FD Se Paise Kaise Kamaye जानिए फिक्स्ड डिपॉजिट से कैसे कमा सकते हैं पैसे

Neha Verma
7 Min Read
FD Se Paise Kaise Kamaye

FD Se Paise Kaise Kamaye : आज के समय में Fixed Deposit से भी आप काफी अच्छा खासा रिटर्न कमा सकते हैं। पहले तो बैंक में एफडी करवाने पर कुछ खास फायदा नहीं होता था। इसलिए लोगों ने बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करवानी कम ही कर दी थी। परंतु अब बैंकों के द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट पर काफी अच्छा रिटर्न दिया जा रहा है। इसलिए ग्राहक पिछले कुछ समय से फिक्स डिपॉजिट में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। आज हम आपको FD Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारी देंगे। इसके बाद आप अपने पैसों को सही जगह लगाकर प्रॉफिट हासिल कर सकेंगे।

FD Se Paise Kaise Kamaye
FD Se Paise Kaise Kamaye

FD Se Paise Kaise Kamaye l क्या होता हैं Fixed Deposit ?

जब आप एक निश्चित समय अवधि के लिए अपने पैसे को बैंक में फिक्स करवा देते हैं, तो उसे Fixed Deposit कहा जाता है। जब आप अपने पैसे की एफडी करवा लेते हैं, तो उसके पश्चात आप निश्चित समय से पहले अपने पैसे को नहीं निकाल पाते हैं।

यदि आप अपना पैसा निकालते हैं तो उस पर पेनल्टी लगती हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप पैसे को निश्चित समय तक बैंक में ही रहने देते हैं, तो आपको इस पर Bank Interest मिल जाता हैं।

यदि आप बिना कुछ किया अपने पैसों से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Fixed Deposit करवा सकते हैं। यह पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है अब हम FD Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जान लेते हैं।

FD Se Paise Kaise Kamaye l फिक्स्ड डिपॉजिट से कैसे कमा सकते हैं, पैसे ?

यदि आप FD Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित सोच रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की हाल ही में आरबीआई के द्वारा इंटरेस्ट के रैटों में बढ़ोतरी कर दी गई हैं। इसी के पश्चात अब देश-भर के बैंकों के द्वारा फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज दिया जा रहा हैं। अब से पहले फिक्स्ड डिपॉजिट पर मुश्किल से 6% सालाना ब्याज मिलता था। परंतु अब देश के बहुत से बैंकों के द्वारा तो 3 से 5 साल के Fixed Deposit पर ही 8% तक का सालाना ब्याज दिया जा रहा हैं। आप भी फिक्स डिपाजिट का लाभ उठाने के लिए निवेश कर सकते हैं।

Fixed Deposit की एक खास बात यह होती है कि इसमें उम्र की कोई भी सीमा नहीं होती है। किसी भी उम्र का व्यक्ति Fixed Deposit करवा सकता है। यहां तक की सीनियर सिटीजंस को तो फिक्स डिपॉजिट पर सामान्य लोगों की अपेक्षा कुछ प्रतिशत ज्यादा ब्याज दिया जाता हैं।

1. Risk Free Return से FD Se Paise Kaise Kamaye

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि आप किसी भी बैंक में Fixed Deposit में निवेश करते हैं तो इस पर बाजार में चल रहे किसी भी उतार-चढ़ाव का कोई फर्क नहीं पड़ता है। यदि बाजार में किसी भी तरह की हलचल होती है तो आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहता है। Fixed Deposit की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इस पर जितना ब्याज मिलना है वह पहले से ही तय होता है।

Also Read This –

Navi App Se Paise Kaise Kamaye, जानिए घर बैठे कैसे कमाएं 1000 रुपए रोजाना

इसीलिए बैंक के द्वारा बाद में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है। यदि बैंक को किसी भी तरह का कोई नुकसान होता है, तो उस स्थिति में भी आपको मिलने वाले ब्याज पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

2. Liquidity की सुविधा मिलती है

फिक्स्ड डिपॉजिट एक सबसे अधिक लिक्विड निवेश होता है। जब आपको जरूरत पड़ती है तो उसे समय आप आसानी से अपने पैसे को निकाल सकते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि व्यक्ति के सामने कोई मजबूरी आ जाती है जिस वजह से मेच्योरिटी से पहले ही पैसा निकालना पड़ सकता है । यदि आप ऐसी स्थिति में पैसा निकालते हैं, तो आपको सिर्फ और सिर्फ 0.50% से 1% तक का ही Pre-Mature Withdraw Charges देना पड़ता है।

3. जरूरत पड़ने पर ले सकते हैं लोन

यदि आप Fixed Deposit में निवेश करते हैं, तो इसका यह फायदा भी होता है कि आप इस पर लोन भी ले सकते हैं। मान लीजिए कि यदि आपको कभी पैसों की जरूरत पड़ जाती है तो उसे समय आप फिक्स्ड डिपॉजिट को तुड़वाय बिना ही 90% तक का लोन ले सकते हैं। इसके पश्चात आप आसान किस्तों में लोन के रूप में ली गई राशि का भुगतान कर सकते हैं।

यदि आप फिक्स्ड डिपॉजिट पर लोन लेते हैं, तो इसका सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि आपको किसी भी तरह की कोई Processing Fees नहीं देनी पड़ती है। यहां तक की आपकी पेमेंट लेट होने की स्थिति में पेनल्टी भी ज्यादा नहीं लगती है। यदि आप पर्सनल लोन लेते हैं तो उसे पर आपको प्रोसेसिंग फीस भी काफी ज्यादा देनी पड़ती है और पेनल्टी भी ज्यादा देनी पड़ती है।

4. कम निवेश और ज्यादा फ्लैक्सिबिलिटी

यदि आप सोच रहे हैं कि FD Se Paise Kaise Kamaye तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिक्स्ड डिपॉजिट एक सबसे ज्यादा फ्लैक्सिबिलिटी प्रोडक्ट है। इसमें आप अपने बजट के अनुसार निवेश की रकम को सेलेक्ट करके अवधि भी अपनी मर्जी से सिलेक्ट कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप फिक्स डिपॉजिट में 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि अब आपको FD Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित जानकारी मिल गई होगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *