Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 : स्वरोजगार के लिए महिलाओं को मिलेगी 1 लाख रुपए की सहायता राशि, जल्द करें अपना आवेदन

Robin Hood
7 Min Read
Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024: उत्तराखंड सरकार की तरफ से राजकीय महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। यह योजना उत्तराखंड सरकार की तरफ से महिला को स्वरोजगार देने के लिए महिला स्वरोजगार योजना को लॉन्च करने की घोषणा की गई है। इसके तहत महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उन्हें ₹100000 की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। ऐसे निराश्रित महिला जो की स्वरोजगार स्थापना करके आत्मनिर्भर बनना चाहती है। Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024

वह इस योजना के तहत अपना आवेदन करके सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। स्वरोजगार स्थापित करने वाली महिलाएं अपने आप को आप निर्भर बन सकती है और अपने जीवन स्तर में काफी बड़ा सुधार ला सकती है। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको मुख्यमंत्री एकल महिला स्वरोजगार योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। इसके साथ ही साथ इसका लाभ क्या है? पात्रता क्या है तथा आप इसमें अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं इत्यादि सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से बताई जा रही है, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े।

यह भी पढ़े

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024
Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024

एकल महिला स्वरोजगार योजना क्या है? Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी में की तरफ से एकल महिला स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत महिलाओं को खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की तरफ से एक लाख रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। जिससे कि महिलाएं स्वयं का बिजनेस शुरू करके अपने जीवन स्तर में काफी बड़ा बदलाव ला सके और आत्मनिर्भर बन सके। यह योजना महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। इस योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि का 50% राशि सरकार के तरफ से भुगतान किया जाएगा। वहां वहीं शेष 50% राशि का भुगतान महिलाओं को करना होगा अर्थात महिलाएं स्वरोजगार से प्राप्त सहायता राशि का भुगतान कर सकेंगे। Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024

इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य महिलाओं को स्वरोजगार को बढ़ाना है ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके सरकार की तरफ से इस योजना के तहत 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिला, विधवा महिला, तलाकशुदा महिलाएं और अविवाहित महिलाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है राज्य सरकार की तरफ से इस योजना के तहत 350000 महिलाओं को लाभ देने की योजना बनाई गई है आप इस योजना के तहत कृषि, बकरी पालन, कुकुट उद्योग, मछली पालन और पशुपालन क्षेत्र में रोजगार स्थापित करने के लिए सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त स्वयं के रोजगार को भी आप इस योजना के तहत शामिल कर सकते हैं।

एकल महिला स्वरोजगार योजना के लाभ

  • एकल महिला स्वरोजगार योजना केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली एक योजना है, जिसके तहत बेसहारा महिलाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए एक लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत विधवा महिलाएं, तलाकशुदा और अविवाहित महिलाओं को सहायता राशि देने के लिए आवेदन लिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत एक लाख में से 50000 का भुगतान सरकार की तरफ से किया जाएगा, जबकि शेष बच्चे ₹50000 का भुगतान महिलाओं को रोजगार से प्राप्त आय के माध्यम से करना होगा।
  • सहायता राशि प्राप्त करने वाली महिलाएं खुद का बिजनेस शुरू कर सकती है और अपने जीवन स्तर को सुधार करके आत्मनिर्भर बन सकती है। Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024

एकल महिला स्वरोजगार योजना के योग्यता

  • अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी न्यूनतम आयु 35 वर्ष से लेकर अधिकतम आयु 45 वर्ष के मध्य होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत विधवा तलाकशुदा महिलाएं तथा अविवाहित महिलाएं अपना आवेदन कर सकती है।
  • गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाएं भी इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकती है।
  • इसमें आवेदन करने वाली महिलाओं के पास स्वयं का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है जो कि उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

एकल महिला स्वरोजगार योजना 2024 में आवेदन कैसे करें?

अगर आप भी एकल महिला स्वरोजगार योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि इस योजना में आवेदन करने के लिए अभी राज्य सरकार की तरफ से योजना को लॉन्च करने की घोषणा नहीं की गई है। जैसे ही योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया शुरू होती है, मैं आपको सभी जानकारी बता दूंगा क्योंकि विभाग की तरफ से अभी आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है और नहीं आवेदन संबंधित कोई दिशा निर्देश दिया गया है। जल्दी सरकार आवेदन संबंधित सभी जानकारी को सार्वजनिक करेगी। इसके बाद लाभार्थी इस योजना के तहत अपना आवेदन कर लाभ ले पाएंगे। Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *