फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

Free Me Paise Kaise Kamaye : बहुत से लोगो को कहावत यह है की पैसे कमाने के लिए पैसा लगाना पड़ता है। पर ऐसा पूरी तरह से सच नहीं है। आज के समय में बहुत से ऐसे काम है जिसमे पैसा नहीं बल्कि दिमाग और मेहनत लगाना होता है। आज के समय में तो लोग केवल एक लैपटॉप और मोबाइल की मदद से ही घर बैठे लाखो रुपया की कमाई कर सकते हैं। इसलिए आज के इस लेख में हम आपके लिए बिना पैसे लगाए हुए यानी फ्री में पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी लेकर आये हैं।

फ्री में पैसे कमाने के लिए जरुरी चीज़। Free Me Paise Kaise Kamaye?

फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye?

सबसे पहले आपको बता दें की यहां पर मैं जो तरीके बताऊंगा ये सभी ऑनलाइन और कंप्यूटर तथा मोबाइल से सम्बंधित रहेंगे। तो फ्री में पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक अच्छा सा मोबाइल फ़ोन, एक कंप्यूटर या फिर एक लैपटॉप होना अनिवार्य है। साथ ही आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी रहना जरुरी है। तो आइये अब जानते हैं की फ्री में पैसे कैसे कमाए।

अपना खुद का ब्लॉग बनाये और नियमित रूप से कंटेंट डालते रहिये।

आज के समय में फ्री में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका में से एक है ब्लॉग्गिंग। इंटरनेट पर blogger.com उर्फ़ blogspot.com नाम की एक वेबसाइट है। इस वेबसाइट पर आप फ्री में एक डोमेन चुन सकते हैं और अपना खुद का एक वेबसाइट बना सकते हैं। उसके बाद किसी एक टॉपिक यानी केटेगरी के ऊपर नियमित रूप से कंटेंट को डाल सकते हैं। जिससे की आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आये।

फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye?

जब आप किसी एक टॉपिक यानी केटेगरी पर कंटेंट को डालियेगा तो आपका ब्लॉग भले ही फ्री वाला हो लेकिन आपके ब्लॉग पर धीरे – धीरे विजिटर आने लगेंगे। उसके बाद आप अपने ब्लॉग को मॉनेटाइज़ेशन के लिए एप्रूव्ड करवा के अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। 

उसके बाद आप जितना अच्छा और वैल्युएबल कंटेंट को डालियेगा उतना ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा और आपकी उतनी ज्यादा कमाई होगी। आपको बता दें की अगर आप 40 से 50 आर्टिकल हर दिन नियमित रूप से डालते रहिएगा तो आपके ब्लॉग पर 2 महीने में मॉनेटाइज़ेशन के लिए अप्रूवल मिल सकता है। 

वही जब आपके ब्लॉग पर 1000 का व्यू आएगा तो आपको कम से कम 2$ की कमाई होगी। इस तरह से आपके ब्लॉग पर 100$ की कमाई कम से कम हर महीने हो सकती है। और यह धीरे – धीरे बढ़ते जाएगी। बशर्ते आपको किसी भी एक केटेगरी को चुन कर हमेसा कंटेंट डालते रहना है।

ब्लॉग सेल करके पैसे कमाए।

यह तरीका बहुत ही अच्छा है। अगर आप शार्ट में पैसे कमाने चाहते हैं तो ब्लॉग सेल करके पैसे कमा सकते हैं। मैं खुद ब्लॉग सेल करके एक ब्लॉग के लिए 6500 रूपये से लेकर  9000 रूपये तक कमाए है। लेकिन आज के समय में ब्लॉग की कीमत बढ़ गयी है। आज के समय में एक ब्लॉग के लिए कम से कम 15000 रूपये आसानी से मिल जाता है।

फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye?

आपको सबसे पहले किसी भी एक केटेगरी को चुनना है और फ्री blogger.com पर एक वेबसाइट बनाना है। उसके बाद हर दिन उस पर एक कंटेंट को डालते रहिये और इस तरह से 2 से 3 महीने में आपका वेबसाइट पर मॉनेटाइज़ेशन ऑन हो जायेगा। फिर आप इस ब्लॉग को 15000 ₹ में बेच सकते हैं।

शुरुवात में आप केवल एक ब्लॉग पर ही कंटेंट को डालिये। और जब एक बार आपका ब्लॉग सक्सेस्स्फुली मॉनेटाइज़्ड हो जाएगा तो आप अगले महीने से 2 कंटेंट को तैयार कीजिये। इस तरह से आप धीरे – धीरे फिर टीम बना कर एक नहीं बल्कि 50 से 100 वेबसाइट पर मॉनेटाइज़ेशन ऑन कर सकते हैं।

ये बिज़नेस सम्भव है लेकिन इस बिज़नेस में दो चीज़े बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है, पहला सब्र और दूसरा मेहनत। आपको लगातार मेहनत करते रहना है और हर दिन कंटेंट को डालते रहना है। और दूसरा की अगर आपको अपने ब्लॉग पर अप्रूवल मिले या न मिले आपको फिर भी अपने ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट डालते रहने हैं।

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए।

फ्री में पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कंटेंट राइटिंग। कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको मोबाइल या लैपटॉप कुछ भी हो आप दोनों ही तरीके से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। हालाँकि मैं आपको यह सलाह दूंगा की अगर आपको कंटेंट राइटिंग नहीं आती है तो आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा भी नहीं पाएंगे।

फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye?

इसका मतलब है की आपको सबसे पहले कंटेंट राइटिंग ही करना चाहिए। कंटेंट राइटिंग को सीखना भी एक इम्पोर्टेन्ट काम है। अगर आप कंटेंट राइटिंग को सीखना चाहते हैं तो – 8207574090 पर कॉल कर सकते हैं।

आपको बता दें की आप कंटेंट राइटिंग से एक दिन का 1000 रूपये से लेकर 1500 रूपये तक कमा सकते हैं। वही अगर आप बिलकुल ही बिगिनर है तो आप कंटेंट राइटिंग से एक दिन में 100 रूपये तो कमा ही सकते हैं।

हालंकि यह आसान काम नहीं है। इसमें भी वयक्ति को अंडरस्टैंडिंग होना चाहिए की एक कंटेंट का क्या स्ट्रक्चर होता है। मैं यहाँ पर जिस चीज़ के बारे में बात कर रहा हूँ वो है ब्लॉग आर्टिकल जिसे कंटेंट राइटिंग भी कहते हैं।

फ्रीलांसिंग का काम करके पैसे कमाए।

आपको इसके लिए सबसे पहले किसी स्किल को सीखना होगा। जैसे की ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट डेवलपमेंट इत्यादि। उसके बाद आपको इसकी सर्विस देना स्टार्ट करना होगा।

फ्री में पैसे कैसे कमाए | Free Me Paise Kaise Kamaye?

इसी तरह से फ्रीलांसिंग के जरिये पैसे कमाए जाते हैं। उदाहरण के लिए अगर मैं वेबसाइट को बनाता हूँ तो मैं इंटरनेट पर यह डाल सकता हूँ की मैं बहुत अच्छे और प्रोफेशनल वेबसाइट को बनाता हूँ।

इंटरनेट पर ऐसे कई वेबसाइट है जैसे freelancer.com, fiverr.com, upwork.com इत्यादि साथ ही फसेबूक ग्रुप, लिंकेडीन, टेलीग्राम इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां से लोगो को क्लाइंट मिलते हैं। इस तरह से आप फ्री में फ्रीलांसिंग के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *