घर बैठे ये Online Course को कर के कमाए महीने का लाखो रुपया | जानिये Online BCA Course क्या है, Online BCA Course करने के क्या फायदे है?

Praphul Vastrakar
9 Min Read
online course

Students के बीच Online पढ़ाई का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वैसे तो Online Education Students के बीच फेमस होने के कई कारण है लेकिन इसका एक सबसे अहम कारण है कि आजकल के Students का सेल्फ डिपेंडेंट होना। वह किसी पर बोझ नहीं बनना चाहते। हालांकि Online पढ़ाई करना कई Students की मजबूरी हुई होती है। खासकर वोकेशनल Course की Online पढ़ाई करने का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। 

Students काम करने के साथ साथ Online Education लेना चाहते हैं, ताकि वह अपना खर्च भी उठा सके और पढ़ाई भी कर सकें। एक ऐसा ही Online Course है BCA, Online BCA Course के प्रति Students का रुझान काFee हद तक बढ़ गया है। तो आज इसलिए आज के इस लेख में हम Online BCA Course क्या है? के बारे में संछेप में जानेंगे। उससे पहले इस Course के कुछ अहम प्वॉइंट्स को नोट कर लीजिए। फिर उस पर डिटेल से बात करते हैं। 

  • Online BCA Course क्या है? 
  • Qualification क्या चाहिए?
  • Admission कैसे मिलेगी?
  • Fee कितनी लगती है?
  • Course कितने साल का होता है? 
  • किस University से Course करें? 
  • Course करने के फायदे क्या हैं? 

Online BCA Course क्या है? 

सबसे पहले आपको बता दें कि BCA का मतलब होता है बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन। जिन छात्रों को कंप्यूटर में इंट्रेस्ट होता है उनके लिए यह Course बेहद फायदेमंद है। जिसमें Students को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, वेबसाइट, मोबाइल एप्लीकेशन और अलग – अलग कंप्यूटर टूल्स बनाना सिखाया जाता है। दोस्तों जिन छात्रों को इंजीनियरिंग के साथ कंप्यूटर में इंट्रेस्ट है उनके लिए यह Course बिल्कुल परफेक्ट है। तो अगर आपको भी कंप्यूटर में इंट्रेस्ट है तो आप भी इस Course को Online कर सकते हैं। यह Course आज के समय में सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला Course है। 

Online BCA करने के लिए Qualification क्या चाहिए?

अगर आप BCA का Online Course करना चाहते हैं और आपको यह पता नहीं है कि इसके लिए क्या Qualification चाहिए तो हम आपको बताते हैं कि इस Course को करने के लिए Students का 12th पास होना जरूरी है। साथ ही 12th में आपका 50 परसेंट मार्क्स या उससे ज्यादा होना चाहिए तभी आपको इस Course में Admission मिल पायेगा। 

यहां एक बात और क्लियर कर देना जरूरी है कि कुछ कॉलेज और University कटऑफ मार्क्स भी निकालते हैं तो उन कॉलेज में आपका Admission होगा या नहीं। यह उस कॉलेज या University के कटऑफ मार्क्स पर डिपेंड करता है। 

Online BCA में Admission कैसे मिलेगी?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको Admission कैसे मिलेगी तो यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस कॉलेज या University में Admission लेना चाहते हैं। क्योंकि कई कॉलेज ऐसे हैं जहां एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर Admission मिलता है। जबकि कई कॉलेज ऐसे हैं जहां बिना किसी एंट्रेंस टेस्ट के आप आसानी से Admission ले सकते हैं। तो Admission कैसे मिलेगा, यह आप जिस कॉलेज, University में Admission लेना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

मैं आपको Online एमबीए डिग्री के लिए एक वेबसाइट रिकमेंड करना चाहूंगा जिसका नाम है कॉलेज विद्या। यहां आप किसी भी Online Course में Admission लेने के लिए University के बीच में कंपेयर और उसकी सारी डिटेल चेक कर सकते हैं और कॉलेज विद्या साइट के द्वारा आपको गाइड भी किया जाएगा। 

आप कॉलेज विद्या साइट पर विजिट करके 50 से ज्यादा एप्रूव्ड Online यानी डिस्टेंस University में कंपेयर कर सकते हैं। अगर आप इस वेबसाइट की खासियत की बात करें तो यह एक फ्री पोर्टल है। यहां आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। यह वेबसाइट University में तुलना करने में मदद करेगा। यहां से आप डायरेक्ट सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। आपको ऑडियो या वीडियो के जरिए काउंसलिंग किया जाता है। इंडिया के 50 प्लस बेस्ट यूनिर्सिटी के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

अगर आप कॉलेज विधा वेबसाइट के जरिए किसी नर्सरी में Admission लेते हैं तो आपको कई बेनिफिट्स भी मिल सकते हैं जैसे आप हर महीने के हिसाब से Course की Fee ईएमआई के रूप में दे सकते हैं। एक पर्सनल काउंसलर हमेशा काउंसलिंग के लिए मिलेगा क्योंकि University में इतने Students होते हैं कि सभी को टाइम दे पाना मुश्किल होता है। वहीं अगर आप इस वेबसाइट के जरिए Admission लेते हैं तो फेक वेबसाइट से बच जाएंगे। यहां आपको प्लेसमेंट सपोर्ट भी मिलता है। कॉलेज विधा वेबसाइट का लिंक ये रहा – Collegevidya. 

Online BCA करने में Fee कितनी लगती है?

सबसे अहम होता है किसी भी Course की Fee। तो अगर आप यह सोचकर परेशान हैं कि इस Course को करने में कितनी Fee लगेगी तो आपको बहुत ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस Course को आप कम से कम Fee पर भी कर सकते हैं। क्योंकि इस Course की सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेज से किया जा सकता है। तो अगर आप सरकारी University से इस Online Course को करते हैं तो आप मामूली Fee पर भी इस Course को कर सकते हैं। 

जबकि अगर आप किसी प्राइवेट और बड़े University से इस Course को करना चाहते हैं तो हो सकता है कि इसके लिए आपको लाखों रुपए Fee देने पड़ जाएं। तो इस Course की Feeस कितनी लगेगी। यह पूरी तरह से इस बात पर डिपेंड करता है कि आप किस University में Admission लेते हैं। वैसे एक अनुमान के मुताबिक इस Course की Feeस सलाना  ₹30,000 से लेकर ₹1 लाख भी हो सकती है या फिर उससे भी ज्यादा। 

Online BCA Course कितने साल का होता है?

जैसा कि आप जानते हैं कि Online। BCA Course एक अंडर ग्रेजुएट है। इसलिए इस Course को पूरा होने में तीन साल का वक्त लगता है। जिसमें आपको इस Course से जुड़ी तमाम पढ़ाई अच्छे से करवाई जाती है। कई Students लगातार तीन साल तक कॉलेज नहीं जा पाते हैं। इसलिए ऐसे Students को ध्यान में रखकर ही Online BCA Course की शुरुआत की गई है। 

Online BCA Course किस University करें?

कई Students यह तो डिसाइड कर लेते हैं कि उन्हें Online BCA Course करना है, लेकिन उन्हें यह नहीं समझ में आता है कि उन्हें Online BCA Course कहां से करना चाहिए। तो हम आपको Online BCA के लिए कुछ University सजेस्ट कर रहे हैं जहां से आप इस Course को कर सकते हैं। जैसे – 

  • मणिपाल यूनिवर्सिटी। 
  • अमेटी यूनिवर्सिटी। 
  • इग्नू यूनिवर्सिटी। 
  • मैसूर यूनिवर्सिटी। 
  • एलपी यूनिवर्सिटी।  
  • गुरूनानक देव यूनिवर्सिटी। 
  • चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी। 

इन University से आप Online BCA का Course कर सकते हैं जो इस Course के लिए Best University है। 

Online BCA Course करने के क्या फायदे है?

इस Course को करने के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन मुख्य तौर पर इस Course को करने से आपको सबसे पहले डिग्री हासिल हो जाती है। इस Course को करने के बाद आपको सॉफ्टवेयर, वेबसाइट या मोबाइल ऐप बना सकते हैं। और आजकल इन काम को करने वालों की डिमांड ना सिर्फ देश में बल्कि दुनिया भर में है। 

यानी कि इस Course को करने के बाद आपको कम से कम नौकरी की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इस Course को अगर आपने अच्छे से किया तो यकीन मानिए आपको किसी भी बड़े संस्था में आसानी से जॉब मिल जाएगी। साथ ही अगर आप चाहें तो आप खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं। क्योंकि कई लोग इसे करने के बाद खुद का बिजनेस करके हर साल लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *