GSEB SSC Result 2024: जानें परिणाम तिथि, समय और gseb.org 10th Result चेक करने की प्रक्रिया

Vipul kumar
6 Min Read
GSEB SSC Result 2024

gseb.org GSEB SSC Result 2024 | GSEB Gujarat Board SSC | GSEB SSC Result 2024 | Gujarat Board 10th Marksheet | Gujarat Board SSC Result

GSEB Gujarat Board SSC परीक्षा के आंसर शीट्स की चेकिंग पूरी हो चुकी है। अब रिजल्ट अनाउंस करने की डेट भी सामने आ चुकी है। बता दें कि गुजरात बोर्ड 10वीं की परीक्षा पूरे गुजरात राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों में एक साथ 11 मार्च से 22 मार्च 2024 के बीच ली गई थी। एक तरफ जहां 12वीं के रिजल्ट पहले ही अनाउंस हो चुके हैं, वहीं अबकी बार GSEB Gujarat Board SSC 10th result के आने की बारी है। जो विद्यार्थी रिजल्ट देखना चाहते हैं, वे एक आसान प्रक्रिया के तहत अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

इस आर्टिकल में हम GSEB SSC Gujarat Board 10th Result 2024 के बारे में संपूर्ण जानकारी जैसे GSEB SSC Result 2024 Date, How To Check GSEB SSC Result आदि के बारे में बात करने वाले हैं

GSEB SSC Result 2024 Overview

ExamGSEB Secondary School Certificate.
Class10th
Exam Date11 March 2024 to 22 Mar 2024
Exam ModeOffline
Result declarationOnline
GBSE SSC Result Download LinkLink
Official Websitehttps://www.gseb.org/

GSEB SSC Result Date and Time

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (जीएसईबी) द्वारा यह घोषणा की गई है कि 10वीं के रिजल्ट 2024 शनिवार, 11 मई, 2024 को सामने आएंगे। इस परीक्षा में उपस्थित छात्र एवं छात्राएं इसकी ऑफिशियल वेबसाइट gseb.org पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। यह रिजल्ट सुबह 8:00 बजे जारी किया जाएगा।

Details in Gujarat SSC Board Result 2024

GSEB SSC Result 2024 के अंतर्गत आपको जीएसईबी एसएससी रिजल्ट की मार्कशीट पर निम्नलिखित जानकारी देखने को मिलेगी-

  • छात्र या छात्रा का नाम
  • जन्मतिथि
  • पिता का नाम
  • रोल नंबर
  • विषय के नाम एवं उनके कोड
  • कुल अंक
  • ग्रेड
  • योग्यता की स्थिति
  • रिजल्ट
  • ऑफिशियल ऑथोरिटी द्वारा सत्यापित मोहर, हस्ताक्षर

GSEB SSC Result Cut Off

विद्यार्थियों की जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षा में पूरी तरह से पास होने के लिए उनके प्रत्येक विषय में 33% अंक होना आवश्यक है। यदि उनके Gujarat Board SSC Result में सभी विवरण जो उल्लेखित हैं, वे सही हैं तो किसी भी तरह की समस्या नहीं है। यदि किसी भी तरह की समस्या दिखाई देती है तो वे इसके समाधान के लिए ऑफिशियल ऑथोरिटी से संपर्क कर सकते हैं।

GSEB SSC Exam रिमेडिएशन

इसके अलावा वे स्कूल ऑथोरिटी से उनके रिजल्ट अथवा मार्कशीट में मौजूद गलतियों के बारे में पूछ सकते हैं। विद्यालय के प्रिंसिपल द्वारा छात्र अथवा छात्रा की तरफ से बदलाव करने का रिक्वेस्ट किया जाएगा। रिक्वेस्ट के बाद पात्र उम्मीदवारों की सूची उनके रिजल्ट के साथ उस विद्यालय में भेज दिया जाएगा। इसके साथ ही संबंधित जानकारी बाद में भेजे जाएंगे।

BHU Nursing Officer Result 2024 Download कैसे करें, NTA Cut-Off, सैलरी, Active Link

GSEB SSC Result 2024 Process

गुजरात बोर्ड एसएससी दसवीं रिजल्ट कल यानी कि 11 मई को अनाउंस की जाने वाली है। यदि आप इस परीक्षा के रिजल्ट देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे, जिसके तहत आप आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं-

Step 1: ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं

GSEB SSC Result 2024 देखने के लिए सबसे पहले अपना वेब ब्राउजर खोलें। इसमें गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट gseb.org पर जाएं।

Step 2: दिए गए लिंक को क्लिक करें

होम पेज पर परीक्षा रिजल्ट के लिए एक लिंक दी गई मिलेगी। इसमें आपको एक लिंक दिखाई देगी, जिसमें GSEB SSC Result 2024 लिखी होगी। इस लिंक पर क्लिक कर दें।

Step 3: लिंक पर क्लिक कर आगे बढ़ें

अब लिंक को क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आ जाएगा। इस लिंक को परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल तौर पर जारी करने के बाद ही खोलें। नतीजे से पहले यह आपको किसी भी तरह की जानकारी उपलब्ध नहीं करवा सकती है। ऑफीशियली रिजल्ट अनाउंस कर देने के बाद ही आपको आगे के पेज दिखाई देंगे। यह जानकारी 11 मई 2024 को ऑफीशियल तौर पर जारी की जाएगी।

Step 4: अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें

अगले पेज पर आपको अपनी डिटेल डालनी होगी। इसके अंतर्गत आपको मुख्य जानकारी जैसे आपका रोल नंबर और आईडी नंबर, जन्मतिथि अथवा स्कूल कोड आदि की जरूरत होगी। इस जानकारी को डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।

Step 5: अपना रिजल्ट चेक करें

इस प्रक्रिया के बाद आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको दिख जाएगा। रिजल्ट चेक करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी करवा सकते हैं। स्कूल प्रवेश अथवा स्कॉलरशिप आवेदन जैसी जरूरतों के लिए डाउनलोड किया गया रिजल्ट काफी मददगार साबित होता है।

Conclusion

GSEB Gujarat Board SSC परीक्षा के परिणाम सामने आने में बस कुछ ही घंटे बाकी हैं। ऊपर बताए गए परिणाम तिथि और समय पर आप सही प्रक्रिया फॉलो कर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। अगर आपको रिजल्ट देखने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें यहां कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *