अनुसूचित जनजाति के 100 छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 लाभ

  • हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ सभी पात्र स्टूडेंट को हरियाणा सरकार की तरफ से दिया जाएगा, जिसमें छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत 500 लैपटॉप का मुक्त वितरण किया जाएगा जिसका उपयोग करके छात्र-छात्रा द्वारा पढ़ाई एवं अन्य कार्य किया जा सकता है।
  • छात्र लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं और नई चीज सीख सकते हैं।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली लैपटॉप से छात्रों की शिक्षा को अधिक सुचारू और सरलता के साथ प्राप्त किया जा सकता है।
  • लैपटॉप के प्रयोग से बच्चों का कंप्यूटर का ज्ञान बढ़ेगा और वही बच्चों में तरह-तरह के स्किल भी बढ़ेंगे।
  • इस योजना के जरिए हरियाणा सरकार का लक्ष्य बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान करना है और सभी छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करना है।

Haryana Free Laptop Yojana 2024 पात्रता

अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ पात्रता तय की गई है। अगर आप इन पत्रताओं का पालन करते हैं, तो आप हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

  • इस योजना का लाभ उन्हें छात्रों को दिया जाएगा जो कि हरियाणा राज्य के मूल निवासी है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करता विद्यार्थी ने दसवीं कक्षा में 90% यह उससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो तभी उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदक परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • दसवीं जी मार्कशीट
  • आय प्रमाणपत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • मूल निवास प्रमाणपत्र
  • राशन कार्ड
  • फोटोग्राफ
  • मोबाईल नंबर

How to Apply For Haryana Free Laptop Yojana 2024

इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी खास प्रक्रिया नहीं है जैसा कि बताया गया है कि इस योजना के तहत कक्षा दसवीं के उच्च छात्र छात्राओं को लाभ दिया जाएगा। जिनका नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होगा ऐसे में संबंधित विद्यालय के तरफ से मेरिट लिस्ट तैयार किया जाएगा। जिसमें उन सभी विद्यार्थियों के नाम दिए जाएंगे जिनमें 90% या उससे अधिक अंक आए हो इस मेरिट लिस्ट और 500 श्रेणियां के आधार पर सभी योग्य छात्राओं को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *