Drone Subsidy Yojana 2024: किसानों को ड्रोन पर मिलेंगे 50% सब्सिडी, जानें क्या हैं पूरी रिपोर्ट

Robin Hood
6 Min Read
Drone Subsidy Yojana 2024

Drone Subsidy Yojana 2024: भारत देश में कृषि के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से वर्ष 2024 में ड्रोन सब्सिडी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को कृषि के कामों में मदद करने के लिए ड्रोन खरीदने के लिए 50% तक की सब्सिडी दी जा रही है।

इस योजना के तहत किन-किन किसानों को लाभ दिया जाएगा, इस योजना में सरकार का उद्देश्य क्या है और इससे जुड़ी सभी जानकारी में आपको नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक बताने जा रहा हूं। अगर आप भी किसान ड्रोन योजना के तहत सब्सिडी लेना चाहते हैं और इससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े

Drone Subsidy Yojana 2024
Drone Subsidy Yojana 2024

Drone Subsidy Yojana 2024

केंद्र सरकार की तरफ से ड्रोन सब्सिडी योजना की शुरुआत वर्ष 2022 में की गई थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सरकार की तरफ से कृषि कामों में आधुनिकीकरण को लाना है। इससे देश के किसानों को कृषि कामों में आधुनिक वैज्ञानिक उपकरणों का उपयोग करने का अवसर दिया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को होने वाले लाभों की सूची नीचे प्रदान की गई है।  Drone Subsidy Yojana 2024

किसान ड्रोन योजना के लाभ

  • कृषि कामों के लिए ड्रोन खरीदने पर किसानों को 50% तक की सब्सिडी प्रदान करवाई जाएगी।
  • इस योजना के तहत किसानों को अधिकतम 5 लख रुपए तक की रकम दी जाएगी।
  • ड्रोन के माध्यम से किसान फसल में कीटनाशक और अन्य दवाइयां का छिड़काव कर सकेंगे।
  • एक एकड़ भूमि पर छिड़काव करने के लिए मात्र 5 से 10 मिनट की आवश्यकता होगी।
  • इस ड्रोन के तहत आप आसानी से अपने खेत की सुरक्षा का कार्य भी कर सकते हैं।
  • ड्रोन में डिजिटल कैमरा इंफ्रारेड सेंसर और अन्य सभी तकनीकी शामिल की गई है, इन सभी तकनीक के जरिए किसान अब पूरे खेत पर निगरानी घर बैठे ही रख सकते हैं।

किसान ड्रोन के तहत मिलने वाली सब्सिडी राशि

लाभार्थी की श्रेणी सब्सिडी प्रतिशत अधिकतम देय राशि
सामान्य किसान 40% 4 लाख रुपए
एससी/ एसटी, महिला किसान, सीमांत और लघु किसान, पूर्वोत्तर राज्यों के किसान 50% 5 लाख रुपए
किसान उत्पादक संगठन (FPO) 75% 7.5 लाख रुपए
कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, कृषि विज्ञान केंद्र 100% 10 लाख रुपए

किसान ड्रोन के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था

किसान ड्रोन योजना के तहत सरकार की तरफ से दिए जाने वाले ड्रोन को उड़ाने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी आपको दी जाएगी। इस योजना के तहत ड्रोन खरीदने वाले किसान अपने पास के कृषि विज्ञान केंद्र या किसी प्रशिक्षण संस्थान में जाकर ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण ले सकते हैं। सरकार कुछ कृषि महाविद्यालय में भी किसानों की प्रशिक्षण पर कार्य कर रही है। इसके लिए लगभग 15 दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिसमें आपको ड्रोन चलाना ड्रोन से दवाइयां का छिड़काव करना और सभी संबंधित आम जानकारी शामिल की गई है।

किसान ड्रोन सब्सिडी योजना आवेदन हेतु दस्तावेज

अगर आप भी किसान ड्रोन सब्सिडी योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तोइसके लिए आपको अपना आवेदन करना होगा। इसमें आवेदन करते समय आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेजों की मांग की जाएगी। मांगे जाने वाले दस्तावेज इस प्रकार से हैं-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि संबंधी दस्तावेज
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply For Drone Subsidy Yojana 2024

अगर आप भी किसान ड्रोन सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको राज्य की कृषि विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट या नजदीकी कृषि सेवा केंद्र में जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अनुसार ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन हो सकता है। इस योजना में किसान को उपलब्ध भूमि के आधार पर ड्रोन खरीदने के लिए वित्तीय सहायता राशि प्रदान करवाई जाएगी।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Drone Subsidy Yojana 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Drone Subsidy Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *