घर बैठे Hindi Content Writing से दिन का 500 रुपया कमाए। 

taazainfo
8 Min Read

यूँ तो Internet पर पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके है पर लोगो को पैसे कमाने के सिखने में ही कई साल लग जाते हैं। हालाँकि Internet पर पैसे कमाने के तीन तरीके बहुत ही Famous है। नंबर एक Youtube के जरिये पैसे कमाना। नंबर दो – Blogging के जरिये पैसे कमाना, और नंबर 3 – फ्रीलांसिंग के जरिये पैसे कमाना। 

हालाँकि इन सभी में सबसे फास्टेस्ट तरीका पैसे कामने का Freelancing हे। Freelancing से कोई व्यक्ति पहले दिन से ही पैसे कमा सकता है। इसलिए आज के इस लेख में हम आपको Freelancing के एक ऐसे ही Skill के बारे में बताएँगे जिसे अगर आप सिख लेते हैं तो आप हर दिन का 500 रुपया कमा सकते हैं। और वो तरीका है Content Writing. 

Content Writing क्या होता है?

Content Writing एक ऐसा तरीका है जिससे की कोई व्यक्ति Online Article लिख कर बदले में उससे पैसे कमा सकते हैं। हालाँकि इसमें भी बहुत तरह के प्रकार होते हैं, जिसे की एड राइटिंग, आर्टिकल राइटिंग, असाइनमेंट राइटिंग, टेक्निकल राइटिंग, ब्लॉग राइटिंग इत्यादि। 

इसलिए इस लेख में हम आपको ब्लॉग राइटिंग के बारे में बतलायेंगे जिसमे हम आपको हिंदी कंटेंट राइटिंग यानी की हिंदी ब्लॉग राइटिंग के बारे में बतलायेंगे। इसमें सिर्फ अंतर् यह रहेगा की आपको आर्टिकल को हिंदी भाषा में लिखना है। वही अगर आप इंग्लिश में लिखते हैं तो आप इंग्लिश में कंटेंट राइटर बन जायेंगे। 

Hindi Blog Writing क्या होता है?

Hindi में Blog Article लिखने को Hindi Blog Writing कहते हैं। Blog एक प्रकार का Website होता है जिसपे Writer किसी भी विषय या News पर जानकारी देते हैं। यह जानकारी Article के माध्यम से दी जाती है जो Digitally उस Blog पर Published की जाती है। 

भारत में ऐसे कई भाषा है जैसे की हिंदी, गुजराती, बंगाली, तेलगु, मराठी इत्यादि। साथ ही भारत में लोग अंग्रेजी और उर्दू जैसे वेबसाइट को भी ओपन करते हैं। ऐसे में हिंदी में ब्लॉग लिखने को Hindi Blog Article Writing कहते है। और भारत में सबसे ज्यादा हिंदी भाषा ही बोला और पढ़ा भी जाता है। 

Hindi Blog लिख कर पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Blogging एक ऐसा तरीका है जिससे की बहुत ही कम Budget में बहुत ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है। ऐसे में Hindi Blog Article को लिखने के लिए Blogger लोग Hindi Article Writer को Hire करते हैं ताकि वे उनके Website के लिए Article लिखें और वे Ad के जरिये पैसे कमा सके। 

ऐसे में बहुत से Article लिखवाने के लिए अलग – अलग Writer होते हैं। इसी का उदाहरण Aajtak और ABP News जैसे बड़ी Website है जिनके Website पर कई सारे Writer काम करते हैं। ऐसे में आप भी Hindi Blog Article बन कर Website वालो के लिए Article लिख कर बदले में उसके पैसे कमा सकते हैं। 

Hindi Blog Article लिखने को कितने पैसे मिलते हैं?

Hindi Blog Article लिखने को कम से कम 100 रुपया और ज्यादा से ज्यादा 200 रूपये तक मिल सकता है। हालाँकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप किस प्रकार का Article लिख रहे हैं और आपका कितने साल का Experience है। 

जैसे की एक Experience Writer एक Article को लिखने का कम से कम 150 रूपये से लेकर 200 रूपये Charge करता है। वही एक Beginner Writer कम से कम 100 रूपये Charge करता है। हालाँकि इस चीज़ को PPW में Calculate किया जाता है। 

यानी की Writer लोग 10 PPW में भी काम करते हैं या फिर वे 20 PPW में भी काम करते है। PPW का मतलब होता है की Paise Per Word. यानि की अगर कोई 10 PPW Charge कर रहा है तो वो एक Word का 10 Paise ले रहा है। इस तरह से अगर वो 2000 Word का Article लिखता है तो वो 200 रूपये Charge अनिवार्य लेगा। 

Hindi Blog Article Writing का काम कैसे उठाये?

Hindi Blog Article का काम उठाने के लये सबसे पहले आपको एक Portfolio बनाना होगा। ,Portfolio के अंदर आपको 20 + अच्छे – अच्छे Hindi Article को लिख कर Store कर लेना है ताकि जब आपसे कोई Sample मांगे तो आप उन्हें Sample दे सके। 

उसके बाद आपको अलग – अलग Social Media Platform जैसे की Facebook, Telegram, Youtube, Whatsapp, Instagram, Linkedin जैसे Platform से आपको Client उठाने है। Client उठाने के लिए आप बहुत सारे Group को Join कीजिये और वहां पर Post Share किजीये की आप एक Writer है और आप Content Writing का Service देते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Content Writing कैसे सीखें?

Content Writing को सिखने के लिए सबसे पहले या तो आपके पास एक अच्छा सा Laptop होना चाहिए या फिर आपके पास एक अच्छा सा Mobile होना चाहिए। उसके बाद आप अपने पसंदीदा Topic पर 20 + Article को लिखिए। अगर आप 20 + Article नहीं लिख सकते है तो आप 05 ही Article को लिखिए। 

उसके बाद आप अपने Article को सुधारिये और उसे और पहले से बेहतर बनाइये। Content Writing को सिखने के लिए आप Course को भी Join कर सकते हैं। Internet पर ऐसे कई सारे Paid Course और Free Course है जो की बहुत ही अच्छा है। जिसकी मदद से आप Content Writing को सिख सकते हैं। 

आप चाहे तो इस Channel – https://www.youtube.com/@ashishbhaiblogger को Visit कर सकते हैं। जिसमे Hindi Content Writing के बारे में सम्पूर्ण A To Z जानकारी दी हुई है। आप इस Course को बिलकुल Free में देख सकते हैं और Free में ही Content Writing सिख सकते हैं। 

Content Writing से कितना पैसे कमा सकते हैं?

अगर आप ऊपर दिए गए Course के माध्यम से Hindi Content Writing को सीखते हैं तो आप एक दिन में कम से कम एक Article को भी लिखते हैं तो आप एक दिन का 100 रुपया कमा सकते हैं। शुरुवात में लिखने में समय लगता है और एक Article को लिखने में 1 दिन का समय तक लग जाता है। 

फिर बाद में वही एक Article को लिखने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है और फिर कुछ समय बाद आप एक Article को 1 घंटा में लिख सकते हैं। हालाँकि आप इस Speed तक एक महीने में पहुँच सकते हैं। उसके बाद आप Content Writing से कम से कम एक दिन का 500 रुपया और ज्यादा से ज्यादा 1500 रुपया तो कमा ही सकते हैं। 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *